Advertisment

PM Modi Russia Visit: जुलाई में रूस की यात्रा पर जा सकते हैं पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से होगी मुलाकात

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लभगभ पांच साल बाद अगले महीने रूस की आधिकारिक यात्रा पर जा सकते हैं. इससे पहले पीएम मोदी 2019 में रूस के आधिकारिक दौरे पर गए थे.

author-image
Suhel Khan
New Update
putin and pm modi

Vladimir Putin and PM Modi( Photo Credit : Social Media)

PM Modi Russia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद ग्रहण करने के बाद पहली बार रूस की यात्रा पर जा सकते हैं. इस बारे में मंगलवार को रूसी राज्य समाचार एजेंसी आरआईए ने जानकारी दी. न्यूज एजेंसी ने कहा कि रूस और भारत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगामी रूस यात्रा की व्यवस्था कर रहे हैं. आरआईए के मुताबिक, एक राजनयिक सूत्र ने संकेत दिया कि पीएम मोदी का दौरा जुलाई में हो सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Explainer: स्पीकर पद को लेकर आमने-सामने NDA-INDIA, बरपा हुआ है हंगामा, जानें- लोकसभा में क्या नंबरगेम?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, क्रेमलिन ने पहले मार्च में घोषणा की थी कि मोदी को रूस की यात्रा के लिए एक उत्कृष्ट निमंत्रण दिया है. जिससे पुष्टि होती है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच एक बैठक होने वाली है. पुतिन ने इस साल मई में लगातार पांचवीं बार रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, जबकि नरेंद्र मोदी ने भी 9 जून को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली.

राष्ट्रपति पुतिन ने दी थी पीएम मोदी को बधाई

बता दें कि इससे पहले 4 जून को आए लोकसभा चुनाव के नजीतों में एनडीए को मिले बहुमत के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी को बधाई दी थी. रूसी राष्ट्रपति कार्यालाय ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "रूसी राष्ट्रपति ने हाल के आम संसदीय चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की सफलता पर नरेंद्र मोदी को हार्दिक बधाई दी." यदि पीएम मोदी रूस की यात्रा पर जाते हैं तो यह 2019 के बाद से पीएम मोदी की पहली रूस यात्रा होगी, और फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद भी पहली यात्रा होगी.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल अभी जेल में ही रहेंगे, हाईकोर्ट से जमानत याचिका खारिज

2021 में भारत आए थे राष्ट्रपति पुतिन

बता दें कि राष्ट्रपति पुतिन ने आखिरी बार 2021 में भारत-रूस शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली का दौरा किया था, जो पिछले दो वर्षों में आयोजित नहीं हुआ है. पीएम मोदी ने आखिरी बार 16 सितंबर, 2022 को उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी, जब उन्होंने यूक्रेन संघर्ष को हल करने के लिए बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर चलने का आह्वान किया था.

Source : News Nation Bureau

Shanghai Cooperation Organisation SCO Metting pm modi russia visit Vladimir Putin Kremlin pm modi narendra modi
Advertisment