Advertisment

नया जंगी जहाज INS Triput लॉन्च, कई गुना बढ़ाएगा Indian Navy की ताकत, खूबियां ऐसी कि चीन-PAK के उड़ा देंगी होश!

INS Triput: भारतीय सैन्य मोर्चे पर बड़ी खबर सामने आई है. एक और नया जंगी जहाज लॉन्च हुआ है. इस जहाज का नाम INS Triput है. यह जंगी जहाज भारतीय नौसेना की ताकत को कई गुना बढ़ाएगा.

author-image
Ajay Bhartia
एडिट
New Update
INS Triput

आईएनएस त्रिपुट( Photo Credit : गोवा शिपयार्ड लिमिटेड)

INS Triput: भारतीय सैन्य मोर्चे पर बड़ी खबर सामने आई है. एक और नया जंगी जहाज लॉन्च हुआ है. इस जहाज का नाम INS Triput है. यह जंगी जहाज भारतीय नौसेना की ताकत को कई गुना बढ़ाएगा. INS Triput के 2026 तक इंडियन नेवी के बेड़े में शामिल होने की उम्मीदें जताई जा रही हैं. इस जंगी जहाज की खूबिया ऐसी हैं कि चीन और पाकिस्तान के होश उड़ा देंगी. तलवार क्लास फ्रिगेट के इस जंगी जहाज को गोवा शिपयार्ड लिमिटेड बना रही है. उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स इस बारे में जानकारी दी है.

Advertisment

गोवा शिपयार्ड लिमिटेड (@goashipyardltd) ने एक्स पर पोस्ट किया, 'GSL ने गोवा के माननीय राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई और वीएडीएम के. स्वामीनाथन, वीसीएनएस की उपस्थिति में एडवोकेट रीता श्रीधरन द्वारा जीएसएल निर्मित प्रथम फ्रिगेट INSTriput को लॉन्च करके ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की. ​​जो रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.'

2026 में नौसेना में होगा शामिल

INS Triput तलवार क्लास फ्रिगेट का 9वां युद्दपोत है. 29 जनवरी 2021 को इसे बनाने का काम शुरू हुआ था. आज यानी 23 जुलाई 2024 को इसे लॉन्च किया गया है. इस तरह गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने एक नया कीर्तिमान बना दिया. भारतीय नौसेना में इस अक्तूबर 2026 में शामिल किया जाएगा. तब तक इसके कई तरह के ट्रायल्स चलेंगे. इस दौरान इस जंगी जहाज को हर तरह जांच और पराखा जाएगा. जब INS Triput ट्राइल के हर लेवल पर बेस्ट साबित होता तब उसे नौसेना को सौंप दिया जाएगा.

INS Triput की खूबियां

- जंगी जहाज INS Triput की जबरदस्त खूबियां इसे ताकतवर बनाती हैं. यह एक स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट है यानी यह स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस है. इसमें लगीं मिसाइलें दुश्मन की धज्जियां उड़ाने में सक्षम हैं.

- INS Triput का समंदर में डिस्प्लेसमेंट 3850 टन होता है. इसकी लंबाई 409.5 फीट, बीम 49.10 फीट और ड्रॉट 13.9 फीट है. 

- INS Triput की रफ्तार भी इसे एक बेहतरीन जंगी जहाज बनाती है. यह जंगी जहाज समंदर में अधिकतम 59 km/hr की रफ्तार से चल सकता है.

- जब इस जंगी जहाज को 26 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया जाएगा तो यह 4850 किलोमीटर की दूरी को कवर करेगा.  हालांकि जब इसकी रफ्तार को 56 km/hr बढ़ाया जाएगा तो ये सिर्फ 2600 km की रेंज ही कवर कर पाएगा.

Advertisment

- INS Triput में कई अत्याधुनिक हथियार भी लगाए गए हैं. ये जंगी जहाज इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सिस्टम से लैस है. इसमें 4 केटी-216 डिकॉय लॉन्चर्स लगाए गए.

- इनके अलावा INS Triput में 24 Shtil-1 मीडियम रेंज की मिसाइलें भी लगी हुई हैं. 8 इगला-1ई, 8 वर्टिकल लॉन्च एंटी-शिप मिसाइल क्लब, 8 वर्टिकल लॉन्च एंटी-शिप और लैंड अटैक ब्रह्मोस मिसाइल भी लगी हुई है.

- INS Triput में कई बंदूकें भी लगी हुई हैं, जिनमें 100 मिलिमीटर की A-190E नेवल गन, 76 mm की ओटो मेलारा नेवल गन, 2 AK-630 CIWS और 2 काश्तान CIWS गन शामिल हैं.

- इन खतरनाक बंदूकों के अलावा दो 533 मिलिमीटर की टॉरपीडो ट्यूब्स हैं. एक रॉकेट लॉन्चर भी लगा हुआ है. इस जंगी जहाज पर एक कामोव-28 या एक कामोव-31 या ध्रुव हेलिकॉप्टर लैस हो सकता है. 

- यह 18 अधिकारियों समेत 180 सैनिकों को लेकर 30 दिन तक समंदर में रह सकता है. उसके बाद इसमें रसद और ईंधन डलवाना पड़ता है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर, News Nation के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

INS Triput Talwar Class Frigate Indian Navy
Advertisment
Advertisment