Advertisment

अजीत डोभाल ने अमेरिका को सौंपा पाकिस्तान की करतूत के सबूत, मौजूदा हालात की दी जानकारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अमेरिकी एनएसए जान बोल्‍टन से मंगलवार को बातचीत की.

author-image
nitu pandey
एडिट
New Update
अजीत डोभाल ने अमेरिका को सौंपा पाकिस्तान की करतूत के सबूत, मौजूदा हालात की दी जानकारी

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अमेरिकी एनएसए जान बोल्‍टन से मंगलवार को बातचीत की. इस दौरान उन्होंने भारत-पाक के मौजूदा हालात की जानकारी अमेरिका को दी.

बताया जा रहा है कि डोभाल ने अमेरिकी एनएसए से पुलवामा हमले के बाद की स्थिति पर बात की है. इसके साथ ही भारत ने अमेरिका को पाकिस्तान द्वारा F-16 के इस्तेमाल करने के सबूत भी दिए हैं. इसमें अमेरिकी रक्षा एआईएम -120 मिसाइल के कुछ हिस्सों को दिखाया गया है.

Advertisment

अमेरिका पाकिस्तान पर कार्रवाई करेगा इसे लेकर भारत को पूरा विश्वास है. बता दें कि पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों और वहां की सरकार को सबक सीखाने के लिए जो रणनीति बनाई गई थी उसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अहम भूमिका थी. वायुसेना की रणनीति को अजीत डोभाल के नेतृत्व में तैयार किया गया था. इस हमले के बाद पाकिस्तान ने भारत पर F-16 का इस्तेमाल किया. हालांकि भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए F-16 को मार गिराया था. मिग-21 से भारतीय पायलट अभिनंदन ने F-16 को तबाह कर दिया था. हालांकि इस दौरान मिग-21 भी क्रैश हो गया था और पायलट अभिनंदन पीओके में चले गए थे.

Advertisment

इसे भी पढ़ें: J&K: पुंछ के कृष्णा घाटी सेक्टर में पाकिस्तान ने की गोलाबारी, भारत दे रहा मुंहतोड़ जवाब

लेकिन यह भारत की कूटनीति काम आई और पाकिस्तान को महज 60 घंटे के भीतर अभिनंदन को वापस लौटाना पड़ा.  बालाकोट हमले के बाद से भारत आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान पर अधिक से अधिक दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है.

Source : News Nation Bureau

F 16 India-Pakistan american national John Bolton NSA Ajit Doval Politics
Advertisment
Advertisment