Advertisment

संसद सत्र को लेकर NDA की बैठक खत्म, स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर चर्चा

संसद सत्र को लेकर एनडीए की बैठक शुरू हो चुकी है. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर यह बैठक चल रही है. इस बैठक में जेपी नड्डा, ललन सिंह, अश्विनी चौबे, चिराग पासवान समेत कई एनडीए के दिग्गज नेता मौजूद हैं

author-image
Vineeta Kumari
एडिट
New Update
nda meet

संसद सत्र को लेकर NDA की बैठक शुरू( Photo Credit : फाइल फोटो)

रविवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर संसद सत्र की बैठक हुई. इस बैठक में जेपी नड्डा, ललन सिंह, अश्विनी चौबे, चिराग पासवान, किरन रिजिजू समेत कई एनडीए के दिग्गज नेता शामिल हुए. जानकारी के अनुसार इस बैठक में लोकसभा स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के साथ ही विपक्ष को लेकर रणनीति पर भी चर्चा हुई. लोकसभा स्पीकर का नाम तय करना भाजपा के लिए किसी चुनौती से कम नजर नहीं आ रही है. बता दें कि 24 जून से 18वीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र शुरू होने जा रहा है. जिसे लेकर यह बैठक हुई. इस बैठक में टीडीपी के नेता भी शामिल हुए. इससे पहले भी निवर्तमान लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से किरन रिजिजू की मुलाकात हुई थी. 

Advertisment

यह भी पढ़ें- कश्मीर घाटी की तरह जम्मू में भी लागू हो जीरो टेरर प्लान, अमित शाह बोले-पर्यटन स्थलों पर चौकसी बढ़ाएं

संसद सत्र को लेकर NDA की बैठक

आपको बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से शुरू होगा, जो 3 जुलाई तक चलेगा. वहीं, 27 जून से राज्यसभा का सत्र शुरू होगा. सत्र के पहले दिन ही नवनिर्वाचित सांसद शपथ ग्रहण करेंगे. वहीं, लोकसभा सत्र के दूसरे दिन लोकसभा स्पीकर पद के लिए नामांकन भरेंगे. जिसके बाद 26 जून को स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा. स्पीकर पद के लिए चुनाव होने के बाद देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों को संबोधित करेंगी. 

डिप्टी स्पीकर के पद के लिए विपक्ष ठोंक सकती है दावेदारी

करीब 10 सालों बाद विपक्ष मजबूत स्थिति में लौटा है. जिसके बाद से कई तरह के राजनीतिक समीकरण बदलते हुए नजर आ रहे हैं. एक तरफ एनडीए की सरकार लोकसभा स्पीकर को लेकर चर्चा कर रही है तो दूसरी तरफ विपक्ष डिप्टी स्पीकर के पद पर अपना दावा ठोंक सकती है. विपक्ष ने यह साफ कह दिया है कि अगर उन्हें डिप्टी स्पीकर का पद नहीं दिया जाएगा तो वह स्पीकर पद के लिए भी अपना उम्मीदवार खड़ा कर सकते हैं, लेकिन इसका अंतिम निर्णय संसद सत्र शुरू होने से पहले किया जाएगा.

जेडीयू और टीडीपी को उकसाने का काम कर रही है विपक्ष

विपक्ष यहीं नहीं रुक रही बल्कि वह एनडीए के सहयोगी दलों को भी उकसाने का काम कर रही है. आप ने लोकसभा स्पीकर पद को लेकर बयान दिया था कि स्पीकर जेडीयू या टीडीपी की पार्टी में से कोई एक हो. यह संविधान और लोकतंत्र के हित में होगा. वहीं, राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने तो यहां तक कह दिया था कि अगर टीडीपी और जेडीयू को लोकसभा अध्यक्ष का पद नहीं मिलता है तो उन्हें अपने सांसदों को खरीद-फरोख्त के लिए तैयार रहना चाहिए.

HIGHLIGHTS

  • संसद सत्र को लेकर NDA की बैठक शुरू
  • रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के घर पर बैठक जारी
  • स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पर होगी चर्चा
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Breaking news national news Lok Sabha Speaker hindi news deupty speaker NDA Meeting
Advertisment
Advertisment