Advertisment

PM Modi: 41 साल बाद ऑस्ट्रिया जाएंगे भारत के प्रधानमंत्री, राजधानी वियना में द्विपक्षीय रिश्तों को मिलेगी धार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुलाई की शुरुआत में रूस और ऑस्ट्रिया का दौरा करेंगे. खास बात यह है कि 1983 के बाद पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री वियना जाएंगे.

author-image
Publive Team
New Update
PM Modi

PM Modi ( Photo Credit : Social Media)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आठ से 10 जुलाई के बीच दो देशों की यात्रा करेंगे. वे रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा करेंगे. खास बात यह है कि 41 साल बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री ऑस्ट्रिया का दौरा करेगा. साल 1983 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया था. प्रधानमंत्री मोदी पहले रूस में अपने खास दोस्त व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे फिर वियना के लिए रवाना होंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ वियना जाएंगे. विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की मानें तो भारत और ऑस्ट्रिया दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना का 60वां वर्षगांठ मना रहे हैं. पीएम मोदी की यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी. 

Advertisment

23 साल बाद विदेश मंत्री जयशंकर गए थे ऑस्ट्रिया

2024 की शुरुआत में विदेश मंत्री एस जयशंकर ऑस्ट्रिया के दौरे पर गए थे. 23 साल बाद किसी भारतीय विदेश मंत्री की यह पहली ऑस्ट्रिया यात्रा थी. पीएम मोदी एक दिवसीय यात्रा पर 10 जुलाई को वियना जाएंगे. इस दौरान टेक्नोलॉजी, एनर्जी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबिलिटी सहित अन्य क्षेत्रों को लेकर चर्चा होगी साथ ही विभिन्न सेक्टरों में निवेश पर भी चर्चा होगी. ऑटो मोबाइल सेक्टर को मजबूत करने के तरीकों पर भी विर्मश होगा. बेंगलुरु में मौजूद भारत-ऑस्ट्रिया स्टार्टअप ब्रिज को कैसे औ मजबूत किया जा सकता है, इस पर भी विचार विमर्श किया जाएगा. बता दें, ऑस्ट्रिया में फिलहाल 35 भारतीय टेक्नोलॉजी फर्म है. बता दें, यूरोपीय देश होने के बाद भी ऑस्ट्रिया नाटो का सदस्य नहीं है. 

पांच साल बाद फिर रूस जाएंगे पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8-9 जुलाई को रूस की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे. इस दौरान वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा भारत की रणनीतिक गणना का अभिन्न अंग है. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी की संभावित यात्रा के लिए तैयारियां चल रही हैं, हालांकि, अभी तक इस यात्रा के लेकर किसी भी पक्ष की ओर से पुष्टि नहीं की गई है. इस यात्रा से  मास्को और पश्चिम के साथ संबंधों पर भारत की स्मार्ट डिप्लोमेसी भी देखने को मिलेगी. बता दें कि पीएम मोदी ने आखिरी बार 2019 में रूस का दौरा किया था, जब वह 20वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए व्लादिवोस्तोक गए थे.

एससीओ में पीएम मोदी नहीं होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कजाकिस्तान में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे. अब उनकी जगह विदेश मंत्री एस जयशंकर एससीओ शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे. एससीओ तीन से चार जुलाई को आयोजित होगा.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

PM Modi Austria visit sco-summit PM modi pm modi russia visit
Advertisment
Advertisment