Advertisment

केरल में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में साथ दे रहा है रोबोट, जानें कैसे

केवल चीन (China) में ही नहीं बल्कि केरल (Kerla) में भी अब रोबोट कोविड-19 (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करने में अहम भूमिका निभा रहा है. इसका पूरा श्रेय युवकों के एक समूह और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सहयोग को जाता है.

author-image
nitu pandey
New Update
Robot

केरल में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में साथ दे रहा है रोबोट( Photo Credit : प्रतिकात्मक फोटो)

केवल चीन (China) में ही नहीं बल्कि केरल (Kerla) में भी अब रोबोट कोविड-19 (COVID-19)  के खिलाफ लड़ाई में स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करने में अहम भूमिका निभा रहा है. इसका पूरा श्रेय युवकों के एक समूह और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सहयोग को जाता है. ‘नाइटएंगल-19’ नामक रोबोट (Robot) को कन्नूर जिले के अंचारकांडी के जिला कोरोना वायरस (Coronavirus) केन्द्र में मरीजों को खाना और दवाई देने के लिए तैनात किया गया है.

Advertisment

यहां कोविड-19 के कई मामले सामने आए हैं.स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय ने यहां बताया कि उसमें एक विशेष डिस्प्ले सुविधा है, जिसके जरिए मरीज स्वास्थ्य कर्मियों और अपने रिश्तेदारों से बात कर सकते हैं. स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से चेम्बरी विमल ज्योति इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों द्वारा डिजाइन किया गया, रिमोट कंट्रोल से संचालित रोबोट कम से कम छह लोगों के लिए भोजन और पानी ले जा सकता है.

इसे भी पढ़ें:मौलाना साद के बदले सुर, खून डोनेट करने की अपील करते हुए कही ये बात

Advertisment

विभाग ने एक बयान में कहा कि वह एक किलोमीटर तक चल सकता है और प्रत्येक कमरे में खाना, पानी और दवाई दे सकता है. उसने कहा कि रोबोट को हर बार इस्तेमाल करने के बाद संक्रमण मुक्त किया जाता है. बयान में कहा कि स्वास्थ्य मंत्री के. के. शैलजा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इसका उद्घाटन किया था. देश के अन्य हिस्सों में भी कोविड-19 से निपटने के लिए अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों की मदद के लिए रोबोट तैनात किए गए हैं.

covid-19 Robot coronavirus kerala
Advertisment
Advertisment