Advertisment

सुप्रीम कोर्ट ने नीट पेपर लीक मामले में जारी किया नोटिस, NTA और केंद्र से मांगा जवाब

NEET Paper Leak Case: नीट परीक्षा लीक मामले की सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को दोबारा सुनवाई की गई. इस दौरान कोर्ट ने नोटिस जारी कर एनटीए और केंद्र से जवाब मांगा है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Supreme Court

Supreme Court( Photo Credit : Social Media)

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई याचिकाओं पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इसके बाद शीर्ष कोर्ट ने नोटिस जारी कर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) और केंद्र से जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि "अगर किसी की ओर से 0.001% लापरवाही हुई है तो इससे पूरी तरह निपटा जाना चाहिए." इस मामले में सुप्रीम कोर्ट अब 8 जुलाई को अगली सुनवाई करेगा.

Advertisment

बता दें कि एमबीबीएस समेत मेडिकल के कई कोर्स में एडमिशन के लिए कराई जाने वाली नीट परीक्षा में धांधली के आरोप लगने के बाद देशभर में हंगामा मचा हुआ है. इस परीक्षा में इस बार 78 अभ्यर्थियों को 720 में से 720 नंबर मिलने के बाद कथित धांधली का मामला सामने आया था.

इसके बाद से ही तमाम अभ्यर्थियों ने इस संबंध में जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिताएं दाखिल की. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इससे पहले भी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी कर जवाब मांग चुका है. अब सुप्रीम कोर्ट ने नीट परीक्षा के मामले में दोबारा से नोटिस जारी किया है. हालांकि मेडिकल कोर्स में एडमिशन लेने के लिए काउंसलिंग पर रोक नहीं लगाई गई है.

ये भी पढ़ें: दिल्लीवालों पर मंडरा रहा हीट स्‍ट्रोक का खतरा, दिन ही नहीं.. रात में भी सुकून नहीं, ये दी हिदायत

पूछताछ के लिए बुलाए गए अभ्यार्थी

पेपर लीक मामले में बिहार में आर्थिक अपराध इकाई (EOU) भी एक्शन मोड में है. इस बीच ईओयू ने पूछताछ के लिए सभी अभ्यर्थियों को बुलाया है. सभी अभ्यर्थियों से सुबह 10 बजे से पूछताछ की जाएगी. इसके साथ ही ईओयू अभ्यर्थियों के अभिभावकों को भी बुलाया है. बता दें कि आर्थिक अपराध इकाई ने उन अभ्यर्थियों को पूछताछ के लिए बुलाया है जिनके रोल नंबर और एडमिट कार्ड आरोपियों के पास से बरामद किए गए थे.

ये भी पढ़ें: Stock Market Today: ऑलटाइम हाई के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, पहली बार 23,500 के पार निफ्टी

परीक्षा से एक दिन पर रटाए गए जवाब

नीट परीक्षा लीक मामले में बिहार पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जिसमें से एक ने पेपल लीक होने की बात कही. उसने कहा कि अभ्यर्थियों से 30 से 40 लख रुपये लिए गए हैं. वहीं परीक्षा से ठीक एक दिन पहले अभ्यर्थियों को पश्न पत्र और उसके जवाब रटवाए गए थे. वही सवाल 5 मई को हुई नीट की परीक्षा में पूछे गए थे.

Advertisment

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे के बाद आज भी कई ट्रेनें रद्द, यहां देखें पूरी लिस्ट

राजस्थान हाईकोर्ट भी आज करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट के साथ ही राजस्थान हाईकोर्ट भी आज नीट से जुड़े एक मामले की सुनवाई करेगा. दरअसल, तनुजा यादव नाम की एक अभ्यर्थी ने राजस्थान हाईकोर्ट में एक याचिका दाखिल की है. जिसमें तनुजा ने कहा है कि उसे परीक्षा के दौरान पेपर आधे घंटे की देरी से दिया गया. साथ ही उसे पेपर को हल करने के लिए पर्याप्त समय भी नहीं दिया गया. इसके अलावा उसे ग्रेस मार्क्स भी नहीं दिए गए. इसे लेकर तनुजा यादव राजस्थान हाईकोर्ट पहुंच गईं. उन्होंने अपनी याचिका में ग्रेस नंबर देने की मांग की है.

HIGHLIGHTS

  • नीट पेपर लीक मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई
  • सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस
  • एनटीए और केंद्र से मांगा जवाब

Source : News Nation Bureau

NEET Exam investigation Supreme Court neet exam pattern NEET Exam Controversy neet exam Economic Offence Unit
Advertisment
Advertisment