Advertisment

ई-गर्वनेंस पहल के तहत नए साल में डिजिटल होगी ओडिशा पुलिस

ओडिशा पुलिस 1 जनवरी, 2018 से डिजिटल होने जा रही है और सीसीटीएनएस के तहत प्रदेश के पुलिस थानों के कामकाज का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है।

author-image
vineet kumar1
एडिट
New Update
ई-गर्वनेंस पहल के तहत नए साल में डिजिटल होगी ओडिशा पुलिस

नए साल में डिजिटल होगी ओडिशा पुलिस

Advertisment

ओडिशा पुलिस एक जनवरी, 2018 से डिजिटल होने जा रही है और क्रिमिनल ट्रैकिंग एंड नेटवर्किंग सिस्टम (सीसीटीएनएस) के तहत प्रदेश के पुलिस थानों के कामकाज का डिजिटलाइजेशन किया जा रहा है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय ई-गर्वनेंस पहल के तहत 61 करोड़ रुपये की लागत से यह परियोजना लागू की जा रही है।

ओडिशा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) आर पी शर्मा ने सीसीटीएनएस परियोजना की स्थिति की समीक्षा के बाद कहा कि परियोजना के सफल क्रियान्वयन के लिये समूचे राज्य के 612 थानों में से 589 थानों को जरूरी हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर से लैस कर दिया गया है।

यह भी पढ़े : नितिन पटेल का गुजरात सरकार को अल्टीमेटम, हार्दिक ने दिया कांग्रेस में शामिल होने का ऑफर

शर्मा ने बताया, ‘एक जनवरी, 2018 से थाना स्तर पर लगभग छह से सात मैनुअल रजिस्टरों को हटा दिया जाएगा और दोहरे काम से बचने के लिए सभी रिकॉर्ड को ऑनलाइन रखा जाएगा।’

सीसीटीएनएस को कोर बैंकिंग के समान बताते हुए शर्मा ने कहा कि सभी थानों में मामले, स्टेशन डायरी, केस डायरी और आरोप पत्र दर्ज करते वक्त अब ऑनलाइन काम किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जांच अधिकारी लैपटॉप, टैब और स्मार्ट फोनों का इस्तेमाल कर आसानी से डाटाबेस हासिल कर सकेंगे और रिपोर्ट दर्ज कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : हार्दिक पटेल पर बमभानिया का आरोप, गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस से टिकट की थी मांग

Source : News Nation Bureau

Odisha Police E-Governance Initiative CCTNS
Advertisment
Advertisment