Advertisment

NEET री-एग्जाम के इस फॉर्मूले से संतुष्ट होंगे ज्यादातर अभ्यर्थी, जल्द जानें

NEET परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों के बीच डॉ. सीपी शर्मा के सुझाव महत्वपूर्ण हो सकते हैं. उनकी वकालत का उद्देश्य परीक्षा की पारदर्शिता और अभ्यर्थियों का विश्वास बहाल करना है. अगर सरकार और संबंधित एजेंसियां इन सुझावों पर गंभीरता से विचार करें.

author-image
Ritu Sharma
New Update
neet re exam

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा( Photo Credit : News Nation )

Neet Re Exam 2024: देशभर में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा के परिणामों को लेकर बहुत बड़ा विवाद खड़ा हो गया है. इसी बीच, संगम नगरी प्रयागराज में मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के विशेषज्ञ डॉ. सीपी शर्मा ने भी परीक्षा में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी के आरोप लगाए हैं. उन्होंने NEET परीक्षा के दोबारा आयोजन की वकालत करते हुए एक फार्मूला भी सुझाया है, ताकि परीक्षा की पारदर्शिता और अभ्यर्थियों का विश्वास पुनः स्थापित हो सके.

Advertisment

यह भी पढ़ें: अमरावती से क्यों हारी नवनीत राणा? चर्चा में है उनका नया बयान

गड़बड़ी के आरोप और री एग्जाम का सुझाव

आपको बता दें कि डॉ. सीपी शर्मा के अनुसार, NEET परीक्षा में न केवल गड़बड़ी और धांधली हुई है, बल्कि पेपर लीक होने के भी सबूत हैं. उन्होंने दावा किया है कि इस मामले में केंद्र सरकार को तुरंत हस्तक्षेप करना चाहिए ताकि लाखों अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो सके. उनके मुताबिक, इस मामले को राजनीतिक दृष्टिकोण से नहीं, बल्कि छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए देखा जाना चाहिए.

Advertisment

वहीं डॉ. शर्मा ने परीक्षा के दोबारा आयोजन के लिए एक विशेष फार्मूला भी सुझाया है. उनके अनुसार, सरकारी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की कटऑफ तक के सभी अभ्यर्थियों की दोबारा परीक्षा कराई जानी चाहिए. इसके अलावा, जिन अभ्यर्थियों ने 600 से अधिक अंक प्राप्त किए हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से दोबारा परीक्षा में शामिल होना चाहिए. अन्य अभ्यर्थियों को यह विकल्प दिया जाना चाहिए कि वे चाहें तो दोबारा परीक्षा दे सकते हैं वरना उनके पुराने अंकों के आधार पर ही मेरिट और कटऑफ तैयार की जाएगी.

केंद्र सरकार और NTA की भूमिका पर सवाल

डॉ. शर्मा ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की क्षमता पर भी सवाल उठाए हैं. उनके अनुसार, NTA परीक्षा के आयोजन में पूरी तरह असफल साबित हुई है, इसलिए परीक्षा की जिम्मेदारी किसी अन्य एजेंसी को दी जानी चाहिए. इसके साथ ही, उन्होंने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की बात कही है.

Advertisment

छात्रों का आत्मविश्वास की पुनः स्थापना

इसके अलावा आपको बता दें कि डॉ. सीपी शर्मा का मानना है कि परीक्षा की पारदर्शिता और अभ्यर्थियों के विश्वास की पुनः स्थापना के लिए दोबारा परीक्षा जरूरी है. उन्होंने कहा कि इस तरह के उपायों से ज्यादातर अभ्यर्थी संतुष्ट हो जाएंगे और परीक्षा की निष्पक्षता बनी रहेगी. साथ ही आगे उन्होंने कहा कि परीक्षा की प्रक्रिया को इतना पारदर्शी बनाया जाना चाहिए कि भविष्य में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की संभावना न रहे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • NEET परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप
  • NEET री-एग्जाम के इस फॉर्मूले से संतुष्ट होंगे ज्यादातर अभ्यर्थी
  • इस फॉर्मूले से ज्यादातर कैंडिडेट्स हो जाएंगे संतुष्ट

Source : News Nation Bureau

prayagraj news NEET 2024 guidelines National Eligibility Cum Entrance Test Big Breaking News UP News NEET 2024 admit card hindi news neet 2024 NEET re-exam NEET 2024 News
Advertisment
Advertisment