Advertisment

आसियान में पीएम मोदी का 'ट्रंप' कार्ड, कहा- अमेरिका और भारत का साझा रिश्ता एशिया के हक में

फिलीपींस की राजधानी मनीला में आयोजित 12 वें आसियान शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की।

author-image
kunal kaushal
एडिट
New Update
आसियान में पीएम मोदी का 'ट्रंप' कार्ड, कहा- अमेरिका और भारत का साझा रिश्ता एशिया के हक में

आसियान सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी (फोटो - ANI)

फिलीपींस की राजधानी मनीला में आयोजित 12 वें आसियान शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों के बीच साझा हितों को लेकर चर्चा हुई।

Advertisment

ट्रंप और पीएम मोदी के बीच मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा, राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बीच छोटी सी बैठक के एक दिन बाद साझा हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई।'

यह बैठक भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग के लिए चतुर्भुज प्रक्रिया शुरू करने पर बातचीत के एक दिन बाद हुई।

ट्रंप के साथ बैठक के पहले पीएम मोदी ने कहा था, 'भारत और अमेरिका के बीच संबंध आगे बढ़ रहे हैं।'

Advertisment

बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं यह महसूस करता हूं कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध केवल साझा हितों के लिए नहीं है, बल्कि इससे भी आगे के लिए है और हम एशिया के भविष्य और पूरे विश्व में मानवता के हित के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मनीला में भारतीय समुदाय से मिले पीएम मोदी, कहा 21 वीं सदी को हिन्दुस्तान का बनाना है

मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में जब भी राष्ट्रपति ट्रंप ने यात्राएं की हैं और जहां भी भारत के बारे में बोलने का मौका मिला है, उन्होंने उम्मीदों के साथ भारत के बारे में काफी उच्च राय व्यक्त की है।

Advertisment

वियतनाम में आयोजित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) सम्मेलन में पिछले सप्ताह ट्रंप ने भारत की प्रगति को 'अभूतपूर्व' बताया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के लोगों को एक साथ लाने के लिए काम करने वाला बताया था। यह मोदी और ट्रंप की दूसरी मुलाकात है। इससे पहले मोदी जून में अमेरिका का दौरा कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: NGT ने वैष्णो देवी दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की संख्या पर लगाई लिमिट, 50,000 से ज्यादा लोगों को नहीं मिलेगी इजाजत

IANS इनपुट के साथ

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • आसियान सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी
  • ट्रंप और मोदी के बीच दोनों देशों के रिश्तों और साझा हितों पर हुई चर्चा

Source : News Nation Bureau

asean summit Donald Trump PM modi PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment