Advertisment

Amrit Bharat Station: पीएम मोदी आज रखेंगे अमृत भारत स्टेशन योजना की आधारशिला, इतना आएगा खर्च

Amrit Bharat Station: भारतीय रेलवे के साथ-साथ रेलवे स्टेशनों के कायाकल्प के लिए भी मोदी सरकार कदम उठा रही है. इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) को अमृत भारत स्टेशन स्कीम को लॉन्च करने जा रहे हैं. जिसके तहत रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
pm modi

PM Modi( Photo Credit : Social Media)

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) को अमृत भारत स्टेशन योजना की आधारशिला रखेंगे. इस योजना का मकसद देश के रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करना है. इस योजना से देश के 508 रेलवे स्टेशनों का एक साथ नवीनीकरण किया जाएगा. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस योजना को लॉन्च करेंगे. जिसके लिए रेलवे स्टेशनों पर कार्यक्रम का आयोजन होगा. इसमें स्थानीय केंद्रीय मंत्री, सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे. इसके साथ ही रेलवे अधिकारी केंद्र सरकार के नए भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्धता को दोहराएंगे. बता दें कि स्टेशनों पर इस भव्य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी किया जाएगा. जिसके लिए रेलवे स्टेशनों पर बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाने की योजना है. जिससे लोग इस पूरी योजना के बारे में जान और समझ सकें.

Advertisment

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल, कई राज्यों में ​बारिश का अलर्ट जारी

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी के मुताबिक, भारतीय रेलवे विश्व के सबसे बड़े और व्यस्ततम रेलवे नेटवर्क्स में से एक है. जो देश के हजारों शहरों और नगरों को आपस में जोड़ता है. इसके साथ ही लाखों लोग रोजाना इससे आवागमन करते हैं. बता दें कि पीएम मोदी के केंद्र की सत्ता में आने के बाद से पिछले नौ सालों में भारतीय रेल के आधुनिक बनाने की प्रक्रिया चल रही है. जिसके तहत आधारभूत ढांचे, तकनीक और यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रीह है. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के रेलवे स्टेशनों की पुनर्सज्जा, नई रेलवे लाइनें बिछाने, शत-प्रतिशत विद्युतीकरण और यात्रियों एवं परिसंपत्तियों की सुरक्षा को बढ़ाने जैसी बुनियादी चीजों पर काम किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3: चांद के ऑर्बिट में हुई चंद्रयान-3 की एंट्री, जानें कब होगी सतह पर लैंडिंग

Advertisment

इस परियोजना पर आएगी 24,470 करोड़ की लागत

प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में इस योजना के बारे में जानकारी दी. जिसमें कहा गया कि इस पुनर्विकास परियोजना पर 24,470 करोड़ रुपये की लागत आएगी. जिससे यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. बता दें कि पीएम मोदी आज जिन रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे, उनमें 16 राज्यों के रेलवे स्टेशन शामिल हैं. इनमें बिहार के 49 रेलवे स्टेशन, यूपी और राजस्थान के 55-55, महाराष्ट्र के 44 स्टेशन, पश्चिम बंगाल के 37 रेलवे स्टेशन, मध्य प्रदेश के 34 स्टेशन, असम के 32 स्टेशन, ओडिशा के 25 स्टेशन, पंजाब के 22, गुजरात और तेलंगाना के 21-21 रेलवे स्टेशन, झारखंड के 20 स्टेशन, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 18-18 रेलवे स्टेशन, हरियाणा के 15 और कर्नाटक के 13 रेलवे स्टेशन शामिल.

HIGHLIGHTS

Advertisment
  • अमृत भारत स्टेशन योजना का शुभारंभ
  • पीएम मोदी आज रखेंगे इस योजना की आधारशिला
  • 508 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प

Source : News Nation Bureau

Narendra Modi Amrit Bharat Station Scheme Amrit Bharat Station PM modi india-news
Advertisment
Advertisment