Advertisment

PM Modi Cabinet Ministers: नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार ली पीएम पद की शपथ, एक क्लिक में जानें 12 कैबिनेट मिनिस्टर का प्रोफाइल

Modi 3.0 Cabinet: देश में आज नई सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह से पहले केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने वाले नेताओं की संभावित लिस्ट आई.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
PM Modi Cabinet Ministers

PM Modi Cabinet Ministers( Photo Credit : News Nation)

Modi 3.0 Cabinet: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद आज देश में नई सरकार बनने जा रही है. वाराणसी लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाने वाले नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली.  उनके साथ कई नवनिर्वाचित सांसद भी कैबिनेट मिनिस्टर के रूप में शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह से केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा बनने वाले नेताओं की संभावित लिस्ट आई है. ऐसे में मोदी 3.0 के 12 संभावित मंत्रियों के बारे में बस एक क्लिक में जानिए.

Advertisment

1- नितिन गडकरी 

नागपुर से चुने गए नितिन गडकरी को मोदी सरकार 3.0 में भी जगह मिली है. वह पिछले 10 सालों से मोदी की टीम में सड़क परिवहन और राजमार्ग जैसे जरूरी मंत्रालयों का जिम्मा संभाल रहे हैं. सड़क परिवहन मंत्री के रूप में उन्होंने तेजी के साथ पूरे देश में सड़कों का जाल बिछाया है, जिसमें कई एक्सप्रेस-वे, हाईवे और फ्लाईओवर्स शामिल हैं. अपने मंत्रालय में बेहतरीन काम की बदौलत उनको 'हाईवे मैन' के नाम से भी जाना जाता है.

2- पीयूष गोयल

Advertisment

नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में भी पीयूष गोयल का मंत्री बनना तय है. वह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वाणिज्य एवं उद्योग समेत कई मंत्रालयों के मंत्री थे. इससे पहले वह रेलवे और कोयला मंत्री भी रहे चुके हैं. उन्होंने 2018 और 2019 में दो बार वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री का जिम्मा भी संभाला. वह राज्य मंत्री भी रहे. अपने 35 साल के राजनीतिक जीवन के दौरान गोयल ने बीजेपी में कई अलग-अलग पदों पर काम किया है. लोकसभा चुनाव 2024 में उन्होंने मुंबई नॉर्थ सीट से धमाकेदार जीत दर्ज की है.

3. राजनाथ सिंह

आम चुनाव 2024 में लखनऊ सीट से जीत दर्ज करने वाले राजनाथ सिंह को मोदी 3.0 कैबिनेट में मंत्री बनने के लिए कॉल आया है. राजनाथ नरेंद्र मोदी के विश्वस्त लोगों में से हैं. ऐसे में उनका एक बार फिर केंद्रीय मंत्री बनना तय माना जा रहा है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल 2014-19 तक राजनाथ देश के गृहमंत्री मंत्री जबकि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वो रक्षा मंत्री का जिम्मा संभाल चुके हैं. राजनाथ की राजनीति में अच्छी पकड़ है.

Advertisment

4. एस जयशंकर 

एस जयशंकर की मोदी कैबिनेट में फिर वापसी हो सकती है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में एस जयशंकर देश के विदेश मंत्री रहे. वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं और 5 जुलाई 2019 से गुजरात से राज्यसभा में संसद सदस्य हैं.  उन्होंने इससे पहले जनवरी 2015 से जनवरी 2018 तक विदेश सचिव के रूप में कार्य किया है. वह कैबिनेट मंत्री के रूप में विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने वाले पहले पूर्व विदेश सचिव हैं. विदेशी मामलों में एस जयशंकर की जबरदस्त पकड़ है. यही वजह है कि उनको एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

5. अमित शाह 

Advertisment

अमित शाह को राजनीति का चाणक्य कहा जाता है. आम चुनाव 2024 में उन्होंने गुजरात की गांधीनगर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. उनको नरेंद्र मोदी का भरोसेमंद माना जाता है. मोदी 3.0 कैबिनेट में भी उनको अहम जिम्मा मिल सकता है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में गृहमंत्री रहे. अमित शाह ने 2014 से 2020 तक भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया. ऐसा कहा जाता है मोदी शाह की जोड़ी मतलब चुनावों में बीजेपी की जीत पक्की

6. जीतन राम मांझी

गया से सांसद बने जीतनराम मांझी को भी मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है. वे हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के संस्थापक अध्यक्ष थे. जीतन राम मांझी 20 मई 2014 से 20 फरवरी 2015 तक बिहार के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. इससे पहले मांझी ने नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री के रूप में कार्य किया था. वह कई बार बिहार राज्य सरकारों में मंत्री रह चुके हैं.

