Advertisment

NEET Supreme Court Live: NEET परीक्षा मामले में सुनवाई टली, 18 जुलाई को SC सुनाएगा फैसला

NEET Supreme Court Live: SC ने सुनवाई टाल दी है, सभी हलफनामों के बाद अदालत नीट पर अगली सुनवाई 18 जुलाई को करने वाली है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
Supreme Court

Supreme Court( Photo Credit : social media)

NEET Supreme Court Live: NEET UG Exam Case: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और एनटीए द्वारा SC में दाखिल हलफनामे के जवाब में अन्य पार्टियों को अपना-अपना हलफनामा दाखिल करने को कहा है. सभी हलफनामों के बाद अदालत नीट पर अगली सुनवाई 18 जुलाई को करेगा. नीट पर सुनवाई टल गई है. सुप्रीम कोर्ट ने पहले कहा कि नीट पर हियरिंग कल यानि शुक्रवार 12 जुलाई को होनी है. इसके बाद CJI ने कहा कि नीट मामले पर अब सोमवार को सुनवाई होगी. मगर सॉलिसिटर जनरल ने सोमवार और मंगलवार को व्यक्तिगत परेशानियों को सामने रखकर हवाला दिया. इसके बाद SC ने नीट हियरिंग की अगली डेट गुरुवार 18 जुलाई की तय की है.

Advertisment

पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने NTA, सरकार, CBI और छात्रों से इस मामले में कुछ सवालों के जवाब मांगे थे. जवाब दाखिल होने के बाद आज कोर्ट की दोबरा सुनवाई होगी. आपको बता दें कि नीट परीक्षा में करीब 24 लाख अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे. ऐसे में परीक्षा और रिजल्‍ट पर होने वाली सुनवाई पर सबकी निगाहें टिकीं हैं. 

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में उमस से मिलेगी राहत, जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

केंद्र सरकार ने दिया बड़ा जवाब

Advertisment

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपने जवाब को स्पष्ट कर दिया है कि वह नीट की परीक्षा दोबारा कराने के पक्ष में बिल्कुल नहीं है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को दिए अपने हलफनामे में कहा कि वह यह तय कर रहे हैं कि 23 लाख परीक्षार्थियों पर ‘अप्रमाण‍ित आशंकाओं’ के आधार पर दोबारा परीक्षा का भार न डाला जाए.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

NTA ने दाखिल किया जवाब 

Advertisment

सुप्रीम कोर्ट में एनटीए (NTA) ने भी अपना जवाब दर्ज किया है. हलफनामे में एनटीए ने कहा कि पटना में हुए कथित पेपर लीक केस में लगातार कार्रवाई की गई. पुलिस  के साथ साथ इस केस की जांच सीबीआई में हो रही है. एनटीए ने भी हलफनामे में मेरिट लिस्‍ट में 61 छात्र के 720 में 720 अंक कैसे आए इस पर भी जवाब दिया है.

जानिए केंद्र सरकार के हलफनामे की अहम बातें... 

- सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में सरकार ने कहा, गड़बड़ी में शामिल लोगों की पड़ताल होगी. डेटा एनालिसिस में सहायता करने को लेकर मद्रास आईआईटी से गुजारिश. 

Advertisment

- केंद्र सरकार के अनुसार, जांच के साथ ही एहतियातन NEET काउंसिलिंग भी जुलाई के तीसरे सप्ताह में कराने का फैसला लिया गया है. 

- ये काउंसलिंग चार चरणों में होनी है. इस तरह के किसी भी गड़बड़ी का लाभ उठाकर आने वाले छात्र की पहचान होगी. उसे बाहर कर दिया जाएगा. 

- केंद्र सरकार का कहना है कि वो ये सुनिश्चित कर रहा है कि गलत तरह से लाभ उठाने के दोषी किसी भी अभ्यर्थी को कोई लाभ ना मिले. 

Advertisment

- सरकार का कहना है कि शिक्षा मंत्रालय ने आईआईटी मद्रास से अपील की है कि वो नीट परीक्षा 2024 के उम्मीदवारों का डेटा एनालिसिस करने में सहायता करे.

Source : News Nation Bureau

Supreme Court newsnation NEET Supreme Court NEET Supreme Court Live सुप्रीम कोर्ट
Advertisment
Advertisment