logo-image
लोकसभा चुनाव

Parliament Session Live Updates: 'भ्रष्टाचार ने देश को खोखला कर दिया', पीएम मोदी का कांग्रेस पर तीखा हमला

Parliament Session Live Updates: पीएम मोदी के भाषण के बाद मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया. पीएम मोदी आज राज्यसभा में भाषण देंगे.

Updated on: 03 Jul 2024, 02:43 PM

New Delhi:

Parliament Session Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे. इससे पहले पीएम मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में भाषण दिया. इस दौरान विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया. पीएम मोदी ने अपने भाषण में मशहूर फिल्म शोले के एक मशहूर दृश्य और संवाद के जरिए कांग्रेस और राहुल गांधी पर भी निशाना साधा. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि तीसरी बार लोकसभा चुनाव में हारने के बावजूद यह पार्टी यही राग अलाप रही है, 'मौसी जी, यह नैतिक जीत है.' पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, 'अरे मौसी, 13 राज्यों में कोई सीट नहीं आई, फिर भी हीरो तो हैं ना.' 

बता दें कि मंगलवार को 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हो गया. इसके साथ ही लोकसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. बता दें कि 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत 24 जून को हुई थी. सत्र के पहले और दूसरे दिन लोकसभा के 539 सदस्यों ने शपथ ली. जबकि 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव हुआ. जिसमें ओम बिरला को फिर से स्पीकर चुन लिया गया. 

calenderIcon 14:43 (IST)
shareIcon

अनिश्चितकाल के लिए स्थगित की गई राज्यसभा की कार्यवाही

Parliament Session: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित होने के बाद राज्यसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई.


calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव राज्यसभा से पारित

पीएम के भाषण के बाद राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित हो गया है. इस प्रस्ताव पर उच्च सदन में करीब 21 घंटे तक चर्चा चली. धन्यवाद प्रस्ताव पर मतदान के दौरान विपक्ष के सदस्य सदन में मौजूद नहीं रहे. दरअसल, विपक्षी सदस्य पीएम मोदी के संबोधन के दौरान राज्यसभा से वॉकआउट कर चले गए.


calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

पेपर लीक पर भी बोले पीएम

इसके साथ ही पीएम मोदी ने पेपर लीक पर भी जवाब दिया. पेपर लीक पर पीएम मोदी ने कहा कि हम चाहते थे कि ऐसे संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति न हो लेकिन विपक्ष को इसकी आदत है. मैं भारत के युवाओं को आश्वस्त करता हूं कि नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को सख्त सजा मिले, इसके लिए एक्शन लिए जा रहे हैं. कुछ आरोप ऐसे हैं जिनका जवाब घटनाएं खुद दे देती हैं. 

calenderIcon 13:36 (IST)
shareIcon

एजेंसियों के दुरुपयोग पर क्या बोले पीएम

Parliament Session Live Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये हम पर एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हैं. पीएम ने कहा कि पहले एजेंसियों का दुरुपयोग किस तरह से होता था, यह मैं बताना चाहता हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने मुलायम सिंह यादव का बयान पढ़कर सुनाया. इसके बाद पीएम मोदी ने पूछा कि रामगोपालजी, नेताजी कभी झूठ बोलते थे क्या. जरा भतीजे को भी बताएं कि शिकंजा किसने कसा था.  इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने सुप्रीम कोर्ट की उस टिप्पणी की भी याद दिलाई, जिसमें सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि सीबीआई पिंजरे में बंद तोता है. 

calenderIcon 13:31 (IST)
shareIcon

कांग्रेस पर पीएम मोदी का करारा हमला

Parliament Session Live Updates: राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, ये इमरजेंसी की बात पर कहते हैं कि ये पुरानी बात हो गई. ऐसा कहने से आपके पाप पुराने हो जाते हैं क्या. पीएम ने कहा कि जयप्रकाश नारायण की तबीयत इतनी खराब हो गई कि वह फिर उठ नहीं पाए. ये बहुत सी पार्टियां जो उनके साथ बैठी हैं, इनकी भी अपनी मजबूरियां होंगी. ये बहुत सी पार्टियां जो इनके साथ बैठी हैं, अल्पसंख्यक हितैषी होने का दावा करती हैं. इमरजेंसी के दौरान तुर्कमान गेट और मुजफ्फरनगर में क्या हुआ था, ये बोलने की हिम्मत कर पाएंगी क्या. ये लोग कांग्रेस को क्लीन चिट दे रही हैं. कई पार्टियां जो इमरजेंसी के दौरान धीरे-धीरे जमीन बनाई, वो आज कांग्रेस के साथ हैं. ये कांग्रेस परजीवी है. देश की जनता ने आज भी इनको स्वीकार नहीं किया है.

