Advertisment

अमेरिकी कंपनियों के CEO से मिले मोदी, कहा-भारत में निवेश का इससे बेहतर समय नहीं

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एमेजॉन के जेफ बेजॉस, एपल के टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला समेत 21 कंपनियों के सीईओ की मौजूदगी में मोदी ने इन कंपनियों से भारत में निवेश की अपील की।

author-image
Abhishek Parashar
एडिट
New Update
अमेरिकी कंपनियों के CEO से मिले मोदी, कहा-भारत में निवेश का इससे बेहतर समय नहीं

अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी

अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में अमेरिका की 21 बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत की। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, एमेजॉन के जेफ बेजॉस, एपल के टिम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला समेत 21 कंपनियों के सीईओ की मौजूदगी में मोदी ने इन कंपनियों से भारत में निवेश की अपील की।

Advertisment

मोदी ने कहा कि आर्थिक तरक्की के लिए पूरी दुनिया भारत की तरफ देख रही है। पीएम ने कहा, 'कारोबार को आसान करने के लिए भारत सरकार ने 7000 सुधार किए हैं। हमने सरकार के दखल को न्यूनतम करते हुए गर्वनेंस का विस्तार किया है।' उन्होंने कहा कि भारत अपने और अमेरिका के लिए वैसी साझेदारी की नींव रखता है, जिसमें दोनों का भला है।

भारत में निवेश करने की अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'अमेरिकी कंपनियों के पास भारत की तरक्की में योगदान देने का यह शानदार मौका है।'

मोदी-ट्रंप की मुलाकात में सिविल न्यूक्लियर डील पर बात, नहीं होगा करार

Advertisment

मोदी ने इस दौरान भारत के सबसे बड़े आर्थिक सुधार जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भारत में जीएसटी को लागू करने अमेरिकी बिजने स्कूल के छात्रों के लिए रिसर्च का मुद्दा बन सकता है।

मोदी का यह अमेरिकी दौरा वैसे समय में हो रहा है जब भारतीय आईटी इंडस्ट्री ट्रंप के संरक्षणवादी नीतियों की वजह से चिंता में हैं। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर और अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री की यह मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ होने वाली बातचीत से पहले हुई है। प्रधानमंत्री दो दिनों के अमेरिकी दौरे पर है।

Advertisment

आतंकवाद और धार्मिक चरमपंथ के खिलाफ साथ आए भारत-पुर्तगाल

HIGHLIGHTS

  • अमेरिकी दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन में अमेरिका की 21 बड़ी कंपनियों के सीईओ के साथ बातचीत की
  • भारत के आर्थिक सुधारों का हवाला देते हुए मोदी ने अमेरिकी कंपनियों से देश के आर्थिक विकास में योगदान देने की अपील की
Advertisment

Source : News Nation Bureau

US CEO Modi US Visit Round Table PM modi
Advertisment
Advertisment