logo-image
लोकसभा चुनाव

अगर किसी ने संविधान को चोट पहुंचाई है तो वह कांग्रेस पार्टी है: गिरिराज सिंह

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस दौरान राष्ट्रपति ने मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल से लेकर चुनाव आयोग तक की तारीफ की.

Updated on: 27 Jun 2024, 08:05 PM

New Delhi:

Parliament Session Live: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र जारी है. बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हुआ. ओम बिरला को एक बार फिर से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिया गया. वहीं अगले पांच साल तक राहुल गांधी सदन में विपक्ष के नेता की भूमिका में नजर आएंगे. गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. राष्ट्रपति मुर्मू का अभिभाषण सुबह 11 बजे शुरू हुआ. केंद्र में तीसरी बार भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के गठन के बाद राष्ट्रपति का ये पहला अभिभाषण है.

अभिभाषण के बाद पेश किया जाएगा धन्यवाद प्रस्ताव

अभिभाषण के बाद संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जाएगा, जिस पर सांसद चर्चा करेंगे. बता दें कि 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार को शुरू हुआ था, जबकि राज्यसभा का सत्र आज से शुरू होगा.

इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सदन में प्रस्ताव पेश करने के बाद एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला को लगातार दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुना गया. बिरला ने विपक्ष के उम्मीदवार, आठ बार के कांग्रेस सांसद कोडिक्कुनिल सुरेश को ध्वनि मत से हराया. चुनाव के बाद, बिरला को पीएम मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और एनडीए और विपक्ष दोनों के नेताओं ने बधाई दी. बता दें कि 1952, 1967 और 1976 के बाद, यह चौथी बार था जब लोकसभा अध्यक्ष को चुनाव के माध्यम से चुना गया.

इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन के सदस्यों से आग्रह किया कि 18वीं लोकसभा के लिए एक नई दृष्टि और संकल्प होना चाहिए. उन्होंने 18वीं लोकसभा को रचनात्मक सोच और नए विचारों का केंद्र बनाने का आह्वान किया, जो उच्च स्तर की संसदीय परंपराओं और गरिमा को स्थापित करेगी. उन्होंने कहा कि सदन का उद्देश्य विकसित भारत के संकल्प को पूरा करना होना चाहिए.

इसके साथ ही बुधवार को सदन में 26 जून, 1975 को आपातकाल लगाए जाने की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर, स्पीकर ने उन सभी की ताकत और दृढ़ संकल्प की प्रशंसा की, जिन्होंने आपातकाल का कड़ा विरोध किया, लड़ाई लड़ी और भारत के लोकतंत्र की रक्षा की.

calenderIcon 16:22 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा संसद के दोनों सदनों के संबोधन पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा कि सरकार की उपलब्धियों और आने वाले वर्षों में सरकार किस सोच के साथ आगे बढ़े उसको प्रमुखता से उन्होंने रखा. ये सरकार गरीब कल्याण को लेकर समर्पित है. जिसका परिणाम है कि 25 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से बाहर निकले हैं.


calenderIcon 16:21 (IST)
shareIcon

बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने कहा कि अगर किसी ने संविधान को चोट पहुंचाई है तो वह कांग्रेस पार्टी है. इंदिरा गांदी ने अपने हित के लिए देश में आपातकाल की घोषणा की थी. ये नई पीढ़ी को उस कालखंड के बारे में जानने का अधिकार है.


calenderIcon 14:22 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर क्या बोले संजय राउत?

Parliament Sesson Live Update: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन पर शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा कि,  "यह अब राष्ट्रपति का संबोधन नहीं है, 10 साल से यह मोदी का संबोधन है. मोदी जी जो चाहेंगे वही उनके भाषण में निकलेगा. ये अल्पमत की सरकार है, मोदी जी पहले ही बहुमत खो चुके हैं, लेकिन उसका कोई जिक्र नहीं. 50 साल बाद भी इमरजेंसी की बात कर रहे हैं, इस देश में 10 साल से इमरजेंसी लगी है, उसे हटाओ."


calenderIcon 14:19 (IST)
shareIcon

शशि थरूर ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कही ये बात

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि, "49 साल बाद अभिभाषण में आपातकाल के बारे में बात करने का कोई तर्क नहीं था. उन्हें आज के मुद्दों पर बोलना चाहिए था, हमने NEET परीक्षा या बेरोजगारी के बारे में कुछ भी नहीं सुना. राष्ट्रपति मुर्मू या पीएम मोदी की ओर से मणिपुर शब्द नहीं आया. भारत-चीन सीमा जैसे मुद्दों को अभिभाषण में उठाया जाना चाहिए था.''



calenderIcon 14:16 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर क्या बोले असदुद्दीन ओवैसी?

