Advertisment

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र को लेकर बीजेपी-कांग्रेस ने कसी कमर, बनाया ये प्लान

Parliament Special Session : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र को लेकर भाजपा और कांग्रेस ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. इसे लेकर दोनों पार्टियों ने बड़ा प्लान बनाया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
LokSabha

Parliament Special Session( Photo Credit : File Photo)

Parliament Special Session : केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की ओर से संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है. ये सत्र 18 सितंबर से लेकर 22 सितंबर तक चलेगा. इसे लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों दलों ने अपनी कमर कस ली है. संसद के विशेष सत्र को लेकर दोनों पार्टियों ने अपना अपना अलग प्लान तैयार किया है और लोकसभा सांसदों के लिए विशेष रूप से संदेश भी जारी किया है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : PM Modi In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ को मिली सौगात, प्रधानमंत्री बोले- छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया

कांग्रेस (Congress) ने गुरुवार को अपने लोकसभा सांसदों को संसद के विशेष सत्र के लिए 18 से 22 सितंबर तक सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. वहीं, इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी व्हिप में अपने सांसदों को महत्वपूर्ण विधेयक पर चर्चा करने और सरकार के रुख का समर्थन करने के लिए संसद में मौजूद रहने के लिए कहा है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : भोपाल से होगा INDIA गठबंधन रैली का आगाज, समन्वय समिति की बैठक में सीट शेयरिंग पर ये निकला फॉर्मूला

जानें क्या है व्हिप?

किसी भी राजनीतिक पार्टियों का व्हिप एक अधिकार होता है. व्हिप का कार्य संसद में पार्टी अनुशासन सुनिश्चित करना होता है. इसे सचेतक भी बोला जाता है. यह सुनिश्चित करता है कि पार्टी के मेंबर अपनी व्यक्तिगत विचारधारा या अपनी इच्छा के बजाए पार्टी के तय किए फैसलों और नियमों को फॉलो करना है. अगर कोई सदस्य इसे नहीं मानेगा तो पार्टी कार्रवाई भी कर सकती है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Parliament Special Session BJP BJP whip to MP BJP Whip congress whip congress
Advertisment
Advertisment