Advertisment

Pema Khandu Oath Ceremony: पेमा खांडू ने ली पद और गोपनीयता की शपथ, 2016 से लगातार हैं मुख्यमंत्री

Pema Khandu Oath Ceremony: अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने पेमा खांडू, लगातार तीसरी बार ली पद और गोपनीयता की शपथ

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
Pema Khandu takes Oath as CM Of Arunachal Pradesh

Pema Khandu takes Oath as CM Of Arunachal Pradesh( Photo Credit : Twitter )

Pema Khandu Oath Ceremony: पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में एक बार फिर खांडू राज होगा. जी हां पेमा खांडू ने लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. गुरुवार 13 जून को बीजेपी के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी में पेमा खांडू ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. बता दें कि पेमा खांडू 2016 से ही अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं. हालांकि इस दौरान उन्होंने महज पांच महीने में तीन राजनीतिक दलों के साथ काम किया. कांग्रेस छोड़कर खांडू पीपीए में गए और इसके बाद उन्होंने कुछ ही महीनों में बीजेपी का दामन थाम लिया. एक दिन पहले यानी 12 जून को पेमा खांडू को विधायक दल का नेता चुना गया था. 

Advertisment

नेता चुने जाने के बाद पेमा खांडू ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया और 13 जून को वह तीसरी बार प्रदेश के मुखिया बन गए. बता दें कि अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल को आयोजित किए गए थे. जबकि इसके नतीजे 2 जून 2024 को घोषित हुए थे. नतीजों में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 60 विधानसभा सीट में से 46 सीटों पर कब्जा जमाया था. 

यह भी पढ़ें - लगातार तीसरी बार अरुणाचल प्रदेश के सीएम बनेंगे पेमा खांडू, पांच साल में दोगुना हो गई संपत्ति

म्यूजिक और स्पोर्ट्स में रुचि

कुशल राजनीज्ञ होने के साथ-साथ पेमा खांडू की रुचि खेल और संगीत में भी है. जब भी पेमा खांडू को राजनीति से समय मिलता है वह म्यूजिक और खेल में व्यक्त बिताते हैं. क्रिकेट खेलने का शौक रखने वाले खांडू कई टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके हैं. इसके अलावा वह प्रदेश में भी खेलों को प्रोत्साहित करते रहे हैं. इनमें फुटबॉल, क्रिकेट के साथ-साथ अन्य खेल भी शामिल हैं. 

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

पेमा खांडू की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के हिंदू कॉलेज से इतिहास  में ग्रेजुएशन की उपाधि हासिल की. पेमा ने काफी कम उम्र में मुख्यमंत्री पद संभाल लिया था. 36 वर्ष की आयु में ही वह पहली बार सीएम बने. पेमा अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती जिले तवांग की मुक्तो सीट पर अपना होल्ड रखते हैं. यहीं से वह 2016 से लगातार जीत करते आ रहे हैं. 

Source : News Nation Bureau

Arunachal Pradesh News Arunachal Pradesh pema khandu oath ceremony
Advertisment
Advertisment