calenderIcon 13:25 (IST)
shareIcon

कांग्रेस की मानसिकता दलित-पिछड़ों की विरोधी- पीएम

Parliament Session Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि चुनाव नतीजों के बाद मार्केट में तो उछाल है. कांग्रेस के साथी भी खुश हैं. मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि इस खुशी की क्या वजह है. क्या ये हार की हैट्रिक के लिए है, क्या ये खुशी नर्वस नाइंटीज का शिकार होने के लिए है, क्या ये लॉन्च की तीसरी असफल कोशिश के लिए है.


पीएम मोदी ने कहा कि मैं खड़गे जी का बड़ा सम्मान करता हूं. पराजय का ठीकरा जिन पर फूटना चाहिए था, उनको इन्होंने बचा लिया और खुद दीवार बनकर खड़े हो गए. ये परिवार बच निकला. कांग्रेस की मानसिकता दलित-पिछड़ों की विरोधी है. स्पीकर चुनाव में हार तय थी, दलित को आगे कर दिया. हार तय थी तो सुशील कुमार शिंदे और मीरा कुमार को आगे कर दिया था. भूल गए 1977 का चुनाव, जब रेडियो-अखबार सब बंद थे.

calenderIcon 13:09 (IST)
shareIcon

बंगाल की घटना पर भी बोले पीएम मोदी

Parliament Session Live Updates: पीएम मोदी ने बंगाल की घटना का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे संवेदनील मामलों में भी राजनीति जब होती है तब देशवासियों को, विशेषकर महिलाओं को अत्यंत पीड़ा होती है. पीएम ने कहा कि विपक्ष का जो सलेक्टिव रवैया है, वह बहुत चिंताजनक है. मैं किसी राज्य के खिलाफ नहीं बोल रहा हूं और ना ही राजनीतिक स्कोर करने के लिए बोल रहा हूं. पीएम ने कहा कि कुछ समय पहले मैंने बंगाल से आया एक वीडियो देखा. कुछ लोग महिला को पीट रहे हैं और वह चीख रही है लेकिन लोग वीडियो बनाने में लगे हैं. जो संदेशखाली में हुआ, वह भी बड़ा भयावह है.


पीएम ने कहा कि बड़े-बड़े दिग्गजों को मैं कल से सुन रहा हूं, उनके मुंह से एक शब्द नहीं निकले, जब दिग्गज लोग भी इस तरह की घटनाओं को नजरअंदाज करते हैं तब देश को पीड़ा होती ही है, माताओं और बहनों को अधिक पीड़ा होती है. राजनीति इतनी सलेक्टिव हो, जहां इनको सूट नहीं करता है तब इनको सांप सूंघ जाता है.

calenderIcon 13:04 (IST)
shareIcon

बंजारा समुदाय पर भी बोले पीएम मोदी

Parliament Session Live Update: प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यसभा में अपने भाषण के दौरान बंजारा समुदाय का भी जिक्र किया. पीएम ने कहा कि हमारे जनजातीय समूहों में ये सबसे पीछे रहा. ये समाज बिखरा रहा. एक परंपरा रही है कि जिनके वोट की ताकत रही है, उसी की चिंता की जाती रही है लेकिन हमने इनकी चिंता की. विश्वकर्मा योजना के साथ ही पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी वालों को लोन दिया. और वो आज कोई छोटी-मोटी दुकान खोलकर एक दो लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

जिनको कभी पूछा नहीं गया, हमारी सरकार उनको पूजती है- पीएम

Parliament Session Live Updates: पीएम मोदी ने आगे कहा कि आजादी के बाद अनेक दशकों तक जिनको कभी पूछा नहीं गया, हमारी सरकार उनको पूछती है और पूजती भी है. दिव्यांग भाई-बहनों के साथ उनकी कठिनाइयों को समझते हुए गरिमापूर्ण जीवन की दिशा में काम किया है. हमारे समाज में किसी न किसी कारण से एक उपेक्षित वर्ग ट्रांसजेंडर है. हमारी सरकार ने ट्रांसजेंडर साथियों के लिए कानून बनाने का काम किया है. पश्चिम के लोगों को भी आश्चर्य होता है कि भारत इतना प्रोग्रेसिव है. पीएम ने कहा कि पद्म अवॉर्ड में भी ट्रांसजेंडर को अवसर देने में हमारी सरकार आगे आई.

