logo-image
लोकसभा चुनाव

NDA Meeting: दिल्ली में आज एनडीए संसदीय दल की बैठक, PM मोदी करेंगे संबोधित, संसद को लेकर बनाई जाएगी रणनीति

NDA Meeting: दिल्ली में आज एनडीए संसदीय दल की बैठक होने जा रही है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय दल के सभी सांसदों को संबोधित करेंगे. इस बैठक में सभी घटक दल के सांसद भी शामिल होंगे.

Updated on: 02 Jul 2024, 06:57 AM

New Delhi:

NDA Meeting: लोकसभा सत्र के बीच आज दिल्ली में एनडीए संसदीय दल की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी घटक दलों के नेताओं को संबोधित करेंगे. बता दें कि केंद्र की सत्ता में तीसरी बार आने के बाद पीएम मोदी संसद के पहले सत्र के बीच सत्तारूढ़ दल के सांसदों को पहली बार संबोधित करेंगे. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी संसदीय दल की बैठक में दल के सभी नेताओं और घटक दलों के सांसदों को निश्चित रूप से बैठक में शामिल होने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें: Medha Patkar: सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर को पांच महीने की जेल की सजा, मानहानि मामले में देने होंगे 10 लाख

क्यों जरूरी है आज की बैठक

सूत्रों के मुताबिक, एनडीए संसदीय दल की ये बैठक आज सुबह 9.30 बजे संसद पुस्तकालय भवन (PLB) के जीएमसी बालयोगी सभागार में होगी. इस बैठक में शामिल होने के लिए सभी को सूचित कर दिया गया है. बता दें कि एनडीए की ये बैठक इसलिए जरूरी है क्योंकि 2014 के बाद ये पहली बार है जब बीजेपी लोकसभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए जरूरी 272 सीटों के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई और 240 सीटें ही जीतने में सफल हो पाई.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी के बयान पर जयशंकर ने किया पलटवार, आठवले ने कविता लिखकर कसा तंज

बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने में सफल तो हो गई, लेकिन इस बार पार्टी को अपने सहयोगी दलों पर निर्भर होना पड़ा है. जबकि पिछले दोनों लोकसभा चुनावों में बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने में सफल हुई थी. इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी अकेले ही 303 सीटें लेकर केंद्र में सरकार बनाने में सफल हुई थी. जबकि इस बार बीजेपी 240 सीटें मिली हैं. जबकि कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत साहिल की है. वहीं 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 293 सीटें जीती हैं. जबकिहीं विपक्षी इंडिया गठबंधन ने 234 सीटों पर जीत हासिल की हैं.

ये भी पढ़ें: Today's Latest News : सदन में जारी रहेगा हंगामा, अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देंगे पीएम मोदी, सीएम केजरीवाल को मिल सकती है बड़ी राहत

कल संसद में हुआ जमकर हंगामा

बता दें कि सोमवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के बयान पर जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी ने राहुल गांधी पर हिंदू समुदाय का 'अपमान' करने का आरोप लगाया. प्रधानमंत्री मोदी ने भी राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस नेता को अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी चाहिए.