Advertisment

PM Modi Tamil Nadu Visit: पीएम मोदी ने रामेश्वरम के श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में की पूजा-अर्चना

PM Modi Tamil Nadu Visit: प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में होने जा रहे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 11 दिनों तक अनुष्ठान का पालन कर रहे हैं.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
PM Modi in Tamil Nadu

PM Modi( Photo Credit : ANI)

PM Modi Tamil Nadu Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इनदिनों तमिलनाडु की यात्रा पर हैं. पीएम मोदी अपने तीन दिवसीय दौरे पर शनिवार को रामेश्वरम पहुंचे. जहां उन्होंने श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में 'स्मरण' कर पूजा-अर्चना की. जब पीएम श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर पहुंचे तो लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. बता दें कि इस मंदिर के मुख्य देवता श्री रामनाथस्वामी हैं, जिन्हें भगवान शिव का रूप माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में मुख्य लिंगम की स्थापना और पूजा श्री राम और माता सीता ने की थी. यह चार धामों में से एक है. जिनमें बद्रीनाथ, द्वारका, पुरी और रामेश्वरम शामिल है. इसके साथ ही रामेश्वरम 12 ज्योतिर्लिंगों में से भी एक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 2.10 बजे हेलीकॉप्टर से रामेश्वरम के पकारुम्बु स्थित अमृतानंद स्कूल परिसर पहुंचे. जहां उन्होंने दोपहर 3.10 बजे अग्नितीर्थम में पवित्र स्नान किया.

Advertisment

ये भी पढ़ें: 'घुसपैठियों' को रोकने के लिए अमित शाह का बड़ा ऐलान, भारत-म्यांमार सीमा पर लगाई जाएगी बाड़

11 दिनों के अनुष्ठान का पालन कर रहे हैं पीएम मोदी

इसके बाद पीएम मोदी ने मंदिर में रामायण पाठ और 'भजन संध्या' में हिस्सा लिया. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को अयोध्या के भव्य राम मंदिर में होने जा रहे रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 11 दिनों तक अनुष्ठान का पालन कर रहे हैं. पीएम मोदी तिरुचिरापल्ली भी गए. जहां उन्होंने श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की. साथ ही अपने दौरे के दौरान पीएम मोदी ने मंदिर परिसर में 'अंडाल' नाम के हाथी से भी आशीर्वाद लिया.

Advertisment

इस दौरान जंबो को माउथ ऑर्गन बजाते हुए भी देखा गया. बता दें कि त्रिची के श्रीरंगम में स्थित, यह मंदिर देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है और इसका उल्लेख पुराणों और संगम-युग के ग्रंथों सहित विभिन्न प्राचीन ग्रंथों में भी मिलता है. ये मंदिर अपनी स्थापत्य भव्यता और अनेक प्रतिष्ठित गोपुरमों के लिए प्रसिद्ध है. इस मंदिर में श्री रंगनाथ स्वामी देवता की पूजा की जाती है. जो भगवान विष्णु का लेटे हुए रूप हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: सावधान! न फैलाएं झूठी खबरें.. सरकार की मीडिया को सख्त हिदायत

रविवार को धनुषकोडी जाएंगे पीएम मोदी

जानकारी के मुताबिक, रविवार को प्रधानमंत्री मोदी धनुषकोडी के कोठंडारामास्वामी मंदिर में दर्शन करने जाएंगे. इस दौरान वह मंदिर में पूजा अर्चना भी करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी अरिचल मुनाई जाएंगे. जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर 'राम सेतु' का निर्माण किया गया था. बता दें कि पीएम मोदी पिछले कई दिनों से कई मंदिरों का दौरा करने और विभिन्न भाषाओं- मराठी, मलयालम और तेलुगु में महाकाव्य 'रामायण' के छंदों के जाप में भाग लेने की अपनी दिनचर्या को जारी रखे हुए हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा के बाद कब से कर पाएंगे आप रामलला के दर्शन? यहां जानें राम मंदिर से जुड़ी जरूरी बातें

पीएम मोदी रविवार को श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर में 'श्री रामायण परायण' में शामिल होंगे. इस कार्यक्रम के दौरान, आठ अलग-अलग पारंपरिक मंडलियां संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बंगाली, मैथिली और गुजराती रामकथाएं (भगवान राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन) करेंगी. पीएम मोदी पिछले कुछ दिनों में अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य उद्घाटन से पहले महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और केरल के भी कई मंदिरों में दर्शन कर चुके हैं.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • पीएम मोदी का तमिलनाडु दौरा
  • रामनाथस्वामी मंदिर में किए पीएम मोदी ने दर्शन
  • रविवरा को धनुषकोडी जाएंगे प्रधानमंत्री

Source : News Nation Bureau

pm modi in tamil nadu pm modi tamil nadu visit pm modi news Sri Arulmigu Ramanathaswamy PM modi PM Narendra Modi tamil-nadu
Advertisment
Advertisment