Advertisment

अविश्वास प्रस्ताव पर PM बोले- नॉर्थ ईस्ट हमारे लिए जिगर का टुकड़ा, संसद में मोदी की 10 बड़ी बातें

अविश्वास प्रस्ताव पर PM मोदी ने संसद में विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. पीएम मोदी ने कांग्रेस पर खुलकर प्रहार किया. पीएम ने कहा कि कांग्रेस के पास अपनी कोई भी चीज अपनी नहीं है. इन्होंने नाम बदलकर योजनाओं में भ्रष्टाचार किए.

author-image
Prashant Jha
एडिट
New Update
Pm modi1

नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री( Photo Credit : सोशल मीडिया)

Advertisment

मणिपुर हिंसा पर विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा हो रही है. पीएम मोदी सदन में जवाब दे रहे हैं. पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्ष ने देश को निराशा दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष को छपास की बहुत इच्छा है. उन्होंने कहा कि जिनका खाता बही खराब है, वह हमसे हिसाब मांग रहे हैं. पीएम मोदी ने लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी को भी घेरा. उन्होंने कहा कि अधीर रंजन चौधरी ने गुड़ को गोबर कर दिया. कांग्रेस ने उनका सम्मान नहीं किया. हमारी संवेदना उनके प्रति है.आइए जानते हैं पीएम मोदी के संबोधन के 10 बड़ी बातें.

पीएम मोदी के संबोधन के बीच विपक्ष ने बहिष्कार कर दिया, इसके बाद पीएम मोदी ने विपक्ष को आड़े हाथ लिया. उन्होंने कहा कि विपक्ष को मणिपुर पर चर्चा करने का इरादा नहीं है. इसलिए विपक्षी दलों के नेता यहां से भाग गए. पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा पर बोलते हुए कहा कि मणिपुर में जो अपराध हुआ अक्षम्य है. सजा दिलाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं.  आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है.  कहा कि निकट भविष्य में शांति का सूरज जरूर निकलेगा. मैं मणिपुर के लोगों से आग्रह पूर्वक कहना चाहता हूं कि माताओ, बहनों बेटियों से कहना चाहता हूं देश आपके साथ है. यह सदन आपके साथ है. हम सब मिलकर के इस चुनौती का समाधान निकालेंगे. वहां फिर से शांति की स्थापना होगी. मणिपुर विकास की राह पर तेज गति से आगे बढ़े. इसमें कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. 

विपक्ष ने जनता के साथ विश्वसाघात किया

विपक्ष ने जनता के साथ विश्वसाघात किया है. विपक्ष के पास गंभीरता नजर नहीं आती है. विपक्ष संसद में आकर हंगामा करता है. ऐसा नहीं चलेगा. आज देश विश्वास से भरा हुआ है. आज का भारत ना झुकता है ना रुकता है. देशवासियों के परिश्रम, एकता से 2047 में भारत विकसित देश में शामिल होगा. ये देश के विश्वासघात का प्रस्ताव है. लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव गिर गया.  

कांग्रेस का इतिहास मां भारती को छीन-भिन्न करने का रहा

सदन में मां भारती के बारे में जो कहा गया है उसने मां भारती की भावना को ठेस पहुंचाई है. पीएम मोदी ने कहा कि सत्ता सुख के बिना यह जी नहीं सकते. आखिर ये क्या हो गया. क्यों कुछ लोगों को भारत मां की मृत्यु की कमाना कर रहे हैं. मां भारती के बारे में कही बात देश को चुभी. ऐसे लोगों को क्या हो गया है. टुकड़े टुकड़े गैंग को प्रोत्साहित करते हैं. वंदे मातरम गीत को भी इन लोगों ने टुकड़े किए. कांग्रेस का इतिहास मां भारती को छीन-भिन्न करने का रहा है.

नॉर्थ ईस्ट हमारे लिए जिगर का टुकड़ा है  

कच्चातीवु द्वीप को किसने गिफ्ट दिया था. कांग्रेस ने 1966 में मिजोरम में वायुसेना से हमला कराया है.  5 मार्च को मिजोरम आज भी हर साल शोक मनाता है.  नॉर्थ इस्ट की भवनाओं को कांग्रेस ने समझा नहीं. नॉर्थ ईस्ट के लोगों के प्रति कांग्रेस की कोई संवेदना नहीं है. नॉर्थ ईस्ट के लिए मेरा समर्पण है. नॉर्थ ईस्ट में समस्याओं की जननी कांग्रेस है. नॉर्थ ईस्ट के लिए हमेशा से कांग्रेस का सौतेला व्यवहार रहा है. सौतेला व्यवहार कांग्रेस के DNA में है. नॉर्थ ईस्ट हमारे लिए जिगर का टुकड़ा है.  नॉर्थ ईस्ट की प्रगति के लिए मैं लड़ रहा हूं.  नार्थ ईस्ट के विकास के लिए हमारी सरकार ने बहुत काम किया है. पूर्वोत्तर को आगे बढ़ाने के लिए हमारी सरकार ने लाखों करोड़ों रुपये लगाए हैं. पहली बार नॉर्थ ईस्ट में वंदे भारत ट्रेन चली है. सिक्कम जैसे राज्य एयर कनेक्टिविटी से जुडी है. पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में नॉर्थ ईस्ट से भागीदारी बढ़ी है. 

