Advertisment

नोट बैन पर सरकार को सदन में घेरने के लिए विपक्ष की बैठक, रणनीति पर होगी चर्चा

सोमवार सुबह 9:30 बजे विपक्ष के सभी राज्यसभा और लोकसभा सांसदों की मीटिंग बुलाई गयी है।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
नोट बैन पर सरकार को सदन में घेरने के लिए विपक्ष की बैठक, रणनीति पर होगी चर्चा

सोमवार सुबह विपक्ष ने बुलाई बैठक (File Photo)

नोटबंदी फ़ैसले के ख़िलाफ़ सदन में विपक्ष का मूड क्या होगा इसको लेकर सवाल आम आदमी के मन में तो है ही, नेताओं के मन में भी है। सोमवार सुबह 9:30 बजे विपक्ष के सभी राज्यसभा और लोकसभा सांसदों की मीटिंग बुलाई गयी है, जिसमे ये तय किया जाएगा की सरकार के फ़ैसले पर सभी विरोधियों का स्टैंड क्या होना चाहिए?

Advertisment

हालांकि विपक्ष ने पहले ही नोट बैन की जानकारी लीक करने का आरोप सरकार पर लगाया है और संयुक्त संसदीय समिति से इसकी जांच कराने की मांग की है। कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को सदन में उपस्थित रहने का व्हिप जारी किया है। उधर सत्ता पक्ष ने भी विपक्ष के रुख को देखते हुए अपने सभी सांसदों को सदन में मोजूद रहने को कहा है।  

Advertisment

16 नवम्बर से शीतकालीन सत्र की शुरुआत हुई है जिसके बाद से ही नोटबंदी के मुद्दे पर कई बार सदन का कामकाज बाधित हुआ है। विपक्ष मांग कर रहा है कि नोटबंदी फ़ैसले पर नियम 56 के तहत स्थगन प्रस्ताव लाया जाय और फिर उसपर चर्चा हो। जबकि सरकार नियम 193 के तहत चर्चा करना चाहती है।

ज़ाहिर है नियम 56 के तहत अगर चर्चा हुई तो वोटिंग के समय राज्यसभा में सरकार की मुश्किलें बढ़ेंगी। वहीं शनिवार को सरकार ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों से 21, 22 और 23 नवम्बर को सदन में मौज़ूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है। सरकार के इस फ़ैसले से ऐसा लगता है कि सरकार सदन में हर परिस्थिति के लिए तैयार रहना चाहती है।

Opposition parties Lok Sabha And Rajya Sabha Opposition Meeting
Advertisment
Advertisment