Advertisment

Pew Report: इन देशों में तेजी से इस्लाम छोड़ रहे हैं मुसलमान, प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट में दावा

दुनिया में इस्लाम तेजी से बढ़ने वाला धर्म है, लेकिन प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट चौंकाने वाली है. अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया में इस्लाम धर्म छोड़ने वालों की संख्या बढ़ रही है.

author-image
Publive Team
New Update
Muslims Left Islam

Muslims Left Islam ( Photo Credit : Social Media)

कहा जाता है कि इस्लाम दुनिया में तेजी से बढ़ने वाला धर्म है. फॉर्ब्स का भी अनुमान है कि आने वाले समय में दुनिया भर में मुस्लिमों की संख्या में तेजी से वृद्धि होगी. 2050 तक दुनिया में मुसलमानों की आबादी ईसाई धर्म को मानने वाली आबादी के बराबर हो जाएगी. हालांकि, प्यू रिसर्च सेंटर के आंकड़े फॉर्ब्स से अलग हैं. प्यू की रिपोर्ट चौंकाने वाले हैं. प्यू रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में इस्लाम धर्म छोड़ने वालों का आंकड़ा जारी किया है. आइये समझते हैं क्या कहती है प्यू की रिपोर्ट…

Advertisment

प्यू का कहना है कि हर साल कितने लोग इस्लाम छोड़ रहे हैं, इसकी सटीक संख्या बताना काफी मुश्किल है. धर्म छोड़ने के कई कारण होते हैं, जिन्हें रिपोर्ट नहीं किया जाता है. हमने कुछ अनुमान और आंकड़े पेश किए हैं. प्यू रिसर्च की 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में लगभग 1.3 मिलियन मुस्लिमों ने इस्लाम धर्म छोड़ दिया है. ब्रिटेन के अखबार की रिपोर्ट, जो 2020 में जारी की गई थी. उसके अनुसार, ब्रिटेन में प्रति वर्ष एक लाख मुस्लिम इस्लाम छोड़ रहे हैं. वहीं, जर्मनी में हर साल 10 से 20 हजार मुस्लिम इस्लाम धर्म छोड़ रहे हैं. जर्मन अखबार डाईवेल्ट में 2020 में इस संबंध में एक रिपोर्ट छपी थी. 

ऑस्ट्रेलिया में भी धर्म छोड़ रहे हैं लोग

ऑस्ट्रेलिया में भी लोग इस्लाम धर्म छोड़ रहे हैं. ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की 2019 की रिपोर्ट में सामने आया कि वहां हर साल 1500 मुसलमान इस्लाम धर्म छोड़ रहे हैं. ध्यान देने वाली बात है कि यह मात्र एक अनुमान है, इसकी सटीक संख्या नहीं बताई जा सकती है.

Source : News Nation Bureau

Islam growth Pew Research Centre islam forbes report Australia Muslims Germany Muslims Muslim population UK Muslims USA Muslims Islam Leaving
Advertisment
Advertisment