राहुल गांधी पर जोरदार हमला

पीएम मोदी का राहुल गांधी पर तंज कसते हुए कहा कि लंका को हनुमान ने नहीं जलाया. बल्कि उनके (रावण) अहंकार ने जलाया. जनता भी भगवान का रूप है इसलिए 400 से 40 हो गए.  कभी कांग्रेस नेताओं के जन्मदिन पर हवाई जहाज में केक काटे जाते हैं, लेकिन अब उस हवाई जहाज में गरीब के लिए वैक्सीन जाता है. एक जमान था कि ड्राईक्लीन के लिए कपड़े हवाई जहाज से आते थे.आज हवाई चप्पल वाला गरीब हवाई जहाज में उड़ रहा है. गरीब का बेटा यहां कैसे हैं यह उन्हें पसंद नहीं है.

मैं कांग्रेस की मुसीबत को समझता हूं. पीएम मोदी ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर जोरदार हमला बोला. कभी पानी पीता हूं तो कहते हैं कि पानी पिला दिया..कभी पसीना पोछता हूं तो कहते हैं कि पसीना छोड़ा दिया. पीआर वाले मुहब्बत की दुकान का प्रचार करते हैं. इनकी दुकान ने इमरजेंसी बेची, बंटवारा बेचा है. देश की जनता कह रही है कि ये है लूट की दुकान झूठ का बाजार, इसमें नफरत है, घोटाले, हैं तुष्टिकरण है, मन काले हैं 

विपक्ष ने एनडीए को भी चुरा लिया
पीएम मोदी ने विपक्ष के इंडिया नाम रखने पर भी तंज कसा.  उन्होंने कहा कि देश के नाम का इस्तेमाल करके अपनी विश्वसनीयता बढ़ाई जा सकती है, लेकिन कांग्रेस के अटूट साथी और सहयोगी दल तमिलनाडु सरकार में एक मंत्री ने कहा है कि इंडिया उनके लिए कोई मायने नहीं रखता. मंत्री के मुताबिक, तमिलनाडु तो भारत में है ही नहीं, मैं गर्व से कहना चाहता हूं. तमिलनाडु वह प्रदेश है जहां हमेशा देश भक्ति की धराएं निकली है. जिस राज्य ने राजाजी दिए, कलाम दिए हों.

यह इंडिया नहीं घमंडिया गठबंधन है

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हाल ही में बेंगलुरू में यूपीए का क्रिया-क्रम किया है.. हमें संवेदना देनी चाहिए. लेकिन देरी में मेरा कोई कसूर नहीं है. खंडहर पर नया प्लास्टर लगाकर विपक्ष खुश हो रहा है. विपक्ष खटारा गाड़ी लेकर इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाना चाहता है. कांग्रेस लाल और हरी मिर्ची में फर्क नहीं समझती है. यह इंडिया नहीं घमंडिया गठबंधन है. हर कोई इसमें दूल्हा बनना चाहता है. इस घमंडिया गठबंधन में सबको पीएम बनना है. घमंडिया गठबंधन से देश की जनता सावधान रहें. 

कांग्रेस पर पीएम मोदी का करारा हमला
कांग्रेस ने अपने नाम पर योजना चलाकर इन्होंने भ्रष्टाचार किया. इन्हें लगता है कि नाम बदलकर देश पर राज करेंगे. इन्होंने नाम बदलकर योजनाओं में भ्रष्टाचार किए. कांग्रेस की कोई भी चीज अपनी नहीं है. 

भारत के लोगों में कांग्रेस के प्रति अविश्वास प्रस्ताव गहरा
भारत के लोगों में कांग्रेस के प्रति अविश्वास प्रस्ताव गहरा है. तमिलनाडु की जनता ने कांग्रेस के लिए अविश्वास, यूपी बंगाल की जनता में कांग्रेस के प्रति अविश्वास, बंगाल उड़ीसा में की जनता में कांग्रेस के लिए अविश्वास है. नागालैंड में कांग्रेस के लिए अविश्वास, दिल्ली, आंध्र प्रदेश में तो एक भी विधायक खाते में नहीं है. कांग्रेस इतनी घमंड में चूर हो गई है कि उसे जमीन नहीं दिख रही है. 

