Advertisment

INDIA गठबंधन की बैठक के बीच निकले नीतीश और लालू यादव, ममता के प्रस्ताव से नाराज हुए दिग्गज

दोनों नेताओं के नाराज होने की वजह खड़गे को इंडिया गठबंधन का पीएम चेहरा का प्रस्ताव बताया जा रहा है. दरअसल, ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया गठबंधन का पीएम चेहरा का प्रस्ताव रखा था. इससे नीतीश कुमार दुखी होकर बाहर चले गए.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
lalu nitish

नीतीश कुमार और लालू यादव( Photo Credit : फाइल फोटो)

दिल्ली में इंडिया गठबंधन की चौथी बैठक हुई. बैठक में सीट शेयरिंग, संसद में सांसदों को सस्पेंड करने समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. इस बीच बड़ी खबर आ रही है कि इंडिया गठबंधन की बैठक के बीच नीतीश कुमार और लालू यादव निकल गए. बताया जा रहा है कि बैठक खत्म होने से पहल ही नीतीश कुमार और लालू यादव बाहर निकल गए. ये दोनों नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस भी में भी शामिल नहीं हुए. दोनों नेताओं के नाराज होने की वजह खड़गे को इंडिया गठबंधन का पीएम चेहरा का प्रस्ताव बताया जा रहा है. दरअसल, ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को इंडिया गठबंधन का पीएम चेहरा का प्रस्ताव रखा था. इसपर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ममता बनर्जी के प्रस्ताव का समर्थन कर दिया. इससे नाराज नीतीश और लालू यादव बैठक को बीच में छोड़कर बाहर निकल गए.

Advertisment

बता दें कि इंडिया गठबंधन बनाने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी विपक्षी दलों को एक साथ जोड़ा था. इसके बाद राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि नीतीश कुमार गठबंधन का संयोजक बन सकते हैं. इससे पहले तीन बैठकों में पीएम के चेहरे पर सहमति नहीं बन पा रही थी.  आज की होने वाली बैठक में भी इस बात की चर्चा थी कि नीतीश कुमार को गठबंधन का मुखिया बनाया जाएगा. यानी प्रधानमंत्री का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे, लेकिन बैठक शुरू होते ही ममता बनर्जी ने मल्लिकार्जुन खड़गे को पीएम उम्मीदवार के तौर पर नाम का प्रस्ताव रख दिया. इससे गठबंधन की बैठक में फूट पड़ गई. और बीच बैठक में ही नीतीश कुमार और लालू यादव बाहर निकल आए. 

यह भी पढ़ें: इंडिया गठबंधन का पीएम चेहरा हों खड़गे से लेकर मिचेल स्टार्क बने सबसे महंगे खिलाड़ी, शाम की 5 बड़ी खबरें

बीजेपी ने नीतीश पर कसा तंज

इंडिया गठबंधन की बैठक के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार और लालू यादव के शामिल नहीं होने पर बीजेपी ने चुटकी ली. बिहार बीजेपी के दिग्गज नेता एवं राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी ने X पर लिखा, नीतीश कुमार प्रधानमंत्री बनने का सपना लेकर 2022 में दूसरी बार भाजपा से नाता तोड़ लिए थे और अब पटना में अपने पक्ष में पोस्टर लगवा कर बड़ी उम्मीद से गठबंधन की दिल्ली बैठक में गए थे, लेकिन किसी ने संयोजक पद के लिए भी उनके नाम का प्रस्ताव नहीं किया. प्रधानमंत्री-पद की उम्मीदवारी तो बहुत दूर की बात है. मोदी ने कहा कि नीतीश कुमार को न माया मिली, न राम. वे खाली हाथ जब पटना लौटेंगे, तब जदयू के लिए कार्यकर्ताओं का मनोबल बनाये रखना मुश्किल होगा. पार्टी में भगदड़ मच सकती है.

Advertisment

31 दिसंबर तक सीट शेयरिंग हो जाएगी- खड़गे

बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि सीट शेयरिंग पर जल्द चर्चा होगी. 31 दिसंबर तक सीट शेयरिंग हो जाएगी. ममता बनर्जी के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार पर खड़गे ने कहा कि सबसे पहले चुनाव जीतने पर जोर देना होगा. पीएम पद पर बाद में बात होगी. साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए खड़गे ने कहा कि देशभर में 8-10 जनसभाएं होंगी. पीएम चेहरे और सीट शेयरिंग पर भी गठबंधन जल्द ही फैसला करेगा. सांसदों का निलंबन अलोकतांत्रिक हैं. खड़गे ने पीएम और गृहमंत्री से सदन में जवाब देने की भी मांग की. 

Source : News Nation Bureau

Lalu Yadav INDIA Alliance PM Candidate of INDIA Alliance Nitish Kumar INDIA alliance news इंडिया गठबंधन की बैठक INDIA alliance meeting Video
Advertisment
Advertisment