Advertisment

फर्श पर सोना.. मौन रहना.. जाप करना.. जानें रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मोदी का 'विशेष अनुष्ठान'

पीएम मोदी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कुल 11 दिन इनमें से कई चीजों का पालन कर सकते हैं. इसके साथ ही भगवान के साथ गहराई से जुड़ने के लिए, वे श्री राम से संबंधित विभिन्न स्थानों पर भी जा सकते हैं.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
PM_Modi

PM_Modi( Photo Credit : social media)

हिंदू परंपराओं में किसी पवित्र समारोह से पहले अनुष्ठान करने का रिवाज रहा है... ऐसे में आगामी 22 जनवरी को होने जा रहे राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पूर्व पीएम मोदी कुछ खास अनुष्ठानों का पालन कर सकते हैं. इसमें फर्श पर सोना, जल्दी उठकर भगवान की प्रार्थना करना, जाप और ध्यान करना, शांत रहना, दिन के कुछ समय मौन रहना, कम और केवल सात्विक भोजन करना, धार्मिक ग्रंथ पढ़ना, स्वच्छता बनाए रखना और अपना काम स्वयं करना जैसी चीजें शामिल हैं. इस बात की जानकारी, कुछ साधु-संतों ने एक न्यूज चैनल को दी है...

Advertisment

मिली जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कुल 11 दिन इनमें से कई चीजों का पालन कर सकते हैं. इसके साथ ही भगवान के साथ गहराई से जुड़ने के लिए, वे श्री राम से संबंधित विभिन्न स्थानों पर भी जा सकते हैं, जोकि अनुष्ठान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. 

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को नासिक के पंचवटी क्षेत्र में गोदावरी के तट पर स्थित श्री कला राम मंदिर में प्रार्थना करके अपने अनुष्ठान की शुरुआत कर दी है. इस मंदिर का भगवान राम के जीवन में बहुत महत्व है.

पीएम को वहां पुजारियों द्वारा गाए जा रहे भजनों में भाग लेते और रामायण की महाकाव्य कथा, विशेष रूप से 'युद्ध कांड' खंड को सुनते हुए देखा जा सकता है, जिसमें राम की अयोध्या वापसी को दर्शाया गया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने एक अभियान के तहत मंदिर में सफाई अभियान में भी हिस्सा लिया.

Source : News Nation Bureau

anushthan Ayodhya Ram Temple pran Pratishtha Lord Ram PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment