Advertisment

अगर आप भी Smoking छोड़ना चाहते हैं, तो मान लें WHO की सलाह, जारी हुई गाइडलाइन

धूम्रपान एक खतरनाक आदत है जो स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाती है. इन दिनों बहुत से लोग धूम्रपान की लत से परेशान हैं लेकिन इससे होने वाले नुकसान के कारण कुछ ऐसे भी हैं जो धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं.

author-image
Ritu Sharma
New Update
World Health Organisation

धूम्रपान कैसे छोड़ें( Photo Credit : News Nation )

इन दिनों तंबाकू का सेवन लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन गया है, जिससे यह दुनियाभर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक बन चुका है. तंबाकू के सेवन से हार्ट डिजीज, रेस्पिरेटरी डिजीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार, हर साल तंबाकू की वजह से 80 लाख से अधिक लोगों की मौत होती है, जिनमें से करीब 70 लाख से ज्यादा मौतें सीधे तंबाकू के इस्तेमाल के कारण होती हैं.

Advertisment

स्मोकिंग और सेकंड-हैंड स्मोकिंग

आमतौर पर लोग स्मोकिंग के जरिए तंबाकू का सेवन करते हैं, लेकिन सेकंड-हैंड स्मोकिंग की वजह से न चाहते हुए भी कई लोग इसका शिकार हो जाते हैं. स्मोकिंग सेहत के लिए अत्यधिक हानिकारक होती है, और इसे छोड़ने के लिए लोग कई प्रयास करते हैं. इस वैश्विक लड़ाई में अपना योगदान देते हुए WHO ने तम्बाकू का उपयोग कम करने और इसे छोड़ने के लिए पहली बार दिशानिर्देश जारी किए हैं.

यह भी पढ़ें: बिहार के 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, जल्द पढ़ें IMD का नया अपडेट

Advertisment

WHO की नई गाइडलाइन्स: तंबाकू छोड़ने के उपाय :-

कॉम्बिनेशन थेरेपी

फार्माकोथेरेपी को व्यवहारिक हस्तक्षेप के साथ मिलाने से धूम्रपान छोड़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है. यह थेरेपी निकोटीन की लत को कम करने में मदद करती है.

Advertisment

रिकमेंडे मेडिकेशन्स

वैरेनिकलाइन एक प्रिस्क्रिप्शन दवा है, जो तंबाकू की क्रेविंग्स और विथड्रॉयल सिंप्टम्स को कम करने में मदद करती है. यह दवा तंबाकू छोड़ने की प्रक्रिया को सरल बनाती है.

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एनआरटी)

Advertisment

निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी भी स्मोकिंग छोड़ने में मददगार साबित होती है. इसमें निकोटीन गम और पैच जैसे प्रोडक्ट्स शामिल हैं, जो निकोटीन की कंट्रोल डोज देने में मदद करते हैं.

बुप्रोपियन

बुप्रोपियन एक एंटीडिप्रेसेंट है, जो लोगों को धूम्रपान छोड़ने में मदद करने में प्रभावी पाया गया है. यह दवा तंबाकू के लक्षणों को कम करने में मदद करती है.

Advertisment

साइटिसिन

साइटिसिन एक प्लांट बेस्ड अल्कलॉइड है, जिसका उपयोग कुछ देशों में धूम्रपान छोड़ने में मदद के लिए किया जाता है. यह प्राकृतिक उपाय तंबाकू छोड़ने में सहायक है.

बिहेवियरल इंटरवेंशन

स्मोकिंग छोड़ने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट के साथ 30 सेकंड से 3 मिनट तक के नियमित सेशन ले सकते हैं. ये सेशन तंबाकू की लत को कम करने में मददगार होते हैं.

व्यापक विकल्प

ज्यादा मदद पाने के लिए आप व्यक्तिगत, समूह या फोन परामर्श सहित अन्य कई व्यापक विकल्प अपना सकते हैं. इन विकल्पों में टेक्स्ट मैसेजिंग, स्मार्टफोन ऐप्स और इंटरनेट प्रोग्राम की मदद ली जा सकती है.

HIGHLIGHTS

  • तंबाकू के उपयोग पर बढ़ती चिंता
  • स्मोकिंग छोड़ने के लिए WHO ने पहली बार जारी की गाइडलाइन्स
  • अगर आप भी स्मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो मान ले WHO की बात

Source : News Nation Bureau

smoking causes brain damage stop smoking quit smoking Sanitizer used during smoking Smoking Kills Crab Smoking World Health Organisation Cigarette smoking No Smoking Nicotine therapy smoking Disease X World Health Organisation he health news Smoking Habit
Advertisment
Advertisment