Advertisment

PM in France: पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों का साझा बयान, AI, रिन्यूएबल एनर्जी जैसे क्षेत्रों पर काम करेंगे

PM in France: पीएम अभी फ्रांस की यात्रा पर हैं. यहां वो दो दिनों की आधिकारिक यात्रा पर गए हैं. यहां उन्होंने राष्टपति इमैन्यूल मेक्रों से बातचीत की और दोनों देश की दोस्ती के लिहाज से महत्तवपूर्ण माना जा रहा है. शुक्रवार शाम यानी 14 जुलाई को पीएम मोदी

author-image
Vikash Gupta
एडिट
New Update
PM Modi and President Macron joint statement

PM Modi and President Macron joint statement ( Photo Credit : news nation file)

PM in France: पीएम अपनी फ्रांस की यात्रा खत्म कर चुके हैं. यहां वो दो दिनों की आधिकारिक यात्रा पर गए थें. यहां उन्होंने राष्ट्रपति इमैन्यूल मेक्रों से बातचीत की और दोनों देश की दोस्ती के लिहाज से महत्तवपूर्ण माना जा रहा है. शुक्रवार शाम यानी 14 जुलाई को पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों ने साझा बयान जारी किया. इस बयान नें फ्रांस और भारत की दोस्ती को और मजबूत करने की बात की गई.  इसके साथ ही इंडो- पैसफिक में आपसी सहयोग और शांति पर भी बात हुई. 

Advertisment

इन मुद्दों पर हुई बात

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों से ग्रीन हाइड्रोजन, रिन्यूएबल एनर्जी,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेमीकंडक्टर जैसे भविष्य के क्षेत्रों पर बात हुई है. दोनों देश कैसे इन सभी मुद्दों पर एक दूसरे की मदद कर सकते हैं इस पर बातचीत हुई हैं. इसके साथ ही भारत और फ्रांस इनेवेशन और स्टार्ट अप इको सिस्टम के लिए भी साथ काम करेंगे. दोनों देश जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर काम करने को लेकर चर्चा की है. दोनों ने साझा बयान में कहा कि दोनों के लिए तकनीक और रक्षा के क्षेत्र में काम करना काफी सराहनीय है. पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के बीच इंडो- पैसफिक में शांति को लेकर भी बात हुई. यहां चीन अपना दबदबा बढ़ना चाहता है लेकिन दोनों देश फ्री नेविगेशन की बात करते हैं.

बैस्टिक दिवस में शामिल हुए पीएम मोदी

Advertisment

पीएम मोदी इससे पहले फ्रांस के नेशनल डे कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां सेना के द्वारा किए गए पेरेड में शामिल हुए और फ्रांस के सैनिकों का अभिनंदन किया. पीएम मोदी ने इस संबंध में ट्विट किया कि बैस्टिक दिवस के इस ऐतिहासिक अवसर पर पेरिस में शामिल हुआ. फ्रांस की ओर से गर्मजोशी से किए स्वागत और सम्मान के लिए मैं पूरे दिल आभार व्यक्त करता हूं. पीएम मोदी ने आगे लिखा 140 करोड़ लोग इस मजबूत और विश्वसनीय साझेदारी के लिए फ्रांस का हमेशा आभारी रहेगा. हम इस रिश्ते और मजबूत करेंगे.

फ्रांस में यूपीआई   

Advertisment

इसके पहले पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा था कि भारतीय अब फ्रांस में भी यूपीआई कर सकते हैं. इसकी शुरुआत पेरिस के एफिल टावर से की जाएगी. इस संबंध में दोनों देशों के बीच एमओयू साइन हो चुका है. इस सुविधा को जल्द ही शुरू किया जाएगा.

Source : News Nation Bureau

पीएम मोदी PM Modi France Visit PM Modi in France पीएम मोदी-मैक्रों प्रेस स्टेटमेंट Joint Statement PM Modi Press statements President Macron in France PM modi
Advertisment
Advertisment