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन पर AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि, "पूरे संबोधन में अल्पसंख्यकों या बेरोजगारी का कोई जिक्र नहीं था. अमेरिकी विदेश सचिव एंटनी ब्लिंकन ने कल कहा कि भारत और धार्मिक स्थलों में नफरत फैलाने वाले भाषण में वृद्धि हुई है. अल्पसंख्यकों को ध्वस्त किया जा रहा है. संबोधन में कुछ भी नया नहीं था, यह नई बोतल में पुरानी शराब की तरह था. री-नीट होना चाहिए था. हर जगह पेपर लीक हो रहे हैं. ये 25 लाख युवाओं की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं."



calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

टीएमसी सांसस कल्याण बनर्जी का आरोप

उधर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने राज्यपालों पर आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि, 'परंपरा यह है कि राज्यपाल विधानसभा में जाएंगे और शपथ दिलाएंगे. लेकिन विभिन्न कारणों से, जहां भी गैर-भाजपा राज्य हैं, सभी राज्यपाल राज्य विरोधी नीति अपना रहे हैं और राज्य सरकारों को परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं.'



calenderIcon 12:54 (IST)
shareIcon

भारतीय युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का दिल्ली में प्रदर्शन

Congress Protest: भारतीय युवा कांग्रेस कार्यकर्त राजधानी दिल्ली में NEET 2024 और NET-UGC 2024 परीक्षा के मुद्दे पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.



calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

नीट परीक्षा को दोबारा कराने को लेकर युवा कांग्रेस का प्रदर्शन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में जहां परीक्षा के पेपर लीक पर चिंता जताई तो वहीं युवा कांग्रेस के कार्यक्रता दिल्ली में सड़कों पर उतर आए. उन्होंने नीट परीक्षा को दोबारा करने की मांग की. युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता लगातार नीट पेपर लीक का विरोध कर रहे हैं और दोबारा पेपर कराने की मांग कर रहे हैं.

calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कहा कि, देश के युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का उचित अवसर मिले, सरकार भर्ती हो या परीक्षाएं, किसी भी कारण सो इनमें रुकावट आये ये उचित नहीं है. इनमें सूचिता और पारदर्शिता बहुत जरूरी है. हाल ही में कुछ परीक्षा में हुई पेपर लीक की घटनाओं की निष्पक्ष जांच और दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलवाने के लिए मेरी सरकार प्रतिबद्ध है. इससे पहले भी हमने देखा है कि कई  राज्यों में पेपर लीक की घटनाएं होती रही हैं. इसपर दलीय राजनीति से ऊपर उठकर देशव्यापी उपाय करने की जरूरत है.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कहा कि, 18वीं लोकसभा कई मायनों में ऐतिहासिक लोकसभा है. ये लोकसभा अमृतकाल के शुरुआती वर्षों में गठित हुई है. ये लोकसभा देश के संविधान को अपनाने के 75वें वर्ष की भी साथी बनेगी. मुझे विश्वास है कि इस लोकसभा में जनकल्याण के फैसलों का नवीन अध्याय लिखा जाएगा. आगामी सत्र में मेरी सरकार इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है. ये बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य के विजन का एक दस्तावेज होगा. 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संसद में अभिभाषण

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधिन में कहा कि, भारत के लोगों को ये पूर्ण विश्ववास है कि उनकी आकांक्षाएं सिर्फ मेरी सरकार ही पूरा कर सकती है. इसलिए 2024 का ये चुनाव नीति, नियत, निष्टा और निर्णयों पर विश्वास का चुनाव रहा है. मजबूत और निर्णायक सरकार में विश्वास, सुशासन, स्थिरता और निरंतरता में विश्वास, ईमानदारी और कड़ी मेहनत में विश्वास, सुरक्षा और समृद्धि में विश्वास, सरकार की गारंटी और डिलीवरी पर विश्वास, विकसित भारत के संकल्प पर विश्वास. मेरी सरकार ने दस वर्षों से सेवा और सुशासन का जो मिशन चलाया है ये उसकी मुहर है. ये जनादेश है कि भारत को विकसित बनाने का काम बिना रुके चलता रहे और भारत अपने लक्ष्यों को प्राप्त करता रहे.

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आगे कहा कि, इस बार कश्मीर घाटी ने देश और दुनिया में इसहार ताकत को करारा जवाब दिया है. पहली बार इस लोकसभा चुनाव में घर पर जाकर भी मतदान कराया गया है. मैं लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर कर्मी की सराहना करती हूं, और अभिनंदन करती हूं, 2024 के लोकसभा चुनाव की चर्चा आज पूरी दुनिया में हो रही है, दुनिया देख रही है कि भारत के लोगों ने तीसरी बार स्थिर और स्पष्ट बहुमत की सरकार बनाई है. छह दशक बाद ऐसा हुआ है. ऐसे समय में जब भारत के लोगों की आकांक्षाएं सर्वोच्च स्तर पर हैं, लोगों ने मेरी सरकार पर लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है. 

