logo-image
लोकसभा चुनाव

PM Modi In Rajya Sabha: NEET के दोषियों पर कार्रवाई से विपक्ष पर तंज तक, जानें राज्यसभा में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

PM Modi In Rajya Sabha: राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां विरोधियों पर किया तीखा हमला.

Updated on: 03 Jul 2024, 03:39 PM

New Delhi:

PM Modi In Rajya Sabha: पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में राषट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दिया. अपने भाषण में पीएम मोदी ने सिर्फ अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया बल्कि विपक्ष खास तौर पर कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. इससे पहले भी लोकसभा में अपने भाषण में पीएम मोदी ने कांग्रेस के परजीवा बताया था और कहा था कि कांग्रेस ने जिस-जिस दल के साथ गठबंधन किया उस दल के वोट ही खा गई. आइइ जानते हैं पीएम मोदी के राज्यसभा में दिए भाषण की बड़ी बातें.  

राज्यसभा में पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

- पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि देशवासियों ने भ्रम की राजनीति को ठुकराया है और भरोसे की राजनीति पर मुहर लगाई. 

- बाबा साहब के संविधान को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि, मेरे जैसे बहुत से लोग हैं सार्वजनिक जीवन में जिनके परिवार से कोई सरपंच भी नहीं रहा. यही नहीं इन लोगों का राजनीति से भी कोई सरोकार नहीं रहा है. लेकिन अब कई लोग महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचे हैं. उसका कारण बाबासाहब का संविधान है. 

- पीएम ने कहा कि संविधान हमारे लिए सिर्फ आर्टिकल्स का संग्रह नहीं  बल्कि, उसकी स्पिरिट भी बहुत महत्वपूर्ण है. किसी भी स्थिति में संविधान हमारा मार्गदर्शन करने का काम करता है. पीएम ने कहा- 'मैंने जब लोकसभा में कहा कि हम 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाएंगे, आज संविधान की प्रति लेकर कूदने वालों ने इसका विरोध किया था. 

- प्रधानमंत्री ने कहा- हम जब 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, जन उत्सव मनाने का फैसला किया है. देश की जनता ने हमें तीसरी बार जो अवसर दिया है. वह अवसर विकसित भारत, आत्मनिर्भर भारत इस यात्रा को स्वीकृति देने के लिए है.  इस संकल्प को आगे ले जाने के लिए देश के कोटि-कोटि जनों ने आशीर्वाद दिया है.

- पाीएम मोदी के संबोधन के दौरान राज्यसभा से विपक्ष के सदस्यों ने वॉकआउट भी किया. इस पर प्रधानमंत्री ने निशाना साधते हुए कहा-  इससे देश के 140 करोड़ लोग आहत होंगे. आज वो सदन छोड़कर नहीं, मर्यादा छोड़कर गए हैं. ये हमारा और आपका अपमान नहीं, सदन का अपमान है. यह लोग मुझे नहीं बल्कि भारत के संविधान को पीठ दिखाकर गए हैं. 

- पीएम मोदी ने कहा-  140 करोड़ देशवासियों ने जो जनादेश दिया है, उसको कांग्रेस पचा नहीं पा रही. मंगलवार को इनके सारे हथकंडे फेल हो गए. अब इनमें लड़ने का हौसला भी नहीं रहा. मैं तो कर्तव्य से बंधा हुआ है. देश का सेवक हूं.

यह भी पढ़ें - Parliament Session Live Updates: प्रेरणा और प्रोत्साहन से भरा था राष्ट्रपति का भाषण- राज्यसभा में बोले पीएम मोदी

- हमने 12 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी देकर इसका असर किसानों पर नहीं पड़ने दिया. हमने कांग्रेस के मुकाबले ज्यादा पैसा किसानों तक पहुंचाया है.  अन्नभंडारण का विश्व का सबसे बड़ा अभियान हमने चलाया.  सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर हमने देश की विकास यात्रा को रफ्तार देने की कोशिश की है. 

- आजादी के बाद कई दशकों तक जिन लोगों को कभी पूछा नहीं गया, हमारी सरकार उन्हें  न सिर्फ पूछती है बल्कि पूजती भी है. दिव्यांग भाई-बहनों के साथ उनकी कठिनाइयों को समझते हुए गरिमापूर्ण जीवन की दिशा में काम किया है. 