विपक्ष के अपशब्द मेरे लिए टॉनिक

तीन दिनों में विपक्ष ने अपशब्द लाए हैं. डिक्सनरी में जितने अपशब्द थे. वह सब इन लोगों ने इस्तेमाल किया, लेकिन विपक्ष के अपशब्द मेरे लिए टॉनिक है. विपक्ष के सीक्रेट वरदान मैं हूं.

मेरे तीसरे टर्म में भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था में होगा. 2028 में भी विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगा.

जनधन खाते, शौचालय और डिजिटल इंडिया पर विपक्ष ने माखौल उड़ाया

जनधन खाते, शौचालय, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया समेत कई योजनाओं पर विपक्ष ने माखौल उड़ाया

विपक्ष को देश के पराक्रम पर विश्वास नहीं

विपक्ष लोकतंत्र को कोसता है और लोकतंत्र और मजबूत होता जा रहा है. विपक्ष को देश के पराक्रम पर विश्वास नहीं है. जिम्मेदार विपक्ष सवाल पूछने से बचता है. 

कांग्रेस के पास ना नीति, नीयत नहीं 

कांग्रेस के पास ना नीति, नीयत और ना विजन है. कांग्रेस को ना तो देश की समझ है और ना अर्थव्यवस्था की ताकत की. 

विपक्ष का व्यवहार शुतुरमुर्ग जैसा

पीएम मोदी ने कहा कि भारत की तरक्की की सच्चाई दुनिया को दूर से दिख रही है, विपक्ष को यहां रहते हुए नहीं दिख रही. क्योंकि अविश्वास और घमंड इनके रगों में रच बस गया है. विपक्ष का व्यवहार शुतुरमुर्ग जैसा हो गया है.

मोदी तेरी कब्र खुदेगी

विपक्ष का पसंदीदा नारा मोदी तेरी कब्र खुदेगी. विपक्ष का यह नारा मेरे लिए बहुत फायदा है.. विपक्ष जिसके बारे में बोलता है उनका भला होता है. 

विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव लाया वह भी शुभ हो गया

विपक्ष का काले कपड़े पहनकर आना भी शुभ हो गया है. विपक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव लाया वह भी शुभ हो गया. 

अधीर बाबू ने गुड़ को गोबर कर दिया

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि जिनके खुद के बही खाते बिगड़े हुए हैं, वे भी हमसे हिसाब मांग रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव में कुछ विचित्र चीजें नजर आई. सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता का बोलने की सूची में नाम ही नहीं था. 1999 में वाजयेपी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया. शरद पवार उस वक्त नेतृत्व कर रहे थे. उन्होंने बहस की शुरुआत की. 2003 में अटल की सरकार थी. तब सोनिया गांधी विपक्ष की नेता थीं. उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव रखा. 2018 में खड़गे विपक्ष के नेता थे उन्होंने प्रस्ताव रखा, लेकिन इस बार अधीर बाबू (रंजन) का क्या हाल हो गया. उनको बोलने का मौका नहीं दिया. अमित भाई (शाह) ने कहा तो मौका दिया. लेकिन गुड़ का गोबर कैसे करना है उसमें ये माहिर हैं

विपक्ष के लिए देश से बड़ा दल
विपक्ष के कुछ पार्टियों के आचरण ने सिद्ध कर दिया है कि उनके लिए देश से बड़ा दल है.इन लोगों को गरीब खत्म करने की भूख की नहीं, बल्कि सत्ता की भूख ज्यादा है. देश के युवाओं के भविष्य की नहीं, अपने राजनीतिक भविष्य की चिंता है. 

फील्डिंग विपक्ष ने लगाई, चौके-छक्के सरकार की तरफ लगे

पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर विपक्ष ने सही से चर्चा नहीं की. फील्डिंग विपक्ष ने लगाई, चौके-छक्के सरकार की तरफ से लगेंगे. विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पर नो बॉल-नो बॉल कर रहा है. जबकि सरकार की तरफ से सेंचुरी लगाई जा रही हैं. मैं विपक्ष से अपील करता हूं  कि थोड़ी मेहनत करके आएं. आपसे 2018 में कहा था कि मेहनत करके आने लेकिन पांच साल में भी कुछ नहीं बदला.

बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर सदन में मंगलवार से तीखी बहस ल रही है. बुधवार को कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने चर्चा में हिस्सा लिया. राहुल गांधी ने मणिपुर हिंसा को लेकर मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला था. वहीं, सरकार की तरफ से भी कई मंत्रियों ने विपक्ष के वार पर पलटवार किया. 

Source : News Nation Bureau

PM modi Pm Modi On News Nation No Confidence Motion PM Modi in parliament speech today PM Speech on no confidence motion
Advertisment
Advertisment