Advertisment

PM Modi Pune Visit: पीएम मोदी लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित, कहा- इनाम राशि नमामि गंगे प्रोजेक्ट के नाम

पीएम को लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, पुरस्कार को हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुणयतिथि पर भेंट किया जाता है

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
pm modi

pm modi( Photo Credit : social media )

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.  मंच पर इस दौरान शरद पवार, राज्यपाल, सीएम एकनाथ शिंदे और दोनों डिप्टी सीएम मौजूद रहे. पीएम मोदी बोले कि जिनके नाम में गंगाधर है, उनके अवॉर्ड की इनाम राशि मुझे दी गई है. इस राशि को मैं नमामि गंगे प्रोजेक्ट में दे रहा हूं. लोकमान्य तिलक ने स्वतंत्रता आंदोलन की पूरी दिशा बदल दी थी, जब अंग्रेज कहते थे  कि भारतवासी देश चलाने के काबिल नहीं हैं, तब उन्होंने स्वराज का नारा दिया.लोकमान्य तिलक का   इस देश के निर्माण में अहम योगदान रहा है. उनका गुजरात से गहरा नाता है. उन्होंने साबरमती की जेल में काफी समय बिताया.

Advertisment

उन्हें सुनने के लिए दूर से दूर लोग आया करते थे. तिलक लोगों को आत्मविश्वास से भर देते थे. बालगंगाधर ने लोगों को आजादी पाने का विश्वास दिलाया. जब देश में घोर निराशा फैली थी. तब बालगंगाधर तिलक ने लोगों के मन में विश्वास की स्थापना की थी. 

इस बीच पीएम मोदी ने पुणे में दगडूशेठ मंदिर में पूजा-अर्चना की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज महाराष्ट्र के पुणे शहर का दौरा भी करने वाले हैं. यहां पर वे विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे. इस बीच उन्हें लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. लोकमान्य तिलक की विरासत को सम्मान देने के लिए 1983 में तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट ने इस पुरस्कार की शुरुआत की थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने राष्ट्र की प्रगति ओर विकास के लिए काम किया हो. इनके योगदान को उल्लेखनीय एवं असाधारण कार्य के तौर पर देखा जाता है.

Advertisment

 

इस पुरस्कार को हर साल एक अगस्त को लोकमान्य तिलक की पुणयतिथि पर भेंट किया जाता है. आयोजकों के अनुसार, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार को इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुणे एयरपोर्ट पर स्वागत करने महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार पहुंचे. 

Advertisment

PM Modi in Maharashtra lokmanya tilak national award lokmanya bal gangadhar tilak narendra modi in pune Sharad pawar PM modi
Advertisment
Advertisment