calenderIcon 12:57 (IST)
shareIcon

विपक्ष में लड़ने का हौसला भी नहीं रहा- पीएम मोदी

Parliament Session Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपने भाषण के दौरान कहा कि 140 करोड़ देशवासियों ने जो जनादेश दिया है, उसको विपक्ष पचा नहीं पा रहा है. उन्होंने कहा कि कल इनके सारे हथकंडे फेल हो गए. आज इनमें लड़ने का हौसला भी नहीं रहा. मैं तो कर्तव्य से बंधा हुआ है. देश का सेवक हूं. पीएम ने फर्टिलाइजर को लेकर कहा कि, वैश्विक संकटों की वजह से कुछ समस्याएं उत्पन्न हुईं लेकिन हमने 12 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी देकर इसका असर किसानों पर नहीं पड़ने दिया. हमने कांग्रेस के मुकाबले कहीं अधिक पैसा किसानों तक पहुंचाया.


पीएम ने कहा कि अन्नभंडारण का विश्व का सबसे बड़ा अभियान हमने हाथ में लिया और इस दिशा में काम चल पड़ा है. फल और सब्जी की तरफ हम चाहते हैं कि किसान मुड़े और उसके भंडारण की दिशा में हम काम कर रहे हैं. सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर हमने देश की विकास यात्रा को रफ्तार देने की कोशिश की है.

calenderIcon 12:52 (IST)
shareIcon

हमने किसानों को तीन लाख करोड़ दिए- नरेंद्र मोदी

Parliament Session Live Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने कृषि को एक व्यापक स्वरूप में देखा है और मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया है. कांग्रेस के कार्यकाल में 10 साल में एक बार किसानों की कर्जमाफी हुई और किसानों को गुमराह करने की कोशिश की गई. 60 हजार करोड़ की कर्जमाफी का इतना हल्ला मचाया था. उसके लाभार्थी सिर्फ तीन करोड़ किसान थे. गरीब किसान का तो नाम-ओ-निशान नहीं था. उनको लाभ पहुंच भी नहीं पाया था.


पीएम ने कहा कि जब किसान कल्याण हमारी सरकार के हृदय के केंद्र में हो तो नीतियां कैसे बनती हैं और लाभ कैसे होता है, उसका सदन को उदाहरण देना चाहता हूं. हमारी योजना का लाभ 10 करोड़ किसानों को हुआ है. हम किसानों को तीन लाख करोड़ रुपये दे चुके हैं. देश देख रहा है झूठ फैलाने वालों की सत्य सुनने की ताकत भी नहीं होती है. सत्य से मुकाबला करना इसके लिए जिनके हौसले नहीं हैं, वो बैठकर के इतनी चर्चा के बाद उन्होंने उठाए हुए सवालों के जवाब सुनने की हिम्मत नहीं है. ये अपर हाउस को अपमानित कर रहे हैं. 

calenderIcon 12:50 (IST)
shareIcon

गरीब, युवा, नारी शक्ति पर हमारा फोकस- पीएम मोदी

Parliament Session Live Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, छोटे-छोटे शहर भारत के विकास में इतिहास रचने वाले हैं. विकास यात्रा में चार प्रमुख स्तंभ हैं. उनका सशक्तिकरण, उनको अवसर बहुत बड़ा बदलाव लाने वाले हैं. पीएम ने कहा कि हमारे देश के गरीब, हमारे देश के युवा और हमारे देश की नारी शक्ति. हमारा जो फोकस है, उसे हमने रेखांकित किया है. यहां के कई साथियों ने खेती और किसानी को लेकर विस्तार से अपने विचार रखे हैं. अनेक बातें सकारात्मक रूप से भी रखी है.


