logo-image
लोकसभा चुनाव

Mann Ki Baat: PM मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में पर्यावरण से लेकर योग तक, कही ये बातें

Mann Ki Baat: लोकसभा चुनाव के बाद पीएम मोदी की 'मन की बात' रेडियो कार्यक्रम का पहले एपिसोड के जरिए लोगों को संबोधित किया. मन की बात का ये 111वां एपिसोड था.

Updated on: 30 Jun 2024, 12:33 PM

New Delhi:

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई सरकार के गठन के बाद मन की बात कार्यक्रम के पहले एडिसोड में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी का ये कार्यक्रम चार महीने बाद प्रसारित हो रहा है. इससे पहले पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के 110वें एपिसोड को 25 फरवरी 2024 को संबोधित किया था. आज 111वें एपिसोड में पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम लोगों को संबोधित कर रहे हैं. दरअसल, लोकसभा  चुनाव के चलते इस कार्यक्रम को रोक दिया गया था. जिसके बारे में पीएम मोदी ने खुद ही ऐलान किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि लोकसभा चुनाव के चलते मन की बात कार्यक्रम अगले तीन महीने तक नहीं आएगा.

22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों में होता है प्रसारण

बता दें कि मन की बात रेडियो कार्यक्रम की शुरुआत 3 अक्टूबर, 2014 में की गई थी. इस कार्यक्रम का मकसद समाज के हर तबके तक अपनी बातों को पहुंचाना है. इस कार्यक्रम का प्रसारण 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों में किया जाता है. इसके साथ ही इस कार्यक्रम को फ्रेंच, चीनी, इंडोनेशियाई, तिब्बती, बर्मी, बलूची, अरबी, पश्तू, फारसी, दारी और स्वाहिली जैसी 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित किया जाता है. मन की  बात कार्यक्रम को ऑल इंडिया रेडियो के 500 से अधिक प्रसारण केंद्रों के माध्यम से दर्शकों तक पहुंचाया जाता है.

calenderIcon 11:48 (IST)
shareIcon

आंध्र की खास कॉफी का भी किया जिक्र

Mann Ki Baat Live Updates: प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान देशवासियों को एक खास कॉफी के बारे में बताया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के कितने ही प्रोडक्ट्स हैं, जिनकी दुनिया-भर में बहुत डिमांड है और जब हम भारत के किसी लोकल प्रोडक्ट को ग्लोबल होते देखते हैं तो गर्व से भर जाना स्वाभाविक है. ऐसा ही एक प्रोडक्ट है अराकु कॉफी. अराकु कॉफी आंध्र प्रदेश के अल्लुरी सीता राम राजू जिले में बड़ी मात्रा में पैदा होती है. ये अपने रिच फ्लेवर और अरोमा के लिए जानी जाती है.

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

योग दिवस पर भी बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने 21 जून को मनाए गए योग दिवसके बारे में भी बात की. पीएम मोदी ने योग के महत्व को लेकर भी बात की. पीएम ने कहा ये जीवन के लिए कितना जरूरी है. इस महीने पुरी दुनिया ने 10वें योग दिवस को भरपूर उत्साह और उमंग के साथ मनाया है. मैं भी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ था. कश्मीर में युवाओं के साथ-साथ बहनों-बेटियों ने भी योग दिवस में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. 

calenderIcon 11:45 (IST)
shareIcon

तुर्केमेनिस्तान पर भी बोले पीएम मोदी

PM Modi Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तुर्कमेनिस्तान में इस साल मई में वहां के राष्ट्रीय कवि की 300वीं जन्म-जयंती मनाई गई. इस अवसर पर तुर्केमेनिस्तान के राष्ट्रपति ने दुनिया के 24 प्रसिद्ध कवियों की प्रतिमाओं का अनावरण किया. इनमें से एक प्रतिमा गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर जी की भी है. ये गुरुदेव का सम्मान है, भारत का सम्मान है.  जून के महीने में दो कैरिबियाई देश सूरीनाम और सेंट विंसेट एंड द ग्रेनेडिनेंस ने अपने इंडियन हेरिटेज को पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया. सूरीनाम में हिंदुस्तानी समुदाय हर साल 5 जून को इंडियन एराइवल डे और प्रवासी दिन के रूप मनाता है. 

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

पेरिस ओलंपिक पर क्या बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat Updates: मन की बात कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा पेरिस ओलंपिक को लेकर चल रही तैयारियों पर बात की. टोक्यो में हमारे खिलाड़ियों के प्रदर्शन ने हर भारतीय का दिल जीत लिया था. अब पेरिस ओलंपिक की तैयारियां चल रही हैं. पेरिस ओलंपिक में कुछ चीजें पहली बार देखने को मिलेंगी. शूटिंग में हमारे खिलाड़ियों की प्रतिभा निखरकर सामने आ रही हैं. टेबल-टेनिस में पुरुष और महिला दोनों टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं. भारतीय शॉटगन टीम में हमारी शूटर बेटियां भी शामिल हैं. 

