Advertisment

Nirbhaya Justice Highlights : पोस्‍टमार्टम के बाद निर्भया के हत्‍यारों के शवों परिजनों को सौंपे गए

Nirbhaya Justice LIVE Updates: फांसी देने से पहले नियम है कि जेल सुपरिंटेंडेंट सबसे पहले अपने ऑफिस में जा कर यह चेक करेंगे कि दोषियों की किसी प्रकार की कोई पत्राचार आदि की प्रक्रिया तो पेंडिंग नहीं है.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
nirbhya collarge

LIVE Updates : थोड़ी देर बाद फंदे पर लटकाए जाएंगे निर्भया के हत्‍यारे( Photo Credit : FILE PHOTO)

Nirbhaya Justice LIVE Updates : निर्भया को 7 साल बाद इंसाफ मिलने जा रहा है. अब से थोड़ी देर बाद निर्भया के हत्‍यारों को फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा. फांसी के फंदे पर लटकने से पहले हत्‍यारों के वकील एपी सिंह ने पहले दिल्‍ली हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार देर रात तक याचिकाएं दायर कीं. हालांकि दोनों ही कोर्ट में याचिकाएं खारिज हो गईं और अब डेथ वारंट में तय किए गए समय 5:30 बजे उन्‍हें फांसी के फंदे पर लटका दिया जाएगा.

Advertisment

फांसी देने से पहले नियम है कि जेल सुपरिंटेंडेंट सबसे पहले अपने ऑफिस में जा कर यह चेक करेंगे कि दोषियों की किसी प्रकार की कोई पत्राचार आदि की प्रक्रिया तो पेंडिंग नहीं है. सुपरिंटेंडेंट डिप्टी सुपरिंटेंडेंट के साथ मेडिकल ऑफिसर, मजिस्ट्रेट के साथ दोषियों के सेल में जाकर उनसे मिलेंगे और हत्‍यारों का मेडिकल कराया जाएगा. कैदी से पूछा जाएगा कि क्या वह किसी प्रकार की कोई वसीयत तो नहीं छोड़ना चाहता है. अगर कोई वसीयत छोड़ना चाहता है, तो उस पर उसके दस्तखत कराए जाएंगे. सुपरिंटेंडेंट मजिस्ट्रेट के साथ फांसी के तख्ते का मुआयना करने के लिए जाएंगे. इसके बाद कैदी के हाथों को पीछे की तरफ बंधवाया जाएगा और फिर आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

Source : News Nation Bureau

Supreme Court High Court Nirbhaya hanging Tihar jail
Advertisment
Advertisment