Advertisment

तीसरे कार्यकाल में पहली बार मॉस्को जाएंगे पीएम मोदी, क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कही ये बात 

पीएम मोदी की यात्रा से पहले क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव का कहना है कि भारत और रूस के बीच रिश्ते रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर होंगे. उन्होंने कहा, क्रेमलिन में आमने-सामने की बातचीत और प्रतिनिधिमंडलों की बातचीत दोनों होगी.

Advertisment
author-image
Mohit Saxena
New Update
pm modi

pm modi and putin( Photo Credit : social media)

Advertisment

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि सोमवार को रूस की यात्रा होंगे. यात्रा से पहले मॉस्को की ओर से जारी बयान के अनुसार, रूस ‘बेहद अहम यात्रा’ को बहुत उत्साहित है. इस यात्रा को भारत और रूस के आपसी संबंधों को लेकर बेहद खास मानता है. पीएम करीब 5 साल के बाद रूस की यात्रा पर निकलेंगे. पीएम मोदी के मॉस्को जाने से पहले ही रूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास और कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव की ओर से शनिवार को यह बात कही गई. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के न्योते पर पीएम मोदी 22वें भारत और रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे. वे 8 और 9 जुलाई को रूस की राजधानी मॉस्को में होंगे.

Advertisment

वैश्विक मुद्दों पर होगी बातचीत 

विदेश मंत्रालय की ओर से गुरुवार को नई दिल्ली में इस उच्च स्तरीय यात्रा को लेकर जानकारी दी गई थी. दोनों शीर्ष नेता के बीच विभिन्न मुद्दों को लेकर विस्तार से समीक्षा होगी. इसके अलावा आपसी हितों के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचार होगा. 

ये भी पढ़ें: Kulgam Encounter: कुलगाम में दो स्थानों पर मुठभेड़ जारी, अब तक 4 आतंकी ढेर, सेना के दो जवान शहीद

Advertisment

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव के अनुसार, मॉस्को में दोनों नेता खास कार्यक्रमों के साथ अनौपचारिक बातचीत में हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा, कि इसे अति व्यस्त न भी कहा जाए तो भी एजेंडा व्यापक होने वाला है. पीएम मोदी की यह अधिकारिक यात्रा होने वाली है. उन्हें उम्मीद है कि दोनों नेता अनौपचारिक तरह से भी बातचीत कर सकेंगे.” पेस्कोव के अनुसार, भारत और रूस के बीच संबंध रणनीतिक साझेदारी के लेवल पर होने वाले हैं. उन्होंने कहा कि क्रेमलिन  में आमने-सामने की बातचीत के साथ प्रतिनिधिमंडलों के बीच बैठक होनी है. 

2019 में आखिरी बार गए थे PM मोदी

पीएम मोदी इससे पहले 2019 में रूस की यात्रा पर गए थे. उस समय पीएम मोदी व्लादिवोस्तोक में एक आर्थिक सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे. अब तक भारत और रूस में एक के बाद एक 21 वार्षिक शिखर सम्मेलनों का आयोजन हो चुका है. 6 दिसंबर, 2021 को नई दिल्ली में अंतिम बार वार्षिक शिखर सम्मेलन का आयोजन ​हुआ था. तब राष्ट्रपति पुतिन शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत आए थे.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

PM modi newsnation Vladimir Putin Moscow Kremlin spokesperson Moscow Kremlin spokesperson
Advertisment
Advertisment