Advertisment

PM Modi ने कहा- नेपाल को चावल प्रतिबन्ध के दायरे से बाहर रखा जाएगा

PM Modi ने नेपाल को आवश्यक अन्य खाद्य सामग्रियों की कोई कमी नहीं होने देने का आश्वासन भी दिया है. 

author-image
Mohit Saxena
एडिट
New Update
PM Modi On Quit India Movement Day 2023

PM Modi( Photo Credit : social media )

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चावल निर्यात पर लगाए गए प्रतिबन्ध नेपाल पर लागू नहीं होने का आश्वासन दिया है. शनिवार को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल के साथ टेलीफोन पर बातचीत में पीएम मोदी ने उन्हें आश्वस्त किया कि चावल निर्यात का प्रतिबन्ध से नेपाल को अलग रखा जाएगा. नेपाल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए प्रसन्नता जाहिर की गई है कि भारतीय प्रधानमंत्री ने नेपाल में चावल का निर्बाध रूप से निर्यात पहले की तरह जारी रहेगा. साथ ही नेपाल को आवश्यक अन्य खाद्य सामग्रियों की कोई कमी नहीं होने देने का आश्वासन भी भारत के तरफ से मिलने की जानकारी दी गई है. 

Advertisment

ये भी पढ़े: Nuh Violence: बुलडोजर से गिराई ​होटल की इमारत, यहीं से हुई थी पत्थरबाजी

भारत सरकार की तरफ से चावल के निर्यात पर जो प्रतिबंध लगाया था उसका असर नेपाल में दिखने लगा था. सरकार के पास तीन महीने का भण्डार रहने के बावजूद कालाबाजारी और मूल्यवृद्धि होने के कारण भारत से 10 लाख मेट्रिक टन धान, 1 लाख मेट्रिक टन चावल खरीदने का फैसला किया गया था. प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार गोविंद आचार्य ने कहा "नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचण्ड ने भारतीय प्रधानमंत्री से इस बारे में आग्रह किया तो पीएम मोदी ने तुरंत नेपाल पर से प्रतिबन्ध को हटाने और निर्यात को सहज बनाने का आश्वासन दिया है." 

उनके मुताबिक दोनों प्रधानमंत्री के बीच हुए टेलीफोन वार्ता के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री ने ऊर्जा के क्षेत्र में नेपाल और भारत के बीच हुए 10 हजार मेगावाट बिजली खरीद के समझौते को जल्द ही भारतीय कैबिनेट से पारित करने की जानकारी भी दी है.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

newsnation rice nepal ambit of rice ban newsnationtv PM modi
Advertisment
Advertisment