Advertisment

PM मोदी आज भारत मंडपम में 'विश्व धरोहर समिति' के 46वें सत्र का करेंगे उद्घाटन, यूनेस्को के महानिदेशक होंगे शामिल

PM Modi: पीएम मोदी आज भारत मंडपम में डब्ल्यूएचसी के 46वें सत्र का उद्घाटन करेंगे. 31 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र के उद्घाटन कार्यक्रम में यूनेस्को के महानिदेशक आड़े अजोले भी शामिल होंगे.

author-image
Suhel Khan
New Update
Prime Minister Narendra Modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

PM Modi: विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र का आज (रविवार) से दिल्ली में आगाज होने जा रहा है. जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. दिल्ली स्थित भारत मंडपम में होने वाले इस समारोह में यूनेस्को के महानिदेशक आड़े अजोले भी शामिल होंगे. बता दें कि विश्व धरोहर समिति सत्र, यूनेस्को का एक प्रमुख कार्यक्रम है. भारत पहली बार इस कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है. ये कार्यक्रम 21 से 31 जुलाई तक चलेगा.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Todays News: PM Modi भारत मंडपम में विश्व धरोहर समिति का करेंगे उद्घाटन, बजट सत्र से पहले बुलाई सर्वदलीय बैठक, जानें आज की पांच बड़ी खबरें

कार्यक्रम को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी. पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक, भारत मंडपम में होने वाले उद्घाटन कार्यक्रम में यूनेस्को के महानिदेशक आड्रे अजोले भी शामिल होंगे. पीएम मोदी रविवार शाम 7 बजे सत्र का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही वह सभा को संबोधित भी करेंगे.

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आज से शुरू होने वाले विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र में दुनियाभर के 150 से ज्यादा देशों के 2000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे. ये सत्र 11 दिनों तक चलेगा. इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा होगी. जिसमें यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में नए स्थलों को नामांकित करने के प्रस्तावों के अलावा दुनियाभर में फैले 124 मौजूदा विश्व धरोहर संपत्तियों की संरक्षण रिपोर्ट की स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सहायता और विश्व धरोहर निधि के उपयोग समेत कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा होना शामिल है.

ये भी पढ़ें: जम्मू में सिर उठाते आतंक को कुचलने की तैयारी, LG मनोज सिन्हा ने की हाईलेवल मीटिंग, सेना प्रमुख भी रहे मौजूद

भारतीय संस्कृति की लगाए जाएगी प्रदर्शनी

इस बैठक के दौरान विश्व धरोहर युवा पेशेवरों का मंच और विश्व धरोहर स्थल प्रबंधकों के मंच का भी आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही भारत मंडपम में भारतीय संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न प्रदर्शनियां का भी आयोजन होगा. जिसमें रिटर्न ऑफ ट्रेजर्स प्रदर्शनी भी शामिल है. जिसमें दुनियाभर के देशों से भारत वापस लाई गईं कलाकृतियों को दिखाया जाएगा. बता दें कि अब तक दुनियाभर के देशों के 350 से ज्यादा कलाकृतियां भारत वापस लाई जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: जम्मू में सिर उठाते आतंक को कुचलने की तैयारी, LG मनोज सिन्हा ने की हाईलेवल मीटिंग, सेना प्रमुख भी रहे मौजूद

बैठक के दौरान भारत के तीन विश्व धरोहर स्थलों- पाटन, रानी की वाव- गुजरात, कैलासा मंदिर, एलोरा गुफाएं- महाराष्ट्र, होयसला मंदिर और हलेबिड- कर्नाटक के लिए नए एआर और वीआर तकनीकों का इस्तेमाल कर एक भावपूर्ण अनुभव प्रदान किया जाएगा. इसके साथ ही भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ सदियों पुरानी सभ्यता, भौगोलिक विविधता, पर्यटन स्थल, सूचना प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में आधुनिक विकास को रेखांकित करने के लिए अतुल्य भारत नाम से एक प्रदर्शनी लगाए जाएगी.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

WHC Bharat Mandapam unesco Prime Minister Narendra Modi News World Heritage Committee PM modi PM Narendra Modi
Advertisment