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

कार्थुम्बी छाते का किया जिक्र

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान केरल के कार्थुम्बी छाते का भी जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे केरल के अट्टापडी में कार्थुम्बी छाते तैयार किए जाते हैं. ये रंग-बिरंगे छाते बहुत शानदार होते हैं. इन छातों को आदिवासी बहनें तैयार करते हैं. आज देशभर में इन छातों की मांग हो रही है. इनकी ऑनलाइन बिक्री भी हो रही है. 

calenderIcon 11:40 (IST)
shareIcon

मां के नाम पर लगाएं एक पेड़

Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने रेडियो कार्यक्रम में पर्यावरण और पेड़ लगाने पर भी चर्चा की. पीएम ने कहा कि, मैं आपसे पूछूं कि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता कौन सा होता है तो आप जरूर कहेंगे- मां. हम मां को कुछ दे तो सकते नहीं हैं, लेकिन और कुछ कर सकते हैं क्या? इसी सोच में से इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस पर एक विशेष अभियान शुरू किया गया है, इस अभियान का नाम है- एक पेड़ मां के नाम. सभी से अपील की गई है कि वे अपनी मां के नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

वीर सिद्धू कान्हू किया याद

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि आज 30 जून का ये दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है.  इस दिन का हमारे आदिवासी भाई बहन फूल दिवस के रूप में मनाते हैं. ये दिन वीर सिद्धू कान्हू के अद्म्य साहस से जुड़ा है. जिन्होंने विदेशी शासकों के अत्याचार का पुरजोर विरोध किया था. वीर सिद्धू कान्हू ने हजारों संथाली साथियों को एकजुक करके अंग्रेजों का जी जीन से मुकाबला किया था ये 1855 में हुआ था. यानी 1857 में भारत के स्वतंत्रता संग्राम से भी दो साल पहले हुए था. झारखंड के संभाल परगना में हमारे आदिवासी भाई बहनों ने विदेशी शासकों के खिलाफ हथियार उठा लिया था. हमारे संथाली साथियों पर अंग्रेजों ने बहुत सारे अत्याचार किए थे.

calenderIcon 11:30 (IST)
shareIcon

लोकसभा चुनाव पर क्या बोले पीएम मोदी

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए धन्यवाद भी कहा, पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज देशवासियों को धन्यवाद भी करता हूं कि उन्होंने हमारे संविधान और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं पर अपना अटूट विश्वास दोहराया है. 2024 का चुनाव दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था, दुनिया के किसी  भी देश में इतना बड़ा चुनाव कभी भी नहीं हुआ. जिसमें 65 करोड़ लोगों ने वोट डाले हैं. मैं चुनाव आयोग और मतदान की प्रक्रिया से जुड़े हर व्यक्ति को इसके लिए बधाई देता है.

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने भी किया मन की बात को याद

Mann Ki Baat Live Updates: पीएम मोदी ने कहा कि फरवरी से लेकर अब तक जब भी महीने का आखिरी रविवार आने को होता था, तब मुझे आपसे इस संवाद की बहुत कमी महसूस होती थी, लेकिन मुझे ये देखकर ये बहुत अच्छा भी लगा कि इन महीनों में आपने मुझे लाखों संदेश भी भेजे. मन की बात रेडियो प्रोग्राम भले ही कुछ महीनों के लिए बंद रहा हो, लेकिन मन की बात का जो स्पिरिट है देश में समाज में हर दिन अच्छे काम, निःस्वार्थ भावना से किए गए काम समाज पर पॉजिटिव असर डालने वाले काम निरंतर चलते रहे. चुनाव की खबरों के बीच मन को छू जाने वाली ऐसी खबरों पर आपका ध्यान गया होगा. 

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

पीएम ने मानसून का किया जिक्र

Mann Ki Baat Live: पीएम मोदी ने मानसून का जिक्र करते हुए कहा कि, अब तो मानसून भी आ गया है और जब मानसून आता है तो मन भी आनंदित हो जाता है. आज हम फिर एक बार ऐसे देशवासियों की चर्चा करेंगे जो अपने कामों से समाज में देश में बदलाव ला रहे हैं., हम चर्चा करेंगे हमारी समृद्ध सांस्कृतिक की, गौरवशाली इतिहास की और विकसित भारत के प्रयास की.

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

मन की बात में पीए मोदी का संबोधन

Mann Ki Baat Live Update:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात रेडियो कार्यक्रम के 111वें एपिसोड में कहा, आज वो दिन आ ही गया, जिसका हम सभी फरवरी से इंतजार कर रहे थे. प्यारा है. मैं विदा लेता हूं फिर मिलने के लिए. इसी भाव से मैंने फरवरी में आपसे कहा था कि चुनाव नतीजों के बाद आपसे फिर मिलूंगा. और आज मन की बात के साथ मैं आपके बीच फिर हाजिर हूं, उम्मीद है आप सब अच्छे होंगे, घर में सबका स्वास्थ्य अच्छा होगा.