Advertisment

पीएम नरेंद्र मोदी ने चक्रवात 'वायु' को लेकर लोगों को दिया ये संदेश, पढ़ें पूरी खबर

चक्रवात ‘वायु’ के गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ की ओर बढ़ने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को लोगों को कुछ संदेश दिया है.

author-image
Deepak Pandey
एडिट
New Update
पीएम नरेंद्र मोदी ने चक्रवात 'वायु' को लेकर लोगों को दिया ये संदेश, पढ़ें पूरी खबर

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

चक्रवात ‘वायु’ के गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ की ओर बढ़ने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बुधवार को लोगों को सुरक्षित रहने के लिए स्थानीय एजेंसियों द्वारा मुहैया कराई जा रही जानकारी का अनुसरण करते रहने के लिए कहा है. प्रधानमंत्री (PM) ने एक ट्वीट में कहा है, ‘‘चक्रवात वायु (Cyclone Vayu) से प्रभावित होने वाले सभी लोगों की सुरक्षा और हित के लिए प्रार्थना करता हूं. सरकार और स्थानीय एजेंसी जानकारी मुहैया करा रही हैं, जिसका मैं प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से अनुसरण करने का अनुरोध करता हूं.’’

Advertisment

यह भी पढ़ें ः Weather: 1.5 लाख से ज्यादा लोग सुरक्षित जगहों पर पहुंचाए गए, कई ट्रेनें और उड़ानें रद्द

आईएमडी (IMD) ने बताया कि चक्रवात वायु बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है. इसके कारण बृहस्पतिवार सुबह में 145 से 170 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. आईएएफ के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी तट पर रह रहे लोगों को एहतियातन वहां से निकालने के लिए भारतीय वायु सेना (Indian Airforce) की मदद से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें गुजरात पहुंचने लगी है.

यह भी पढ़ें ः जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण को लेकर भारत ने मलेशिया सरकार से किया अनुरोध

Advertisment

आईएमडी ने बताया कि चक्रवात के कारण अरब सागर में लहरें उठ रही हैं और ये तटीय इलाकों की ओर बढ़ रही हैं. गुजरात (Gujarat) में सौराष्ट्र क्षेत्र के तटीय जिलों से लगभग 1.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और दो विशेष निकासी ट्रेनों को सेवा में लगाया गया है. चक्रवाती तूफान वायु के राज्य में दस्तक देने के साथ इसकी रफ्तार 150 किमी प्रति घंटा से ज्यादा होने की संभावना है. इसी क्रम में पश्चिम रेलवे ने चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों में एहतियात के तौर पर 30 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. 

यह भी पढ़ें ः Jammu-Kashmir: अनंतनाग में CRPF टीम पर बड़ा आतंकी हमला, 5 जवान शहीद; एक आतंकवादी ढेर

अधिकारियों ने कहा कि अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से सौराष्ट्र के पोरबंदर, दीव, कांडला, मुंद्रा और भावनगर के लिए उड़ान परिचालन को गुरुवार को रद्द कर दिया गया है, जबकि गुजरात के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है. गुजरात तट से पर्यटकों को जल्द से जल्द चले जाने को कहा गया है. दो विशेष निकासी ट्रेनों को सेवा में लगाया गया है. इसमें से एक सौराष्ट्र के ओखा से राजकोट के लिए बुधवार शाम 5.45 बजे और दूसरी शाम 8.05 बजे अहमदाबाद के लिए रवाना होगी.

Advertisment

PM Modi massage about CycloneVayu Western Railway Train canceled Maharashtra Alert weather Flights canceled Gujarat Alert CycloneVayu Cyclone Vayu PM Narendra Modi
Advertisment
Advertisment