Advertisment

PM CARES फंड: बीजेपी का सोनिया गांधी पर तंज- कितना किया दान या सिर्फ लेने में ही विश्वास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद सबसे पहले पीएम केयर फंड में दान किया था. पीएम मोदी ने पीएम केयर फंड में सबसे पहले 2.25 लाख रुपये का योगदान दिया था.

author-image
Dalchand Kumar
New Update
Sonia Gandhi

BJP का सोनिया पर तंज- कितना किया दान या सिर्फ लेने में विश्वास( Photo Credit : फाइल फोटो)

कोरोना वायरस के दौर में लोगों की मदद के लिए बनाए गए पीएम केयर्स फंड पर देश में सियासत जारी है. इस बीच यह पता चला है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने खुद सबसे पहले पीएम केयर फंड में दान किया था. पीएम मोदी ने पीएम केयर फंड में सबसे पहले 2.25 लाख रुपये का योगदान दिया था. 27 मार्च को कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में जब पीएम केयर फंड की शुरुआत हुई थी, तब प्रधानमंत्री ने अपने पास से 2.25 लाख रुपये डोनेट किए थे. पीएम केअर फंड की 2019-20 की वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है.

Advertisment

यह भी पढ़ें: फेसबुक ने भाजपा नेता टी. राजा सिंह को किया प्रतिबंधित

पीएम केयर्स फंड पर सवाल खड़े करने वाली कांग्रेस पर बीजेपा का हमला

पीएम केयर्स फंड में नरेंद्र मोदी द्वारा सबसे पहले दान दिए जाने पर लगातार सवाल खड़े कर रही कांग्रेस पर भारतीय जनता पार्टी ने हमला बोला है. बीजेपी नेता अमित मालवीय ने ट्वीट कर कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 मार्च को कोविड -19 के प्रकोप के बाद स्थापित होने पर पीएम केयर्स फंड के प्रारंभिक कोष की ओर 2.25 लाख का योगदान दिया था.' उन्होंने तंज कसते हुए सोनिया गांधी से पूछा, 'कांग्रेस अध्यक्ष ने कितना योगदान दिया? या वह केवल दान स्वीकार करने में विश्वास करती है?'

Advertisment

यह भी पढ़ें: ‘आर्थिक तबाही’ के लिए वित्त मंत्री इस्तीफा दें या PM उन्हें बर्खास्त करें: कांग्रेस

पीएम केयर्स कोष में शुरुआती पांच दिन में ही 3,076 करोड़ रुपये जमा हो गए

कोविड- 19 महामारी जैसी आपात स्थिति से निपटने के लिये बनाए गए पीएम केयर्स कोष में स्थापना के शुरुआती पांच दिन में ही 3,076.62 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त हुई थी. कोष द्वारा बुधवार को जारी सार्वजनिक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई है. कोष के ‘प्राप्ति-भुगतान लेखा’ के मुताबिक 3,075.85 करोड़ रुपये ‘स्वैच्छिक योगदान’ और 39.67 लाख रुपये विदेशी योगदान के रूप में कोष में प्राप्त हुए. इसके मुताबिक 31 मार्च 2020 को वित्त वर्ष की समाप्ति पर कोष में 3,076.62 करोड़ रुपये राशि जमा थी. यह राशि ब्याज आय शामिल करते हुये और विदेशी मुद्रा परिवर्तन पर सेवा कर कटौती के बाद उपलब्ध थी.

Advertisment

यह भी पढ़ें: बीजेपी ने 3 दशक बाद तोड़ा 'यादव कुनबा' का तिलिस्म, जानें कैसे

पीएम केयर्स कोष की आधिकारिक वेबसाइट पर डाले गए ब्योरे के मुताबिक, कोष की शुरुआत 2.25 लाख रुपये के शुरुआती कोष के साथ हुई. इसमें वित्तीय वक्तव्य के नोट भी शामिल है, लेकिन वेबसाइट पर इन्हें सार्वजनिक नहीं किया गया है. प्रधानमंत्री आपात स्थिति नागरिक सहायता एवं राहत कोष (पीएम केयर्स फंड) की वेबसाइट पर डाले गए ब्योरे के मुताबिक कोष में पूरी तरह से व्यक्तियों, संगठनों की ओर से स्वैच्छिक योगदान किया गया है और इसमें काई बजट सहायता शामिल नहीं है. इसमें कहा गया है कि वर्ष 2019- 20 (27 से 31 मार्च 2020) के दौरान 3,076.62 करोड़ रुपये की राशि पीएमकेयर्स फंड में जुटाई गई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड- 19 महामारी फैलने के बाद मार्च के अंतिम सप्ताह में इस कोष के गठन की घोषणा की थी.

Source : News Nation Bureau

पीएम केयर्स फंड बीजेपी सोनिया गांधी PM Cares fund PM Narendra Modi Sonia Gandhi
Advertisment
Advertisment