logo-image
लोकसभा चुनाव

NEET Paper Leak Case: नेपाल भाग सकता है सरगना संजीव मखिया, तलाश में CBI, जानिए अबतक कहां-क्या हुआ?

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. संजीव मुखिया को मामले का मास्टरमाइंड बताया जाता है. खबर है कि जांच एजेंसियों से बचने के लिए संजीव मुखिया नेपाल भाग सकता है.

Updated on: 27 Jun 2024, 04:22 PM

New Delhi:

NEET Paper Leak Case: नीट पेपर लीक मामले में बड़ी खबर सामने आ रही है. संजीव मुखिया को मामले का मास्टरमाइंड का सरगना बताया जाता है. खबर है कि जांच एजेंसियों से बचने के लिए संजीव मुखिया नेपाल भाग सकता है. सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) उसकी तलाश में जुटी हुई है. वहीं मामले में बड़े आरोपी रवि अत्री की तलाश में भी जांच एजेंसियां जुटी हुई हैं. नीट पेपर लीक की गुत्थी सुलझाने में सीबीआई ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रही है. उसकी टीम आज गुरुवार को रांची भी जाएगी और हजारीबाग के स्कूल से पेपर लीक होने की आशंका में पूछताछ कर सकती है.

उधड़नी शुरू हुईं परतें 

NEET-UG पेपर लीक केस की परतें उधड़नी शुरू हो गईं हैं. बिहार की इकॉनोमिक ऑफेंस यूनिट (EOU) ने जिन सबूतों को ढूंढकर देश के इस प्रतिष्ठित एग्जाम के अंदर चल रहे गोरखधंधे को उजागर किया था, CBI ने अब उन सबूतों को आधार बनाकर इसके गुनहगारों की पहचान करनी शुरू कर दी है. CBI के एक्शन से पटना से लेकर हजारीबाग तक और रांची से लेकर गोधरा तक नीट पेपर लीक के साजिशकर्ताओं में हड़कंप मच गया.

केस में हाथ लगे ये सुराग 

1-  अधजली हुई बुकलेट

नीट पेपर लीक की सबसे अहम कड़ी, सबसे अहम सुराग वो बुकलेट था, जो जले हुए हाल में EOU ने पटना के राम कृष्ण नगर से बरामद किया था. उस बुकलेट के सहारे EOU ने हजारीबाग के ओएसिस स्कूल का पता लगाया था, इस स्कूल को नीट पेपर लीक का बड़ा सेंटर माना जा रहा है. इस स्कूल का प्रिसिंपल CBI की गिरफ्त में है.

2. स्कूलों भी भूमिका संदिग्ध

नीट-पेपर लीक केस की उलझी कड़ियों को सुलझाने के क्रम में बुधवार को CBI टीम ने हजारीबाग के ओएसिस स्कूल पर छापा मारा. करीब पांच घंटे तक CBI की पूछताछ और तलाशी अभियान इस स्कूल में चला. 

3. स्कूलों से मिले दस्तावेज

सूत्रों के मुताबिक CBI को स्कूल से कई ऐसे दस्तावेज मिले हैं, जो इस पेपर लीक केस में अहम सबूत साबित हो सकते हैं. CBI ने स्कूल प्रिसिंपल समेत दो लोगों को अपने कब्जे में ले लिया है. 

4. राडार पर ये प्रिसिंपल

ओएसिस स्कूल में करीब 5 घंटे तक CBI ने पूछताछ की. प्रिसिंपल एहसान उल हक को अपनी कस्टडी में लेकर गई. वो NEET एग्जाम के सिटी को-ऑर्डिनेटर थे. NTA ने उनको हजारीबाग में 4 सेंटर का को-ऑर्डिनेटर बनाया था. उनकी इन सेंटर्स पर NEET-UG के प्रश्न पत्र पहुंचाने की जिम्मेदारी थी. हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के दो स्टाफ से भी CBI ने पूछताछ की है.

बुधवार की रात करीब साढ़े नौ बजे दोनों स्टाफ को CBI ने छोड़ दिया, लेकिन स्कूल के प्रिसिंपल को अपने साथ हजारीबाग के चरही गेस्ट हाउस लेकर चली गई. माना जा रहा है आज ऑफिसियली प्रिसिंपल को CBI गिरफ्तार कर सकती है. बुधवार को CBI की टीम ने सेंट जेवियर स्कूल,  होली क्रॉस स्कूल, DAV स्कूल में नीट एग्जाम में आब्जर्वर रहे लोगों से भी सवाल जवाब किए हैं.

5. घेरे में कूरियर कंपनी

इसके अलावा जिस बैंक के लॉकर में पेपर सेट रखा गया था, उस के बैंक मैनेजर, स्ट्रॉन्ग रूम इंचार्ज,  प्रश्नपत्र के सुरक्षा इंचार्ज से CBI ने आमने-सामने की पूछताछ की है. CBI टीम की राडार पर प्रश्न पत्र को लाने वाली ट्रांसपोर्ट कंपनी और इसे अलग-अलग सेंटर पर पहुंचाने वाली कोरियर सेवा कंपनी ब्लू डॉर्ट है.

CBI की टीम आज रांची जाकर ट्रांसपोर्ट कंपनी और ब्लू डॉर्ट के स्टाफ से भी पूछताछ कर सकती है. EOU की जांच में ये खुलासा हुआ था कि हजारीबाग में प्रश्न पत्र कूरियर कंपनी के एक रिमोट एरिया सेंटर पर पहुंचे थे. यहां से प्रश्न पत्रों के ट्रंक बैंक तक ई-रिक्शा से पहुंचाए गए थे. EOU ने बैंक में भी प्रश्न पत्रों को रिसीव करने से लेकर उनके रखरखाव में लापरवाही का शक अपनी रिपोर्ट में जताया है. 

CBI की गिरफ्त में चिंटू-मुकेश

पटना में CBI चिंटू सिंह और मुकेश कुमार को रिमांड में लेकर पूछताछ कर रही है. EOU ने दोनों को अपनी जांच के दौरान अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार किया था. पटना, हजारीबाग, रांची, देवघर से EOU ने आरोपियों के कब्जे से मोबाइल, लैपटॉप समेत कई उपकरण जब्त किए थे. इनको फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है. जांच रिपोर्ट आने के बाद CBI के एक्शन में और तेजी आ सकती है. 

नीट पेपर लीक कहां से हुआ, कौन है इसका असली मास्टरमाइंड, कैसे इस लीक केस को अंजाम दिया गया, CBI को ऐसे कई सवालों की गुत्थी को सुलझाना है. इसको लेकर CBI ताबड़तोड़ एक्शन में है. एक ओर जहां बिहार से लेकर झारखंड तक CBI की छापेमारी चल रही है. वहीं दूसरी ओर गुजरात में भी CBI की कार्रवाई चल रही है. बुधवार को गोधरा और खेड़ा जिले में CBI की टीम का सर्च ऑपरेशन चला. खेड़ा जिले के जलाराम इंटरनेशनल स्कूल में CBI ने पूछताछ की.