Advertisment

Parliament Special Session: सेंट्रल विस्टा में चलेगा संसद का विशेष सत्र, मंत्रियों को आवंटित किए गए कमरे

Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होने जा रहे हैं. पांच दिन तक चलने वाला ये विशेष सत्र 22 सितंबर तक चलेगा. सत्र के पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में चलेगी. उसके बाद दूसरे दिन से नए संसद में सत्र चलेगा.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
New Parliament House

Parliament ( Photo Credit : Social Media)

Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.  इसके साथ ही सभी मंत्रियों को नए संसद भवन में कमरे भी आवंटित कर गिए गए हैं. संसद का ये विशेष सत्र पांच दिन यानी 18 से 22 सितंबर तक चलेगा. इस सत्र के पहले दिन की कार्यवाही पुराने संसद भवन में होगी. उसके अगले दिन नए संसद भवन में आगे की कार्रवाही चलेगी. इसलिए इस सत्र ऐतिहासिक माना जा रहा है. बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल 28 मई को किया था.

Advertisment

ये भी पढ़ें: House Collapse: लखनऊ में बड़ा हादसा, जर्जर मकान गिरने से 3 बच्चों समेत पांच की मौत

सभी तैयारियां पूरी, मंत्रियों को कमरे आवंटित

संसद के विशेष सत्र से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिसके तहत सभी मंत्रियों को नए संसद भवन में कमरे भी आवंटित कर दिए गए हैं. सूत्रों के मुताबिक सरकार के 11 वरिष्ठ मंत्रियों को ग्राउंड फ्लोर पर कमरे दिए गए हैं. जबकि  अन्य मंत्रियों को संसद के प्रथम तल पर कमरे दिए गए हैं. अमित शाह, स्मृति ईरानी, राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, एस. जयशंकर, निर्मला सीतारमण, नरेंद्र सिंह तोमर जैसे वरिष्ठ मंत्रियों को ग्राउंट फ्लोर पर कमरों का आवंटन किया गया है.

Advertisment

जबकि गिरिराज सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया, पशुपति पारस, किरन रिजिजू आदि को फर्स्ट फ्लोर पर कमरे दिए गए हैं. बता दें कि पुराने संसद भवन में भी यही व्यवस्था कायम थी. जिसके तहत वरिष्ठ मंत्रियों को ग्राउंट फ्लोर पर कमरे दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: IND vs SL Final: श्रीलंका के इन तीन गेंदबाजों से रहना होगा बचकर, नहीं तो सपने हो सकते हैं चकनाचूर

नए संसद भवन में बैठ सकते हैं 1272 सदस्य

Advertisment

बता दें कि संसद की नई इमारत पहले वाले संसद भवन से बड़ी है. पुराने संसद भवन का निर्माण 1921 में किया गया था. तब सदस्यों की संख्या भी आज की तुलना में कम थी इसलिए उसमें कम सदस्यों के बैठने की व्यवस्था था लेकिन संसद के नए भवन का निर्माण सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत किया गया है जिसमें कुल 1272 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. सरकार के मुताबिक इसमें लोकसभा में 888 सदस्यों और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा नया संसद भव डिजिटल इंडिया का एक बड़ा उदाहण होगा. जिसमें सदन की कार्यवाही डिजिटल रूप से होगी. इसके साथ ही नए भवन में सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: कौन है सौरभ चंद्राकर? 200 करोड़ से ज्यादा शादी में बहाए, अब ED के रडार पर  

विशेष सत्र से पहले 17 सितंबर को सर्वदलीय बैठक

Advertisment

ऐसे माना जा रहा है कि संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के दौरान सरकार चार बिल पास करवाएगी. इसके साथ ही इसमें जी20, अमृत महोत्सव आदि पर चर्चा हो सकती है. इससे पहले सरकार ने कल यानी 17 सितंबर को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बताया जा रहा है कि यह बैठक संसद भवन में होगी. सूत्रों की मानें तो सभी दलों को इसके लिए न्योता दिया गया है. ये सर्वदलीय बैठक शाम 4. 30 बजे से होगी.

HIGHLIGHTS

  • संसद के विशेष सत्र की तैयारियां पूरी
  • नए संसद में मंत्रियों को आवंटित हुए कमरे
  • 18 से 22 तक चलेगा संसद का विशेष सत्र
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Parliament Special Session parliament news Special Session of Parliament New Parliament Building parliament-session
Advertisment
Advertisment