Advertisment

आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट की पहली बैठक संभव, किसको कौन सा मंत्रालय मिलेगा, इस पर टिकीं नजरें

मंत्रालयों के बंटवारों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति और राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति का गठन करेंगे.

author-image
Sunil Mishra
एडिट
New Update
आज शाम पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट की पहली बैठक संभव, किसको कौन सा मंत्रालय मिलेगा, इस पर टिकीं नजरें

पीएम नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण करते हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार ने शपथ ले ली है. शुक्रवार शाम को करीब 5 बजे कैबिनेट की पहली बैठक भी हो सकती है. हालांकि कैबिनेट की बैठक का अभी कोई एजेंडा नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि संसद सत्र बुलाने की तारीख इस बैठक में तय की जा सकती है. कैबिनेट की बैठक से पहले मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है. शपथ ग्रहण के बाद अब सबकी नजरें मंत्रालयों के बंटवारे पर जा टिकी हैं. मंत्रालयों के बंटवारों के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति, संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति और राजनीतिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति का गठन करेंगे.

Advertisment

गुरुवार को प्रधानमंत्री के साथ उनके 57 मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें 24 कैबिनेट, 9 स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍यमंत्री और 24 राज्‍यमंत्री शामिल हैं. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी शपथ ली. राजनाथ सिंह मोदी मंत्रिमंडल में दूसरे नंबर पर होंगे. यह तय हो गया है. वित्‍त मंत्रालय को लेकर कयासबाजी चल रही है कि यह जिम्‍मेदारी अमित शाह संभालेंगे या फिर पीयूष गोयल. एस जयशंकर के शपथ लेने के साथ ही तय हो गया है कि वे विदेश मंत्री हो सकते हैं, हालांकि अभी इस पर कोई फैसला पीएम नरेंद्र मोदी ने नहीं किया है.

इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आठ हजार मेहमानों की मौजूदगी में नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. समारोह में उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री, कई देशों के प्रमुख, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Advertisment

नये मंत्रिमंडल के 24 कैबिनेट मंत्रियों में 20 बीजेपी के तथा राजग के घटक शिवसेना, लोजपा एवं शिरोमणि अकाली दल के एक एक सदस्य शामिल हैं. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि जयशंकर ने बीजेपी की सदस्यता ली है या नहीं. मोदी के कैबिनेट मंत्रियों में मुख्तार अब्बास नकवी एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं.

HIGHLIGHTS

  • यह साफ नहीं हुआ है कि एस जयशंकर बीजेपी में शामिल हुए हैं या नहीं
  • वित्‍त मंत्रालय को लेकर कयासबाजी, अमित शाह संभालेंगे या पीयूष गोयल
  • कैबिनेट की बैठक में तय हो सकती है आगामी संसद सत्र की तारीखें 
Modi Ministers PM Modi Oath Taking Ceremony cabinet mi Modi minister name cabinet ministers of india 2019 modi oath taking ceremony live list of cabinet ministers list of ministers of india 2019 Modi Team Modi oath taking modi cabinet amit shah
Advertisment
Advertisment