Advertisment

Nautapa 2024: अब शुरू होगी प्रचंड गर्मी, नौतपा में आसमान से बरसेगी आग...मौसम विभाग का अलर्ट

Nautapa 2024: मई माह में नौ दिन तक तापमान सबसे अधिक होता है. इस अवधि को ज्योतिष में नौतपा कहा जाता है. नौतपा का आरंभ इस साल 25 मई को होगा जो 2 जून तक रहेगा.

author-image
Mohit Sharma
एडिट
New Update
Nautapa

Nautapa( Photo Credit : File Pic)

Nautapa 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा भारत इस समय भीषण गर्मी से तप रहा है. आलम यह है कि गर्मी के चलते न घर में चैन है और न बाहर सुकून. सुबह सूरज निकलने के साथ ही पड़ने वाली गर्मी दोपहर होते-होते बेचैन करने लगती है. वहीं, मौसम विभाग भी अभी गर्मी से राहत मिलने के कोई संकेत नहीं दे रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ठीक एक दिन बाद पूरे देश में नौतपा शुरू होगा. लेकिन उससे पहले ही राजस्थान भट्टी क़ी तरह तप रहा है. ये वो 9 दिन होंगे ज़ब धरती सबसे ज्यादा तपेगी, क्योंकि सूरज क़ी गर्माहट इन दिनों सबसे ज्यादा प्रचण्ड होगी. शास्त्रों में कहा जाता है कि नौतपा में पड़ने वाली गर्मी ही अच्छी बारिश क़ी स्थिति बताती है. आखिर ज्योतिष गणना में क्या है नौतपा और क्या होगा इसका गर्मी पर असर इस खबर में देखिये. नौतपा मई के महीने में शुरू होता है. मई माह में सूर्य प्रचंड रूप में दिखाई देता है. 

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Hot Weather: भीषण गर्मी से दिल, दिमाग और किडनी फेल होने का खतरा, बढ़ते तापमान से खौफ

मई माह में नौ दिन तक तापमान सबसे अधिक होता है

मई माह में नौ दिन तक तापमान सबसे अधिक होता है. इस अवधि को ज्योतिष में नौतपा कहा जाता है. नौतपा का आरंभ इस साल 25 मई को होगा जो 2 जून तक रहेगा. 25 मई को सूर्य सुबह 3 बजे कर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में एंट्री करेगा और 2 जून की सुबह तक रहेगा. ज्योतिषी के अनुसार इस दौरान सूरज और धरती के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है. इस लिए सूर्य सबसे अधिक गर्म दिखाई देता है. ज्योतिषाचार्य क़ी माने तो सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में भ्रमण काल 14 दिनों का है. ज्योतिषी गणनाओं के अनुसार इस बार नौतपा के शुरूआती 6 दिनों में भीषण गर्मी के साथ उमसभरा मौसम रहेगा. वहीं जब नौतपा समापन की तरफ बढ़ेगा और नौतपा के अंतिम दिन तीन दिन हवाएं तेज चलेंगी. इसी के साथ कहीं-कहीं बारिश के भी आसार है.

Advertisment

यह खबर भी पढ़ें- Coronavirus: भारत में कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, नए वेरिएंट के मिले 324 केस...आपको डरने की कितनी जरूरत?

नौतपा में जितनी गर्मी बढ़ेगी उतनी ही अच्छी बरसात होगी

इसी के साथ कहीं-कहीं बौछारें भी हो सकती है. नौतपा में जितनी गर्मी बढ़ेगी उतनी ही अच्छी बरसात होगी. बाईट - अमित व्यास, ज्योतिषआचार्य नौतपा के दौरान सूर्य देवता काफी प्रचंड रूप में होते है, इसलिए सभी को नौतपा में सूर्य देव की आराधना करनी चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सभी लोग गर्मी के दौरान स्वस्थ्य रहते है.साथ ही ज्योतिष को मानने वाले इन दिनों में पेड़ लगाने क़ी सलाह भी देते है, खासकर निःसंतान दम्पति अगर इस दौरान पौधे लगाते है तो उन्हें संतान सुख मिलता है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Nautapa news in hindi Nautapa news Nautapa Nautapa 2024 Date Nautapa 2024
Advertisment
Advertisment