Advertisment

NIA की मिजोरम के 3 जिलों में छापेमारी, पैसा-विस्फोटक बरामदगी का मामला

दरअसल मिजोरम के टीपा थाने के जॉनलिंग इलाके में एक गाड़ी से 1,000 डेटोनेटर, 4,500 मीटर डेटोनेटर फ्यूज, 2,421.12 किलोग्राम विस्फोटक के साथ भारत और म्यांमार की करेंसी बरामद की गई थी.

author-image
Nihar Saxena
New Update
NIA

भारी मात्रा में विस्फोटक और भारतीय-म्यांमारी करेंसी मिली थी.( Photo Credit : न्यूज नेशन)

एनआईए ने भारत और म्यांमार की करेंसी के साथ भारी मात्रा में विस्फोटक बरामदगी के मामले में मिजोरम के आइजोल, चंपई और कोलासिब जिलों में छापेमारी की. जब्त की गई रकम और हथियारों की ये खेप म्यांमार में एक संगठन को भेजी जानी थी. दरअसल मिजोरम के टीपा थाने के जॉनलिंग इलाके में एक गाड़ी से 1,000 डेटोनेटर, 4,500 मीटर डेटोनेटर फ्यूज, 2,421.12 किलोग्राम विस्फोटक के साथ भारत और म्यांमार की करेंसी बरामद की गई थी. 

Advertisment

इस बरामदगी के मामले में 21 जनवरी को मिजोरम के सैहा जिले के टीपा थाने में पुलिस ने एक एफआईआर दर्ज की थी, जिसके बाद  21 मार्च को मामले की गंभीरता को देखते हुए एनआईए को इसकी जांच सौप दी गई थी. जांच में सामने आया कि ये पैसा और हथियारों की खेप म्यांमार के संगठन चिन नेशनल फ्रंट को भेजी जानी थी, जो म्यांमार सरकार के खिलाफ हथियार और विस्फोटक जमा कर रहा है. एनआईए ने इस मामले में आइजोल, चंपई और कोलासिब जिलों में पांच जगह पर छापेमारी की है. सूत्रों के मुताबिक इस छापेमारी में कई डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज जब्त किए गए हैं.

एजेंसी ने कहा कि यह खेप म्यांमार स्थित संगठन चिन नेशनल फ्रंट (सीएनएफ) को भेजी जानी थी, जो म्यांमार सरकार के खिलाफ हथियार और विस्फोटक जमा करने में जुटा है. एजेंसी ने कहा कि छापेमारी के दौरान डिजिटल उपकरण और दोष साबित करने वाले दस्तावेज जब्त किए गए हैं. मामले की जांच जारी है.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • जॉनलिंग इलाके से बरामद हुए भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक
  • आइजोल, चंपई और कोलासिब जिलों में पांच जगह पर छापेमारी की
म्यांमार Explosive NIA Myanmar raids नगदी मिजोरम एनआईए mizoram currency विस्फोटक छापेमारी
Advertisment
Advertisment