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों को लेकर सभी सदस्यों को और उनकी भावनाओं का आदर करता हूं. बीते 10 वर्ष में हमारी खेती हर प्रकार से लाभकारी हो, इस पर हमने ध्यान केंद्रित किया है और अनेक योजनाओं से ताकत देने का प्रयास किया है. चाहे फसल के लिए ऋण हो, नए बीज उपलब्ध हो, खाद की कीमत उचित हो. चाहे एमएसपी पर खरीद की बात हो. एक प्रकार से बीज से बाजार तक हमने किसानों के लिए हर व्यवस्था को बहुत माइक्रो प्लानिंग के साथ मजबूती देने का पूरी कोशिश की है.

calenderIcon 12:47 (IST)
shareIcon

जीवन के हर क्षेत्र पर पड़ेगा तीसरी बड़ी इकोनॉमी का असर- पीएम

Parliament Session Live Updates: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, यहां कुछ लोग बैठे हैं जो ये कहते हैं कि इसमें क्या है, ये तो होना ही है. ये ऑटो पायलट मोड में सरकार चलाने के आदी हैं, ये इंतजार करने में विश्वास रखते हैं. हम परिश्रम में विश्वास रखते हैं. आने वाले पांच साल मूल सुविधाओं के सैचुरेशन के हैं. सामान्य मानविकी के लिए गरिमापूर्ण जीवन जीने के लिए जिस प्रकार के गवर्नेंस की जरूरत होती है, हम वह उपलब्ध कराएंगे.


पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले पांच साल गरीबी के खिलाफ लड़ाई के निर्णायक वर्ष हैं. ये देश गरीबी के खिलाफ लड़ाई में विजयी होकर रहेगा, ये 10 साल के अनुभव के आधार पर बहुत विश्वास के साथ कह रहा हूं. जब देश दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनेगा तो इसका प्रभाव जीवन के हर क्षेत्र पर पड़ने वाला है.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

विपक्ष ने राज्यसभा से किया वॉकआउट

Parliament Session Live Updates:  प्रधानमंत्री मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष ने राज्यसभा में जमकर विरोध किया. उसके बाद विपक्ष ने राज्यसभा से वॉकआउट किया. जिसपर राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने दुख जताया.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

दस साल में पांचवें नंबर पर आई अर्थव्यवस्था- पीएम मोदी

Parliament Session Live Updates: पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि, ये चुनाव 10 साल की सिद्धियों पर तो मुहर है ही, भविष्य की नीतियों पर भी मुहर है. देश की जनता का एकमात्र भरोसा हमपर होने की वजह से हमें अवसर दिया है. पिछले 10 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था को 10 से पांच नंबर पर पहुंचाने में सफलता मिली है और जैसे-जैसे नंबर निकटता की स्थिति की ओर पहुंचता है तो चुनौतियां भी बढ़ती हैं और कोरोना के कठिन कालखंड और संघर्ष की वैश्विक परिस्थितियों के बावजूद हम हमारी अर्थव्यवस्था को 10 से पांच नंबर पर पहुंचाने में सफल रहे हैं. इस बार देश की जनता ने हमें पांच नंबर से तीन नंबर की इकोनॉमी पर पहुंचाने के लिए जनादेश दिया है और मुझे विश्वास है कि जनता ने जो जनादेश दिया है, हम भारत को टॉप तीन में पहुंचाकर दम लेंगे.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

संविधान हमारी सबसे बड़ी प्रेरणा रहेगा- मोदी

Parliament Session Live Updates: मैंने जब लोकसभा में हमारी सरकार की तरफ से कहा गया कि हम 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाएंगे, हैरान हूं कि जो आज संविधान की प्रति लेकर कूदते रहते हैं, उन लोगों ने विरोध किया था कि 26 जनवरी तो है. आज संविधान दिवस के माध्यम से संविधान की भावना, रचना में क्या भूमिका रही है, देश के गणमान्य महापुरुषों ने संविधान में किन कारणों से कुछ चीजों को छोड़ने का निर्णय किया, इसके विषय में स्कूल कॉलेजों में चर्चा हो.


पीएम ने कहा कि व्यापक रूप से संविधान के प्रति आस्था का भाव जगे और समझ विकसित हो, आने वाला कालखंड में संविधान हमारी सबसे बड़ी प्रेरणा रहे, इसके लिए कोशिश करते रहेंगे. आज हम जब 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, जन उत्सव मनाने का फैसला किया है. देश की जनता ने हमें तीसरी बार जो अवसर दिया है, वह अवसर विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत इस यात्रा को स्वीकृति देने के लिए, इस संकल्प को आगे ले जाने के लिए देश के कोटि-कोटि जनों ने आशीर्वाद दिया है.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