- हमारे समाज में किसी न किसी कारण से एक उपेक्षित वर्ग ट्रांसजेंडर वर्ग है. हमारी सरकार ने ट्रांसजेंडर साथियों के लिए कानून बनाने का काम किया है. पश्चिम के लोगों को भी आश्चर्य होता है कि भारत इतना प्रोग्रेसिव है. पद्म अवॉर्ड में भी ट्रांसजेंडर को अवसर दिया गया. 

- हमारी सरकार ने वीमेन लेड डेवलपमेंट की बात की. भारत ने नारा नहीं, निष्ठा के साथ वीमेन लेड डेवलपमेंट की ओर कदम भी बढ़ाए हैं. प्रधानमंत्री ने महिलाओं की सेहत पर विस्तार से बोलने के लिए सुधा मूर्ति का आभार व्यक्त किया. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी हमारी सरकार काम कर रही. 

-  सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं से आर्थिक फैसलों में महिलाओं की भागीदारी भी बढ़ी है और वह परिवार में निर्णय प्रक्रिया का हिस्सा बन रही हैं. इसके अलावा सेल्फ हेल्प ग्रुप के जरिए आय बढ़ने की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि उन्हीं में से एक करोड़ बहनें लखपति दीदी बनीं. 

- बंगाल में महिला की पिटाई पर भी पीएम मोदी ने सदन में बात की. उन्होंने कहा ऐसे संवेदनशील मामलों पर जब राजनीति होती है तो देशवासियों खास तौर पर महिलाओं को पीड़ा होती है. विपक्ष का चुनिंदा रवैया चिंताजनक है. 

- पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए कहा- चुनाव नतीजों के बाद मार्केट में तो उछाल है ही, कांग्रेस के साथी भी काफी खुश हैं. हालांकि मुझे समझ नहीं आ रहा है कि ये खुशी किस बात की है. क्या है खुशी लगातार तीसरी बार हार की हैट्रिक लगाने की है. क्या ये खुशी नर्वस नाइंटीज का शिकार होने की है.  या फिर ये लॉन्च की तीसरी असफल कोशिश पर खुश हो रहे हैं. 

- आपातकाल का दौर कोई भुला नहीं सकता. उस दौर में संविधान पर बुलडोजर चला दिया गया. लेकिन जब खड़गे जी ऐसी बात करें तो दुख होता है. उनकी सरकार ने संविधान को कुचलने का काम किया. 1977 में क्या हुआ यह सबने देखा.

यह भी पढ़ें - Hathras Stampede: मिल गए 'भोले बाबा', यूपी के इस आश्रम में हैं मौजूद!

- विपक्षी एकता पर भी पीएम मोदी ने तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा बहुत सी पार्टियां अल्पसंख्यकों के हितैशी होने की बात करती हैं. लेकिन आपातकाल के दौरान तुर्कमान गेट और मुजफ्फर नगर में क्या हुआ यह किसी से छिपा नहीं है. 

-  विरोधियों की आदत है देश में फेक नैरेटिव, फेक वीडियो के जरिए लोगों को भ्रमित करना. लेकिन यह उच्च सदन है और यहां पर विकास के विजन पर चर्चा स्वाभाविक है. लेकिन कांग्रेस वाले बेशर्मी के साथ भ्रष्टाचारी बचाओ आंदोलन चलाने लगे. 

- विरोधी एकजुट होने के नाम पर भ्रष्टाचारियों के बचाने के लिए रैलियां करते हैं. घोटाले पर घोटाले करें और सोचें कि कोई इन पर कार्रवाई न करें. लेकिन अब ऐसा संभव नहीं है. 

- नीट परीक्षा में हुई गड़बड़ी को लेकर भी पीएम मोदी ने सदन में अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. उन्होंने कहा नौजवानों को धोखा देने वाले छोड़ेंगे नहीं. मामले में जो भी दोषी है उन्हें सजा जरूर मिलेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष ने नीट पर भी जमकर राजनीति की. 

- प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में अपने संबोधन के दौरान मणिपुर हिंसा पर भी बात की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगातार शांति लाने के प्रयास किए जा रहे हैं. इसका असर भी दिख रहा है. जिंदगी सामान्य हो रही है.