Advertisment

International Yoga Day 2024 : कौन हैं 101 साल की फ्रांसीसी महिला, पीएम मोदी ने क्यों किया इनका जिक्र और योग से क्या है कनेक्शन?

आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने एक फ्रांसीसी महिला के बारे में बताया. आखिर कौन है वह महिला जो चर्चा में है?

Advertisment
author-image
Ravi Prashant
एडिट
New Update
Who is Charlotte Chopin

चार्लोट चोपिन कौन हैं?( Photo Credit : News Nation)

Advertisment

पूरी दुनिया में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. देश का छोटे शहर हो या बड़ा शहर, हर जगह योग दिवस मनाया जा रहा है. छोटे शहर का मैदान हो या बड़े शहर का मैदान, हर जगह योग दिवस के मौके पर हर कोई योग कर रहा है. वहीं, आज पीएम मोदी ने कश्मीर घाटी की गोद में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया है. पीएम मोदी ने डल झील के किनारे योग सेशन में हिस्सा लिया और वहां से दुनिया को योग पर संबोधित किया. अपने संबोधन के दौरान पीएम ने एक फ्रांसीसी महिला का जिक्र किया है.

Advertisment

आखिर कौन हैं महिला?

प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस के मौके पर श्रीनगर में जिस फ्रांसीसी महिला के बारे में बताया. उनका नाम चार्लोट चोपिन है. चार्लोट 101 साल की हैं. बता दें कि इस महिला ने 50 साल की उम्र में योग सीखा और तब से अपना पूरा जीवन योग को समर्पित कर दिया. इस उम्र में भी चार्लोट एक योग शिक्षक के रूप में लोगों को योग के प्रति जागरुक और शिक्षित कर रही हैं. योग के प्रति उनके समर्पण को देखते हुए इस साल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें- 'योग दिवस पूर्वजों और विरासत के प्रति सम्मान', अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बोले सीएम योगी

पीएम मोदी ने क्या कहा?

संबोधंन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आपको ध्यान होगा कि इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला को योग टीचर को पद्म श्री अवार्ड दिया गया है. वो कभी भारत नहीं आईं, लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन सर्मपित कर दिया.

Advertisment

ये भी पढ़ें- योग के पिता कहे जाने वाले महर्षि पतंजलि कौन थे और उन्होंने कैसे ही योग सूत्र की रचना 

Source : News Nation Bureau

PM modi international-yoga-day PM Modi International Yoga Day PM Modi Srinagar Charlotte Chopin
Advertisment
Advertisment