Advertisment

PM मोदी का बड़ा तोहफाः देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त मिलता रहेगा अनाज

पांच राज्यों में से 4 राज्यों में जीत का परचम फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी अभी से शुरू कर दी है.

author-image
Iftekhar Ahmed
एडिट
New Update
Prime Minister Narendra Modi

PM मोदी ने दिया बड़ा तोहफाः देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त में मिलता ( Photo Credit : News Nation)

पांच राज्यों में से 4 राज्यों में जीत का परचम फहराने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 2024 लोकसभा चुनाव (Loksabha Election-2024) की तैयारी अभी से शुरू कर दी है. इसी कड़ी में मंगलवार को नई दिल्ली स्थित अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा संसदीय दल (BJP Parliamentary Board) की बैठक की. इस दौरान उन्होंने बताया कि भाजपा के स्थापना दिवस 6 अप्रैल से डॉक्टर भीम राव अंबेडकर (Dr. BR Ambedkar) की जयंती यानी 14 अप्रैल तक सामाजिक सुरक्षा पखवाड़ा मनाया जाएगा.

Advertisment

 

इस दौरान प्रधानमंत्री ने 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक भाजपा के स्थापना दिवस से डॉक्टर अंबेडकर की जयंती तक मनाए जाने वाले कार्यक्रम पर सांसदों को विस्तार से जानकारी दी. इस मौके पर पीएम मोदी ने बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को 6 महीने के लिए बढ़ाने का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार निचले स्तर तक गरीबों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है और इसकी जानकारी सभी लोगों तक पहुंचाना चाहिए. प्रधानमंत्री ने आदेश दिया कि 14 अप्रैल को डॉक्टर अंबेडकर की जयंती पर सारे सांसद अपने-अपने क्षेत्रों में जा कर संपर्क अभियान चलाएं. पीएम मोदी ने सांसदों से कहा कि दलित बस्तियों में जाएं और दलितों के बीच बैठें. उनसे बातें करें और केंद्र सरकार की योजनाओं की उन्हें जानकारी दें. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हमें सामाजिक कल्याण के कार्यक्रमों को जन जन तक पहुंचाना है.

Advertisment

ये भी पढ़ें- PM मोदी का मुरीद बना UAE का मंत्री, पाक छोड़ भारत से दोस्ती पर कही बड़ी बात

पीएम मोदी ने सांसदों से अपने अपने क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने सांसदों को नसीहत देते हुए कहा कि दूसरे लोग जो कुछ भी करें, लेकिन हमें अपने संस्कारों के हिसाब से काम करना है. लिहाजा अपने पर केंद्रित रहें. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हम सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का एक म्यूजियम बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि हम इस काम में किसी तरह की राजनीति नहीं करते हैं. हम सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का सम्मान करते हैं. 

अपने संसदीय क्षेत्र में 75 तालाबों का निर्माण कराए सांसद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव को लेकर पार्टी के सभी सांसदों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में 75 तालाबों का निर्माण करने का निर्देश दिया है. भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने सभी सांसदों को पार्टी के स्थापना दिवस  6 अप्रैल से लेकर अंबेडकर जयंती 14 अप्रैल तक चलाए जाने वाले कार्यक्रम का खाका भी दिया. 

Advertisment

ये भी पढ़ें- भारत खत्म करा सकता है रूस-यूक्रेन जंग, PM मोदी पर टिकीं UN की निगाहें

योजना के तहत इन्हें मिलता है फायदा

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के तकरीबन 80 करोड़ राशनकार्ड धारकों को लाभ मिलता है. इस योजना के तहत लाभार्थी को हर महीने प्रति सदस्य 5 किलो अनाज (गेहूं-चावल) फ्री में दिया जाता है. बता दें कि देश के जिसके पास भी राशन कार्ड उपलब्ध है, उसे अपने कोटे के राशन के साथ-साथ इस योजना के तहत हर महीने 5 किलो अतिरिक्त राशन मिल रहा है. 

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • 2024 लोकसभा चुनाव के लिए PM मोदी ने शुरू की तैयारी
  • सभी मंत्रियों को दलितों के घर-घर जाने का दिया आदेश
  • बोले, सरकारी की जनकल्याणकारी योजनाओं का करें प्रचार 
bjp sansadiya baithak bjp sansadiya dal meeting Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana PM AwasYojna Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana pradhan mantri garib kalyan yojana 2021 bjp sansadiya dal baithak garib kalyan yojana
Advertisment
Advertisment