Advertisment

यूक्रेन से अब तक निकाले गए 17 हजार भारतीय: MEA

भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय नागरिक तेजी से यूक्रेन से निकल रहे हैं.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Arindam Bagchi

Arindam Bagchi, MEA spokesperson( Photo Credit : ANI)

यूक्रेन संकट की वजह से भारत के सामने बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. भारत को अपने नागरिकों को निकालने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ रहा है. इसके लिए भारत यूक्रेन के पड़ोसी देशों की भी मदद ले रहा है. अबतक यूक्रेन से करीब 17 हजार भारतीयों को यूक्रेन से निकाला जा चुका है. अब बहुत कम लोग यूक्रेन में बचे हैं. इस बीच भारत सरकार की तरफ से नई एडवायजरी जारी की गई है, जिसमें खारकीव इलाके को स्थानीय समयानुसार 6.00 बजे (भारतीय समयानुसार 9.30 बजे) तक हर हाल में छोड़ देना है.

Advertisment

अब तक 17 हजार भारतीयों ने छोड़ा यूक्रेन

भारत के विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि भारतीय नागरिक तेजी से यूक्रेन से निकल रहे हैं. उन्होंने बताया कि अनुमान के मुताबिक, अबतक करीब 17 हजार भारतीय यूक्रेन से बाहर निकल चुके हैं. अरिंदम बागची ने बताया कि एडवायजरी जारी होने के बाद भारतीयों ने तेजी से यूक्रेन छोड़ा है. अरिंदम बागची ने बताया कि अबतक 15 फ्लाइट्स में 3352 भारतीय वापस अपने देश पहुंच चुके हैं और अगले 24 घंटों में इतनी ही फ्लाइट्स भारत पहुंचने वाली हैं. इनमें से कुछ फ्लाइट्स अभी रास्ते में हैं.

Advertisment

भारतीय वायुसेना भी भारतीयों को लाने में जुटी

बता दें कि भारत सरकार ने यूक्रेन से बाहर निकले लोगों के लिए भारतीय वायुसेना को भी लगाने का फैसला किया है. भारतीय वायुसेना अपने बेड़े के सबसे शक्तिशाली और बड़े विमानों को भारतीयों को घर लाने के लिए जुट गई है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • अब तक 17 हजार भारतीयों ने यूक्रेन छोड़ा
  • MEA ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकारी
  • अगले 24 घंटों में 15 विमान पहुंचेंगे भारत
Ukraine borders Ukraine Crisis Russian Ukrainian Crisis Arindam Bagchi MEA Spokesperson Operation Ganga
Advertisment
Advertisment