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधिन में आगे कहा, मैं आज कोटि-कोट देशवासियों को उसकी तरह से भारत के चुनाव आयोग का भी आभार व्यक्त करती हूं, ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था, करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है.  इस बार भी महिलाओं ने मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है. इस चुनाव की बहुत सुखद तस्वीर जम्मू-कश्मीर में भी सामने आई है. कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं. बीते चार दशकों में कश्मीर में हमने बोंद और हड़ताल के बीच के मतदान का दौर भी देखा था. भारत के दुश्मन इसको वैश्विक मंचों पर जम्मू-कश्मीर की राय के रूप में दुश्प्रचारित करते रहे हैं.

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण

Parliament Session Live Update: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि, "माननीय सदस्य गण मैं आदरणीय लोकसभा के सभी निर्वाचित सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं देती हूं, आप सभी यहां देश के मतदाताओं का विश्वास जीतकर आए हैं. देश सेवा और जनसेवा का ये सौभाग्य बहुत कम लोगों को मिलता है, मुझे पूरा विश्वास है कि आप राष्ट्र प्रथम भावना के साथ अपना दायित्व निभाएंगे, 140 करोड़ देशवासियों की आकांक्षाओं कीपूर्ति का माध्यम बनेंगे. मैं श्री ओम बिरला जी को लोकसभा के अध्यक्ष की गौरवपूर्ण भूमिका के निर्वहन के लिए शुभकामनाएं देती हूं. उनके पास सार्वजनिक जीवन का बहुत व्यापक अनुभव है, मुझे विश्वास है कि वे लोकतांत्रिक परंपराओं को अपने कौशल से नई ऊंचाई देने में सफल होंगे."

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

संसद भवन पहुंचीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद भवन पहुंच गईं. जहां उनका स्वागत पीएम मोदी, उपराष्ट्रपति और लोकसभा अध्यक्ष ने किया.


calenderIcon 10:51 (IST)
shareIcon

सोनिया गांधी और राहुल गांधी संसद पहुंचे

Parliament Session Live Update: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कुछ ही देर में संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. इससे पहले कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी भी संसद पहुंच गए हैं.



calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

संसद भवन पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

Parliament Session Live: गृह मंत्री अमित शाह संसद भवन पहुंच गए हैं. वह संसद के सत्र में शामिल होंगे. जहां कुछ देर में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण होगा.


calenderIcon 10:46 (IST)
shareIcon

संसद भवन के लिए रवाना हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Parliament Session Live: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद भवन के लिए रवाना हो गई हैं. वह 11 बजे संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. जिसमें वह मोदी 3.0 सरकार का विजन सामने रखेंगीं.

calenderIcon 10:15 (IST)
shareIcon

किसे मिलेगा उपसभापति पद?

Parliament Session LIVE Updates: 17वीं लोकसभा (2019-24) की पूरी अवधि के दौरान कोई उपाध्यक्ष नहीं था, हालांकि, अपनी संख्या अधिक होने के कारण, विपक्ष यह तर्क दे रहा है कि विवाद के अनुसार उसे उपसभापति का पद मिले. हालांकि अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि यह पद सत्तारूढ़ एनडीए के किसी सहयोगी को मिल सकता है.

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने की टीडीपी सांसदों से मुलाकात

Parliament Session LIVE Updates: इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के संसद सदस्यों से मुलाकात की, जो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ भागीदार हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी दोनों पार्टियां केंद्र और आंध्र प्रदेश में मिलकर काम कर रही हैं, जहां टीडीपी-बीजेपी-जनसेना गठबंधन सत्ता में है. पीएम मोदी ने कहा एक्स पर एक ट्वीट में कहा कि, टीडीपी के सांसद सहयोगियों से मुलाकात की. हमारी पार्टियां मेरे मित्र एनसीबीएन गारू के नेतृत्व में केंद्र और आंध्र प्रदेश में मिलकर काम कर रही हैं. हम भारत की प्रगति और आंध्र प्रदेश के विकास के लिए हर संभव प्रयास करेंगे."


calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी आप

Parliament Session LIVE Updates: आप सांसद संदीप पाठक का कहना है, "आज हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ राज्यसभा में विरोध प्रदर्शन करेंगे और हम राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेंगे. राष्ट्रपति और संविधान सर्वोच्च हैं और जब न्याय के नाम पर तानाशाही की जाती है, तो यह होता है. हमारी आवाज उठाना महत्वपूर्ण है. हमने इस संबंध में इंडिया गठबंधन के बाकी दलों के साथ चर्चा नहीं की लेकिन हमारी पार्टी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी.''