Advertisment

Hanuman Janmotsava 2022: मोरबी में 108 फीट ऊंची हनुमान प्रतिमा का अनावरण करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के मोरबी में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण करेंगे. प्रधानमंत्री हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस प्रतिमा का अनावरण करेंगे.

author-image
Shravan Shukla
New Update
Narendra Modi

Narendra Modi ( Photo Credit : फाइल)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के मोरबी में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर भगवान हनुमान की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण करेंगे. प्रधानमंत्री हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस प्रतिमा का अनावरण करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ के मुताबिक, भगवान हनुमान से जुड़ी चार धाम परियोजना के तहत देश के चारों दिशाओं में हनुमान की मूर्तियां स्थापित की जानी हैं.

Advertisment

हनुमान 4 धाम परियोजना

इसी कड़ी में यह हनुमान की दूसरी मूर्ति होगी जो पश्चिम दिशा में होगी. इसकी स्थापना मोरबी के बापू केशवानंद आश्रम (Bapu Keshavanand Ashram, Morbi) में की गई है. इस श्रृखंला की पहली मूर्ति वर्ष 2010 में उत्तर दिशा यानी शिमला में स्थापित की गई थी. पीएमओ (PMO India) ने कहा कि तीसरी मूर्ति को दक्षिण दिशा में रामेश्वरम (Rameshwaram) में स्थापित किया जाना है और इस पर भी काम शुरू हो गया है.

तीन दिन के दौरे पर गुजरात जाएंगे पीएम मोदी

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 अप्रैल से राज्य के तीन दिवसीय दौरे पर होंगे. पीएम शाम को यहां पहुंचेंगे और सबसे पहले शिक्षा विभाग के कमांड सेंटर का दौरा करने गांधीनगर जाएंगे. इसके बाद 19 अप्रैल को वह देवदार में बनास डेयरी प्लांट का उद्घाटन करेंगे और एक महिला सम्मेलन को संबोधित करेंगे. साथ ही पीएम डब्ल्यूएचओ के सहयोग से जामनगर में बन रहे आयुर्वेदिक केंद्र का भी शिलान्यास करेंगे.

पीएम मोदी के दौरे की जानकारी

18 और 19 अप्रैल के कार्यक्रमों के बाद अगले दिन यानी 20 तारीख को पीएम मोदी आयुष मंत्रालय के दो दिवसीय सम्मेलन में शामिल होंगे. बाद में वह दाहोद जाएंगे और एक आदिवासी सम्मेलन को संबोधित करेंगे. साथ ही पीएम मोदी दाहोद जिले के उचवां गांव में पशु देखभाल केंद्र का उद्घाटन करेंगे. 45 लाख रुपये की लागत से बने इस पशु केंद्र का उद्देश्य आदिवासी जिले में मानव-पशु संघर्ष की घटनाओं को कम करना है, जहां से लगातार तेंदुए के हमले की खबरें आती रहती है. पीएम मोदी 20 अप्रैल को दाहोद के खारोद गांव में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और इसी दौरान पशु केंद्र का उद्घाटन भी करेंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • प्रधानमंत्री करेंगे हनुमान जी की प्रतिया का अनावरण
  • हनुमान 4 धाम परियोजना की दूसरी मूर्ति
  • शिमला में साल 2010 में स्थापित हुई थी पहली मूर्ति

Source : News Nation Bureau

हनुमान जन्मोत्सव Hanuman Janmotsava Narendra Modi नरेंद्र मोदी Morbi
Advertisment
Advertisment