Advertisment

NEET Row: नीट और नेट में हुई धांधली के बाद केंद्र सरकार ने आज बुलाई हाई लेवल मीटिंग, NTA में सुधार से लेकर कई मुद्दों पर मंथन

NEET Row: केंद्र सरकार की ओर से तैयार नीट और नेट धांधली की जांच समिति आज करेगी हाई लेवल मीटिंग

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
neet ug 2024 paper leak

neet ug 2024 paper leak( Photo Credit : File)

Advertisment

NEET Row: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट से लेकर यूजी नेट तक कई राष्ट्रीय स्तर की बड़ी परीक्षाओं में हुई धांधली ने केंद्र सरकार की चिंता बढ़ा दी है. इस मुद्दे पर लगातार सियासत भी गर्माई हुई है. वहीं देश के लाखों स्टूडेंट्स के भविष्य पर भी प्रश्नचिन्ह लग गया है. इस बीच केंद्र सरकार एक्शन मोड में नजर आ रही है. इन धांधलियों को लेकर सरकार की ओर से एक हाई लेवल कमेटी का गठन किया गया है. इस  समिति में 7 सदस्यों की सोमवार को एक बड़ी बैठक होने जा रही है. इस बैठक में परीक्षाओं में पारदर्शिता के साथ-साथ एनटीए के कामकाग पर भी नजर रखने और इसमें सुधार को लेकर मंथन करेंगे. 

Advertisment

एग्जाम्स प्रक्रिया में पारदर्शिता
केंद्र सरकार की ओर से गठित कमेटी आज हाई लेवल मीटिंग करने जा रही है. इस मीटिंग में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी यानी एनटीए के जरिए होने वाली परीक्षाओं में ट्रांसपरेंसी लाने के साथ ही एग्जाम प्रोसेस सुचारु और निष्पक्ष संचालित किए जाने पर चर्चा होगी. इसके अलावा नीट और नेट में होने वाली धांधली पर भी मंथन होगा. इसमें उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय की ओर से एक्सपर्ट्स की टीम तैयार की गई है. सात सदस्यीय कमेटी में इन्हीं मंत्रालयों के सदस्य शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब बने 18वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिलाई शपथ

डॉ. के राधाकृष्ण की अध्यक्षता में बनी कमेटी
बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से इस कमेटी की अध्यक्षता यानी नेतृत्व भारतीय अंतरिक्ष रिचर्स ऑर्गेनाइजेशन यानी ISRO के पूर्व प्रमुख डॉ. के राधाकृष्ण करेंगे. इसके में डॉ रणदीप गुलेरिया जो पूर्व एम्स प्रमुख रहे हैं वह भी शामिल हैं. इसके साथ ही प्रो. बीजे राव, प्रो. राममूर्ति, पंकज बंसल, आदित्य मित्तल और गोविंद जायसवाल के नाम शामिल हैं. 

Advertisment

2 महीने में कमेटी सौंपेगी अपनी रिपोर्ट
इस कमेटी का काम तो हम समझ लिया. लेकिन इस काम के लिए केंद्र सरकार की ओर से एक डेट लाइन तय की गई है. यानी एक निश्चित समय में ही इस कमेटी को अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपना है. इसके लिए 2 महीने का वक्त दिया गया है. इस कमेटी के दिए गए सुझावों को आने वाली एग्जाम प्रक्रिया में लागू किया जाएगा. 

Source : News Nation Bureau

Education Minister Dharmendra Pradhan NEET Row NEET UP Exam UGC NET NEET Row neet ug 2024 paper leak
Advertisment
Advertisment