Advertisment

7. मनोहर लाल खट्टर

हरियाणा की लोकसभा सीट से सांसद बने मनोहर लाल खट्टर भी मोदी कैबिनेट में संभावित मंत्री हो सकते हैं. इससे पहले खट्टर हरियाणा के मुख्यमंत्री थे, लेकिन उन्होंने 12 मार्च 2024 को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद 26 अक्टूबर 2014 को उन्होंने पहली बार हरियाणा के चीफ मिनिस्टर के रूप में शपथ ली थी. 2019 हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी ने जेजेपी के साथ गठबंधन की और खट्टर ने 27 अक्टूबर 2019 को दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. वह बीजेपी  के सदस्य और आरएसएस के पूर्व प्रचारक हैं. 

8. निर्मला सीतारमण

सीतारमण भी मोदी 3.0 में संभावित कैबिनेट मिनिस्टर हो सकती हैं. वह भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं. साल 2014 से राज्यसभा की सदस्य रहीं सीतारमण ने 31 मई  2019 को कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री और भारत के 28वें वित्त मंत्री के रूप में शपथ ली. उन्होंने भारत की दूसरी महिला रक्षा मंत्री के रूप में भी काम किया है. सीतारमण 2006 में बीजेपी में शामिल हुईं और 2010 में उन्हें पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया गया. 

9. शिवराज सिंह चौहान

शिवराज को मोदी कैबिनेट 3.0 में जगह मिल सकती है. शिवराज विदिशा लोकसभा सीट से सांसद चुने गए हैं. इससे पहले वह मध्य प्रदेश के चीफ मिनिस्टर थे. उन्होंने मार्च 2020 में चौथी बार मध्य प्रदेश के सीएम का पद संभाला. वे साल 2005 से 2018 के बीच तीन बार मध्य प्रदेश के चीफ रह चुके हैं. इस तरह शिवराज के नाम मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक सीएम बने रहने का रिकॉर्ड बना चुके हैं. उनकी गिनती बीजेपी के दिग्गज नेताओं में होती है.

10. धर्मेंद्र प्रधान

ओडिशा की संबलपुर लोकसभा सीट से धर्मेंद्र प्रधान सांसद चुने गए हैं. वह ओडिशा में बीजेपी का बड़ा चेहरा हैं. उनकी मोदी कैबिनेट 3.0 में फिर वापसी हो सकती है. धर्मेंद्र प्रधान 2014 में राज्य मंत्री के रूप में शामिल हुए और 2017 में उन्हें कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया. उन्हें 2019 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय मिला. उन्होंने नरेंद्र मोदी NDA सरकार के दूसरे कार्यकाल में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री के रूप में भी काम किया है.

11. एच डी कुमारस्वामी

मांड्या लोकसभा सीट से सांसद चुने गए जनता दल सेकुलर (जेडीएस) के एचडी कुमारस्वामी को भी मोदी कैबिनेट 3.0 में जगह मिल सकती है. उनका पूरा नाम हरदानहल्ली देवगौड़ा कुमारस्वामी है. कर्नाटक के 12वें मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 2013 से 2014 तक कर्नाटक विधानभा में विपक्ष के नेता भी रहे हैं. वह भारत के पूर्व प्रधानमंत्री और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे हैं.

12. ललन सिंह

जेडीयू नेता ललन सिंह भी मोदी कैबिनेट 3.0 में जगह मिल सकती है. उन्होंने इस बार भी बिहार की मुंगेर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. बिहार की राजनीति में उनका बड़ा कद है. ललन सिंह 2014 के लोकसभा चुनाव में हारने के बाद बिहार विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हुए थे. वह भारत की 15वीं लोकसभा के सदस्य थे और बिहार के मुंगेर लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे.

ये भी पढ़ें :Narendra Modi Cabinet: दिल्ली से किसे मिलेगी मोदी कैबिनेट में जगह, रेस में ये तीन नाम  

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi Modi Cabinet 2024 Modi Cabinet List Modi Cabinet Ministers List
Advertisment
Advertisment