Advertisment

अब से कुछ ही देर में फांसी पर लटका दिए जाएंगे निर्भया के हत्यारे

आतंकवादी अफजल गुरु (Afzal Guru) को फांसी देने के सात साल बाद तिहाड़ जेल ने निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले (Nirbhaya Case) के चारों दोषियों को अब से थोड़ी देर में फांसी दी जाएगी.

author-image
Yogendra Mishra
New Update
nirbhaya

निर्भया केस के चारो दोषी।( Photo Credit : फाइल फोटो)

आतंकवादी अफजल गुरु (Afzal Guru) को फांसी देने के सात साल बाद तिहाड़ जेल ने निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्या मामले (Nirbhaya Case) के चारों दोषियों को अब से थोड़ी देर में फांसी दी जाएगी. निर्भया के दोषियों को लटकाने से पहले जेल नियमावली के तहत कई पुतलों को लटका कर देखा गया. गौरतलब है कि 16 दिसम्बर 2012 को 23 वर्षीय पैरामेडिकल छात्रा के साथ सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या करने के मामले में दोषी मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय शर्मा(26) और अक्षय कुमार सिंह (31) को शुक्रवार सुबह साढ़े पांच बजे फांसी दी जानी है. तिहाड़ जेल में पहली बार एक साथ चार लोगों को फांसी दी जाएगी. दक्षिण एशिया की इस सबसे बड़ी जेल में 16,000 से अधिक कैदी हैं.

Advertisment

कैदियों की फांसी से पहले रस्सी की मजबूती जांची गई

जेल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेरठ से जल्लाद पवन मंगलवार शाम तिहाड़ जिला प्रशासन के पास पहुंच गया था, ताकि फांसी की तैयारी की जा सके. जेल नियमावली के अनुसार जेल अधीक्षक को फांसी से एक दिन पहले रस्सियों का टिकाऊपन और फांसी के तख्त की मजबूती जांचनी होती है. इसके बाद कैदियों के वजन से डेढ़ गुना ज्यादा भारी पुतलों या रेत के बैग को रस्सी की मजबूती जांचने के लिए 1.830 मीटर और 2.440 मीटर की ऊंचाई से फेंका जाता है.

चारो कैदियों की बेचैनी बढ़ी

Advertisment

दरअसल निर्भया के दोषियों के वकील एपी सिंह ने फांसी रुकवाने के लिए गुरुवार देर रात 9 बजे दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की. इसमें कई मामलों का हवाला देते हुए उन्होंने फांसी रुकवाने की मांग की. जिसे कोर्ट ने अंत में खारिज कर दिया. तिहाड़ जेल के सुत्रों के मुताबिक निर्भया के दोषियों ने शाम को सामान्य भोजन किया. लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनकी याचिका खारिज हो गई है तो वह बेचैनी के साथ घूमने लगे. सूत्रों का कहना है कि इस मौके पर चारों के चेहरे पर मौत का खौफ साफ-साफ दिखा.

Source : News Nation Bureau

Nirbhaya Case Afzal Guru Nirbhaya Rape Case
Advertisment
Advertisment