Advertisment

Jewar Airport: सितंबर में शुरू नहीं हो पाएगा जेवर एयरपोर्ट, अब अधिकारियों ने बताई ये तारीख

Jewar International Airport: गौतमबुद्धनगर के जेवर में बनाए जा रहे इंटरनेशनल एयरपोर्ट से अब अगले साल अप्रैल में विमान उड़ान भरते नजर आएंगे. इससे पहले इस साल सितंबर के आखिर में जेवर एयरपोर्ट के शुरू होने की समयसीमा तय की गई थी.

author-image
Suhel Khan
New Update
Jewar Airport

Jewar Airport ( Photo Credit : Social Media)

Jewar International Airport: जेवर बनाए जा रहे ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट तय समय पर शुरू नहीं हो पाएगा. ये जानकारी एयरोपर्ट निर्माण की देखरेख करने वाली सरकारी एजेंसी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) ने उत्तर प्रदेश सरकार को दी है. एजेंसी का कहना है कि एयरपोर्ट का संचालन तय समय से सात महीने की देरी से होगा. एजेंसी की के मुताबिक, जेवर एयरपोर्ट का लगभग 78.11 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. लेकिन काम की धीमी गति के कारण ये सितंबर में शुरू नहीं होगा. इस बात की जानकारी सोमवार को अधिकारियों ने दी.

Advertisment

ये भी पढ़ें: AFG vs BAN: अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को दिया 116 रनों का टारगेट, सेमीफाइनल के लिए है जंग

अधिकारियों ने कहा कि टर्मिनल बिल्डिंग, परियोजना के पूरा होने की समय सीमा 29 सितंबर, 2024 को सात महीने के लिए टाल दी गई है. इसी के साथ यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (YIAPL) ने इसे पूरा करने का समय अप्रैल 2025 तक बताया है. अधिकारियों के मुताबिक, काम की धीमी गति का कारण टर्मिनल भवन और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए जरूरी स्टील को आयात करने में देरी है.

निर्माण में देरी पर लगाया जा सकता है जुर्माना

इसी के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने परियोजना के पूरा होने में देरी के लिए जुर्माना लगाने का फैसला किया है. अधिकारियों ने कहा कि रियायत समझौते के अनुसार, 91 दिनों की छूट अवधि की अनुमति है, और उसके बाद एनआईएएल को देरी की अवधि के लिए प्रति दिन 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का अधिकार है. एनआईएएल के अधिकारियों ने कहा कि वाईआईएपीएल ने एनआईएएल से परामर्श किए बिना काम पूरा करने की समय सीमा बढ़ा दी है, जिसके बाद सोमवार को कंपनी को नोटिस जारी किया गया.

ये भी पढ़ें: Monsoon Update: उत्तर भारत में मानसून ने दी दस्तक, दिल्ली, यूपी, बिहार और MP में होगी झमाझम बारिश

एनआईएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण वीर सिंह ने कहा, "हमने एक नोटिस जारी किया और कंपनी द्वारा अन्य घटकों- रोजेट होटल्स द्वारा एयरपोर्ट होटल और एआईएसएटीएस द्वारा कार्गो टर्मिनल पर सरकार से लेआउट अनुमोदन के बिना निर्माण कार्य शुरू करने पर भी आपत्ति जताई." सोमवार को एक बयान में, वाईआईएपीएल ने स्पष्ट किया कि नोएडा हवाई अड्डे पर निर्माण और विकास कार्य एक उन्नत चरण में है और कंपनी परिचालन तत्परता की राह पर महत्वपूर्ण मील के पत्थर के साथ काम कर रही है.

ये भी पढ़ें: IND vs AUS : विजयरथ पर सवार टीम इंडिया ने सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई, 24 रन से ऑस्ट्रेलिया को हराकर लिया बदला

एजेंसी ने कहा कि, "रनवे, यात्री टर्मिनल और नियंत्रण टावर पर काम अच्छी तरह से उन्नत है. हाल ही में ग्राउंड हैंडलिंग, वाणिज्यिक क्षेत्रों के संचालन और महत्वपूर्ण रखरखाव अनुबंधों के लिए रियायतें प्रदान की गईं. इसके अलावा, नोएडा हवाई अड्डे से उड़ान कनेक्शन के लिए कई एयरलाइनों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं." YIAPL ने कहा, "मौजूदा निर्माण स्थिति को देखते हुए, हम अप्रैल 2025 के अंत तक वाणिज्यिक परिचालन शुरू करने की उम्मीद करते हैं. हम अपने ईपीसी ठेकेदार टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड और अन्य हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं."

Source : News Nation Bureau

jewar-international-airport Jewar Airport YIAPL Yamuna International Airport Pvt Ltd NIAL Noida International Airport Limited
Advertisment
Advertisment