देशवासियों ने भरोसे की राजनीति पर मुहर लगाई- पीएम

Parliament Session Live Updates: राज्यसभा में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि, देशवासियों ने भ्रम की राजनीति को ठुकराया है और भरोसे की राजनीति पर मुहर लगाई है. मेरे जैसे बहुत से लोग हैं सार्वजनिक जीवन में जिनके परिवार से कोई सरपंच भी नहीं रहा है, राजनीति से कोई सरोकार नहीं रहा है. लेकिन आज महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचे हैं. उसका कारण बाबासाहब का दिया संविधान है. हमारे जैसे लोग यहां तक पहुंचे हैं तो उसका कारण संविधान है और जनता ने मुहर लगाई. संविधान हमारे लिए आर्टिकल्स का संग्रह मात्र नहीं है, उसकी स्पिरिट भी बहुत महत्वपूर्ण है. किसी भी स्थिति में संविधान हमारा मार्गदर्शन करने का काम करता है.

calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

हमारी सरकार के 20 साल अभी बाकी हैं- पीएम मोदी

Parliament Session Live Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, कांग्रेस के हमारे कुछ साथियों को हृदय से धन्यवाद करना चाहता हूं कि नतीजे आए तब से एक साथी की तरफ से देख रहा था उनकी पार्टी समर्थन तो नहीं कर रही थी लेकिन अकेले झंडा लेकर दौड़ रहे थे. जो ये कह रहे थे उनके मुंह में घी-शक्कर. हमारी सरकार के 10 साल हुए हैं, 20 साल अभी बाकी है. हमारी सरकार का एक तिहाई हुआ है, दो तिहाई अभी बाकी है.

calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में क्या बोले पीएम?

पीएम मोदी ने आगे कहा कि जानबूझ करके उससे अपना मुंह फेरकर बैठे रहे. कुछ लोगों को समझ नहीं आया. जिन लोगों को समझ आया उन लोगों ने हो हल्ला उस तरह किया ताकि देश की जनता की इस विवेक बुद्धि पर देश की जनता के इस महत्वपूर्ण निर्णय पर कैसे छाया कर दी जाए. कैसे उसे ब्लैक आउट किया जाए. आखिर तक पराजय भी स्वीकार किया जा रहा है और कम मन से विजय भी स्वीकार की जा रही है.

calenderIcon 12:18 (IST)
shareIcon

राज्यसभा में पीएम मोदी का भाषण

Parliament Session Live Updates:  पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति महोदया के भाषण में देशवासियों के लिए प्रेरणा भी थी, प्रोत्साहन भी था और एक प्रकार से सत्य मार्ग को पुरुस्कृत भी किया गया था. पीएम ने आगे कहा कि, पिछले दो ढाई दिन में इस चर्चा में करीब 70 सांसदों ने अपने विचार रखे हैं. पीएम ने कहा कि भारत की आजादी के इतिहास में हमारी संसदीय लोकतांत्रिक यात्रा में बहुत दशकों बाद देश की जनता ने एक सरकार को तीसरी बार देश की सेवा करने का अवसर दिया है. 60 साल के बाद ये हुआ  है कि दस साल के बाद कोई एक सरकार फिर से उसकी वापसी हुई है. मैं जानता  हूं कि ये छह दशक बाद आए इस अवसर की ये घटना असामान्य घटना है.

calenderIcon 11:49 (IST)
shareIcon

हाथरस की घटना पर जताया गया शोक

Parliament Session Live Update: राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को संसद के उच्च सदन में हाथरस की घटना का भी जिक्र किया गया. इस दौरान राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने हाथरस की घटना पर गहरा दुख जताया.

calenderIcon 11:44 (IST)
shareIcon

डी श्रीनिवास के निधन पर जताया गया शोक

Rajya Sabha Proceedings Live Update: इसके साथ ही राज्यसभा में सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन के पूर्व सदस्य धर्मापुरी श्रीनिवास के निधन के बारे में भी जानकारी दी. इस दौरान संसद के उच्च सदन राज्यसभा में दिवंगत पूर्व सदस्य की आत्मा की शांति के लिए सदस्यों ने मौन रखा. साथ ही परिजनों के प्रति गहरी संवेदन व्यक्त की गई. 

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

राज्यसभा के सभापति ने हरभजन सिंह को दी जन्मदिन की बधाई

Rajya Sabha Proceedings: बुधवार सुबह जब राज्यसभा की कार्यवाही शुरू तो सबसे पहले सभापति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा सांसद हरभजन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी. इस दौरान उन्होंने हरभजन सिंह की उपलब्धियों की भी चर्चा की.