Advertisment

भैंस ले जा रहे लोगों को पीटने वाले आरोपियों ने मेनका गांधी के संस्थान में ली ट्रेनिंग- पीएफए अध्यक्ष

काद्यान ने बताया कि वो इस तरह की ट्रेनिंग 2005 से दे रहे हैं।

author-image
Deepak Kumar
एडिट
New Update
भैंस ले जा रहे लोगों को पीटने वाले आरोपियों ने मेनका गांधी के संस्थान में ली ट्रेनिंग- पीएफए अध्यक्ष

मेनका गांधी चलाती थीं पीएफए संस्थान

दिल्ली के गाजीपुर में शनिवार को भैंस ले जा रहे तीन लोगों को पीटने के मामले में एक नया खुलासा हुआ है। हरियाणा पीपल फॉर एनिमल्स (पीएफए) यूनिट के अध्यक्ष नरेश काद्यान ने बताया है कि दिल्ली पीएफए के जिस यूनिट ने मारपीट की घटना को अंजाम दिया है उसे उन्होंने ट्रेन्ड किया है।

Advertisment

काद्यान ने बताया कि वो इस तरह की ट्रेनिंग 2005 से दे रहे हैं और वो कथित रुप से मेनका गांधी के कहने पर कर रहे हैं जो कि अब केंद्र में महिला एवं बाल विकास मंत्री हैं।

काद्यान का आरोप है कि मेनका गांधी ने तब उनसे इस तरह की ट्रेनिंग अभियान चलाने की सलाह दी थी। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक काद्यान ने एक घटना का ज़िक्र करते हुए बताया, 'अभ्यास के दौरान उन्होंने नेवले के बालों से बना ब्रश ले जाते हुए एक ट्रक को पकड़ा था।'

मैंने अपने वॉलियन्टर्स को कहा इस तरह के हालात में पुलिस को कॉल करें और उन्हें अपना काम करने के लिए छोड़ दें। शनिवार को मारपीट की घटना में शामिल आरोपी दोनों भाई गौरव गुप्ता और सौरभ गुप्ता को भी अभ्यास के दौरान हमने यही सिखाया था कि पुलिस को काम करने दें, आप सिर्फ घटना को उनकी जानकारी में लाने के लिए फोन करें।

Advertisment

ये भी पढ़ें- VIDEO: ओवैसी की योगी को सलाह, अवैध बूचड़खानों को बंद नहीं नियमित करे

मुझे समझ नहीं आ रहा कि अब वो लोग क्या कर रहे हैं और किसके इशारे पर कर रहे हैं। इस तरह की ट्रेनिंग मैने नहीं दी थी।  

काद्यान ने बताया कि शनिवार को हुई घटना के मामले में कई जगह ऐसी जानकारी दी गई है कि इस तरह का संगठन मेनका गांधी चला रही हैं और उनके इशारे पर ये सब किया गया है जो कि ग़लत है।

Advertisment

फ़ेसबुक पेज के मुताबिक़ Peopleforanimalsindia.org रविवार से डीएक्टिव कर दिया गया है। पीएफ भारत का सबसे बड़ा एनिमल वेलफेयर संस्थान है। इसके अंतर्गत कुल 165 यूनिट है जिसमें 2.5 लाख़ सदस्य हैं और 26 हॉस्पिटल से हमारा टाई अप है।  

आईपीएल से जुड़ी सभी ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

Source : News Nation Bureau

maneka gandhi Gau Rakshak Cow Protection
Advertisment
Advertisment