Advertisment

डिजिटल, हेल्थ, मेडिसिन, ब्लू इकोनॉमी समेत भारत-बांग्लादेश के बीच इन समझौतों पर लगी मुहर, PM मोदी ने दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने शनिवार को बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस बैठक में दोनों देशों के बीच विकास, पर्यटन और रक्षा समझौतों पर सहमति बन गई.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Sheikh Hasina pm modi

PM Modi and Bangladesh PM Sheikh Hasina( Photo Credit : Twitter/Randhir Jaiswal)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीने के बीच शनिवार को दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक हुई. जिसमें कई समझौतों पर मुहर लग गई. इससे पहले पीएम मोदी ने हैदराबाद हाउस में बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना का गर्मजोशी से स्वागत किया. द्विपक्षीय बैठक बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले लगभग एक वर्ष में हम दस बार मिले हैं लेकिन आज की मुलाकात विषेश है क्योंकि हमारी सरकार के तीसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारी पहली राजकीय मेहमान हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने की प्री-बजट बैठक, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्री हुए शामिल

भारत-बांग्लादेश के बीच पूरी हुईं ये परियोजनाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "'बांग्लादेश हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी, एक्ट ईस्ट पॉलिसी, विजन सागर और इंडो-पैसिफिक विजन के संगम पर स्थित है. पिछले एक साल में हमने मिलकर जन कल्याण की कई महत्वपूर्ण परियोजनाएं पूरी की हैं. दोनों देशों के बीच भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है. भारत और बांग्लादेश के बीच गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा सफलतापूर्वक पूरी हो गई है. भारत और बांग्लादेश के बीच पहली सीमा पार मैत्री पाइपलाइन का काम पूरा हो गया है भारतीय ग्रिड के माध्यम से बांग्लादेश के लिए ऊर्जा क्षेत्र में उप-क्षेत्रीय सहयोग का पहला उदाहरण बन गया है. केवल एक वर्ष में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने NEET पेपर लीक रोकने के लिए लागू किया नया कानून, जल्द जानें कानून

बांग्लादेशियों को ई-मेडिकल वीजा देगा भारत

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "भारत बांग्लादेश से इलाज के लिए भारत आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू करेगा. हमने उत्तर के लोगों की सुविधा के लिए रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने की पहल की है. बांग्लादेश का पश्चिमी क्षेत्र. मैं आज शाम क्रिकेट विश्व कप मैच के लिए दोनों टीमों को शुभकामनाएं देता हूं. बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास भागीदार है और हम बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं."

Advertisment

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि, "हमने कनेक्टिविटी, वाणिज्य और सहयोग को अपने फोकस के रूप में रखा है. पिछले 10 वर्षों में, हमने 1965 से पहले मौजूद कनेक्टिविटी को बहाल कर दिया है. अब हम डिजिटल और ऊर्जा कनेक्टिविटी पर और भी अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे. इससे गति बढ़ेगी. दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाएं. दोनों पक्ष हमारे आर्थिक संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए सीईपीए पर बातचीत शुरू करने के लिए तैयार हैं.

पीएम ने कहा कि, 54 नदियां भारत और बांग्लादेश को जोड़ती हैं - हमने बाढ़ प्रबंधन, प्रारंभिक चेतावनी और पेयजल परियोजनाओं पर सहयोग करने का फैसला किया है 1996 की गंगा जल संधि के नवीनीकरण पर तकनीकी स्तर की बातचीत की पहल. बांग्लादेश में तीस्ता नदी के संरक्षण और प्रबंधन के लिए एक तकनीकी टीम जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगी."

Advertisment

आतंकवाद को लेकर हुआ ये समझौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारे रक्षा संबंधों को और मजबूत करने के लिए, हमने रक्षा उत्पादन से लेकर सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण तक विस्तृत चर्चा की. हमने आतंकवाद, कट्टरवाद और सीमा के शांतिपूर्ण प्रबंधन पर अपने सहयोग को मजबूत करने का फैसला किया है. हमारा दृष्टिकोण हिंद महासागर क्षेत्र समान है. हम भारत-प्रशांत महासागर पहल में शामिल होने के बांग्लादेश के फैसले का स्वागत करते हैं. हम बिम्सटेक और अन्य क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर अपना सहयोग जारी रखेंगे."

Advertisment

ये भी पढ़ें: YSRCP के दफ्तर पर बुलडोजर चलने के बाद पूर्व सीएम रेड्डी ने उठाए सवाल, जानें क्या है पूरा मामला?

Source : News Nation Bureau

Sheikh Hasina India visit Bangladesh PM Sheikh Hasina sheikh hasina latest update Prime Minister Narendra Modi News Sheikh hasina news PM modi PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment